जानिए कौन से हैं क्रिकेट के वो 10 नियम जिनके बारे में बहुत कम ही लोगो को पता हैं –

10 गेंद का वजन न ही साढ़े पांच सौ से कम होना चाहिए और न ही पांच सौ और तीन-चौथाई से ज्यादा. वहीँ गेंद का घेरा न ही नौ इंच से कम होना चाहिए और न ही नौ इंच एक चौथाई से ज्यादा. प्रत्येक पारी की शुरुआत में कोई भी टीम एक नई गेंद के लिए कह सकती है.

9. बल्ले की चौड़ाई चार और एक चौथाई इंच से अधिक नहीं होनी चाहिए वहीँ लंबाई में 38 इंच से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

8. तीन स्टंप होने चाहिए जोकि मैदान से बाहर सत्ताईस इंच ऊपर हो और गिल्लियां लंबाई में आठ इंच की होनी चाइये.

7 .अगर खेल के दौरान गेंद खो जाये या शॉट के बाद मिल न पाये तो इसे लॉस्ट बॉल करार देकर बल्लेबाज़ को छह रन मिलते हैं.

6 .सभी मैचों में अंपायर निष्पक्ष विकेट पिच करेगा और टीमें पारी के चुनाव के लिए टॉस करेंगी, प्रत्येक टीम की एक पारी के बाद अंपायरों द्वारा विकेट बदल दिया जाएगा.

5. प्रत्येक पारी की शुरुआत में अंपायर बिना कोई ट्रायल गेंद के “खेल ” शुरू करवा सकता है.

4. अगर कोई क्षेत्ररक्षक अपने बल्ले से गेंद को रोक देता है तो गेंद को डेड माना जाएगा और विपक्षी पार्टी के स्कोर में पांच रन जोड़ दिए जायेंगे.

3. विकेटकीपर स्टम्पिंग के प्रयोजन के लिए गेंद तब तक नहीं ले सकता जब तक कि गेंद विकेट से होकर न गुज़र जाये. जब तक गेंद गेंदबाज के हाथ से निकल न जाये तब तक कीपर हिल नहीं सकता और किसी भी शोर से वह स्ट्राइकर बल्लेबाज़ को परेशान नहीं कर सकता.

2. अंपायरों को प्रत्येक स्ट्राइकर को आने के लिए दो मिनट की अनुमति देनी होगी जबकि प्रत्येक पारी के बीच में दस मिनट की. अंपायर “जब खेलने के लिए कहे” और टीम मना कर दे तो वह टीम मैच खो देगी.

1. छह गेंदों की डिलीवरी के बाद अंपायर को “ओवर ” कहना होगा लेकिन तब तक नहीं जब तक कि गेंद विकेटकीपर या गेंदबाज के हाथ में है.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    125 करोड़ के भुगतान को लेकर बीसीसीआई और सोनी में ठनी, बेहद निचले स्तर...

    भारत की सरजर्मी पर हर साल होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग पूरी दुनिया में बेहद लोकप्रिय क्रिकेट लीग है। इस खेल को लेकर जहां...

    किसने कहा: “जैसन जॉर्डन को रेस्लिंग बिल्कुल भी नहीं आती और वे सिर्फ अपने...

    मौजूदा समय में जैसन जॉर्डन का नाम WWE के सबसे तेजी से उभरते हुए रेस्लरो में गिना जाता है पर अब खबर आ रही...

    मौजूदा समय के पांच ऐसे रेस्लर जो WWE में बर्बाद कर रहे हैं अपना...

    इस आर्टिकल में जानिये उन रेस्लरो के बारे में जो WWE में अपना वक्त जाया कर रहे हैं. 5. डेनियल ब्रयान  डेनियल ब्रयान कोई रेस्लर नहीं...

    STATS: कोहली समेत भारतीय टॉप आर्डर की धज्जियां उड़ाने वाले सुरंगा लकमल ने बनाया...

    कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन के मैदान पर भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला का आगाज हो चुका हैं. गुरूवार,...

    पाकिस्तान सुपर लीग में हुए स्पॉट फिक्सिंग कांड को लेकर भड़के वकार यूनिस, फिक्सिंग...

    पाकिस्तान क्रिकेट और विवादों का एक एक गहरा ही नाता रहा है। पाकिस्तान क्रिकेट अक्सर किसी ना किसी विवाद के चलते सुर्खियों में रहता...