आईसीसी टी -20 विश्व कप भारत में पहली बार होने जा रहा है. दक्षिण अफ्रीका , इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज में आयोजित होने के बाद 2014 में श्रीलंका ने इसकी मेजबानी की थी. और अब यह भारत की ओर कदम बढ़ा रहा है. सभी प्रशंसक अपने पसंदीदा भारतीय क्रिकेटरों का समर्थन करने के लिए तैयार हैं ओर इस खेल में भारत में जन्में कई खिलाडी अन्य देशों के लिए खेल रहे हैं.

# 10 मुनीस अंसारी
ओमान के खिलाडी मुनीस अंसारी को उनकी ख़ास गेंदबाज़ी प्रतिभा के लिए ओमान का मलिंगा कहा जाता है क्योंकि उनका गेंदबाज़ी अंदाज़ श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज मलिंगा से मिलता जुलता है. सीहोर, मध्य प्रदेश में जन्मे अंसारी ने अपनी गेंदबाज़ी प्रतिभा ओर घातक सटीकता के चलते ओमान के अंतरराष्ट्रीय पक्ष में अपनी जगह बनाई. अंसारी 2015 आईसीसी क्वालीफायर में नीदरलैंड के खिलाफ 4/15 के साथ एक अंतरराष्ट्रीय मैच में ओमान के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड रखते हैं.

# 9 अंशुमान रथ
भारत के अंशुमान को 2015 में इस शर्त पर अपने स्कूल से हांगकांग के लिए खेलने के लिए अनुमति दी गई थी कि वह अपने साथ अपनी स्कूली किताबें भी लेजायेगा. अंशुमान ने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ दूसरे मैच में अपना पहला अर्धशतक बनाया .बाएं हाथ के बल्लेबाज अंशुमान ने 94 गेंदों पर 73 स्कोर कर मिडिलसेक्स क्रिकेट लीग में भी अपनी छाप छोड़ी. साथ ही वह बाएं हाथ का एक अच्छा स्पिनर और उत्कृष्ट क्षेत्ररक्षक भी है. अंशुमान रथ आईसीसी टी -20 विश्व कप 2016 में खेलने के लिए हांगकांग की जरूरत अनुसार एक अच्छा आलराउंडर है.

# 8 राजेश रनपुरा
ओमान से भारतीय मूल के तीसरे खिलाड़ी राजेश रनपुरा एक तेज़ गेंदबाज़ हैं. पालनपुर, गुजरात में जन्मे, रनपुरा ने अपने प्रभावशाली प्रदर्शन से वहां राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह बनाई. रनपुरा 6.52 की अर्थव्यवस्था के साथ 15 मैचों में 15 विकेट के साथ टी 20 में ओमान के प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. अब आने वाले समय में वह आईसीसी 2016 विश्व कप में अपनी क्या छाप छोड़ते हैं. देखते हैं..!!!

# 7 गुरिंदर संधू
मूल रूप से पंजाब से उनके माता पिता 1980 के दशक में ऑस्ट्रेलिया चले गए थे और वहां संधू ने क्रिकेट खेलना शुरू किया. एक लंबा, तेज गेंदबाज वर्ष 2012-13 में घरेलू क्रिकेट में नज़र आया था. और अपने प्रभावशाली प्रदर्शन से इन्होने साल के अंत में स्टीव वॉ पदक जीता. इन्होने खुद को एक बहु प्रतिभाशाली क्रिकेटर के रूप में साबित किया है. संधू वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया में केएफसी टी -20 बिग बैश में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं और विश्व कप के लिए मुख्य टीम में अपना स्थान पाने के अवसरों को बढ़ावा देने की कोशिश में हैं.

# 6 अजय लालचेता
अजय लालचेता ओमान देश का प्रतिनिधित्व करते हैं. पोरबंदर , गुजरात में जन्मे लालचेता एक धीमी गति से बाएं हाथ के गेंदबाज हैं. 2005 में इन्होने भारत के लिए अपना आखिरी मैच खेला और फिर ओमन में बस गए. उन्होंने ओमन को क्वालीफायर में अफगानिस्तान के खिलाफ 4/13 लेने के साथ 2012 आईसीसी विश्व टी -20 कप के दरवाजे तक पहुंचने में मदद की. लेकिन ओमान टीम ने ने विरोधियों के दबाव में दम तोड़ दिया और सिर्फ 77 रन बनाकर चलते बने. लेकिन अजय का प्रदर्शन विभिन विपक्षी टीमों के खिलाफ अच्छा रहा है. उम्मीद हैं कि वह अगले साल होने वाली टी 20 विश्व कप प्रतियोगिता में हिस्सा ले पाएंगे.

 

# 5 ईश सोढ़ी
न्यूजीलैंड के लिए खेलने वाला भारतीय मूल का यह खिलाडी स्पिनर गेंदबाज है. इंदेरबीर सिंह सोढ़ी भारत के लुधियाना शहर में पैदा हुए थे और फिर अपनी जवानी में ऑकलैंड शिफ्ट हो गए जहाँ इन्होने अपना क्रिकेट करियर शुरू किया. वह बल्ले के साथ भी सहज हैं और टी -20 क्रिकेट में जहाँ आपको तेजी से रन बनाने के लिए किसी भी विशिष्ट तकनीक की जरूरत नहीं होती वह यह एक अच्छे खिलाडी साबित होसकते हैं.

# 4 किंचित शाह
हांगकांग टीम के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षकों में से एक है किंचित शाह .भारत में जन्मा यह युवा फील्डिंग के साथ साथ नियमित कीपर जेमी एटकिंसन की अनुपस्थिति में विकेट कीपिंग भी करता है. इस साल आईसीसी विश्व क्वालीफायर के दौरान मैदान में इस खिलाडी की तेज़ तर्रार फुर्तीली फील्डिंग ने दर्शकों का ध्यान खींचा. सिर्फ बीस वर्ष के शाह किसी अनुभवी क्षेत्ररक्षक की तरह लगते हैं.

# 3 सुनील नारायण
सुनील नारायण वेस्ट इंडीज में ही जन्मे और वहीँ पले बढे लेकिन वे तालुक भारत से रखते हैं. वेस्ट इंडीज के लिए खेलने वाले सुनील इस समय विश्व क्रिकेट में यकीनन एक रहस्यमयी स्पिनर हैं. एयरटेल चैंपियंस लीग टी -20 श्रृंखला में उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद इन्हे एक आश्चर्य बोली में आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा खरीदा गया था और नारायण ने दो आईपीएल खिताब जीतने में टीम की मदद की थी. और अब वेस्ट इंडीज टीम में अगर सुनील आगामी विश्व कप में खेलते हैं तो टीम की जीतने की सम्भावना बढ़ सकती है.

# 2 जतिंदर सिंह
ओमान के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं जतिंदर सिंह जोकि मूल रूप से लुधियाना से हैं. 65 * के उच्चतम स्कोर के साथ वह 11 मैचों में 349 रन बनाने वाले टी 20 में ओमान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज है. विरोधियों पर हावी होने के लिए जतिंदर ओमन टीम के एक एहम खिलाडी हो सकते हैं.

# 1 हाशिम अमला
हाशिम अमला अब एक जाना माना नाम बन चुके हैं. हालाँकि वह दक्षिण अफ्रीका में पैदा हुए थे लेकिन मूल रूप से वह भारत के गुजरात राज्य के सूरत शहर से तालुक रखते हैं. हाशिम दक्षिण अफ्रीका टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं. हाशिम ने अपनी बल्लेबाज़ी से एक स्थिर शुरुआत के साथ दक्षिण अफ्रीका टीम को मजबूती दी है. निश्चित रूप से प्रशंसक उन्हें अगले साल विश्व कप में देखना पसंद करेंगे.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने बताया उसका नाम जिसकी वजह से मिला श्रेयष अय्यर...

    भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार से शुरू हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद ही कीवि टीम से तीन मैचों की ही...

    भारतीय टीम में शामिल हुआ है ऐसा खिलाड़ी जो लगातार उगल रहा था अपने...

    भारत और न्यू ज़ीलैण्ड के बीच तीन एकदिवसीय मैचों के बाद होने वाले तीन टी20 मैचों के लिए बीसीसीआई ने टीम की घोषणा कर...

    डेब्यू के 426 दिन बाद ही यह खिलाड़ी बना दुनिया का नम्बर 1 गेंदबाज,...

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम की नई सनसनी युवा तेज गेंदबाज हसन अली इन दिनों विश्व क्रिकेट में छाए हुए हैं। पाकिस्तान क्रिकेट में इन दिनों...

    INTERESTING FACTS: एक ऑटो चालक का बेटा आखिर कैसा बना टीम इंडिया का हिस्सा,...

    आज सोमवार, 23 अक्टूबर का दिन पूरे हैदराबाद और खासकर सिराज परिवार के लिए एकदम खास और कभी ना भुलाए जाने वाला दिन बन...

    INDvNZ:पहले वनडे मैच के दौरान हुआ एक हैरान करने वाली घटना, जाधव ने किया...

    भारत और न्यूजीलैण्ड के बीच खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला वनडे मैच मुम्बई के वानखेडे़ क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया।...