भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण के नेता के रूप में खुद को साबित कर चुके इशांत शर्मा एसएससी कोलंबो में तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में श्रीलंका के खिलाफ एक प्रेरित प्रदर्शन के साथ तेजी से अपने आलोचकों को गलत साबित कर रहे हैं. इनके सातवें पांच विकेट हॉल ने श्रीलंका को 201 रनों पर समेटने में भारत की मदद की. 6’4 की ऊंचाई के साथ इशांत भारत के लिए खेलने वाले सबसे ऊँचे गेंदबाजों में से एक है और उनकी ये हाइट ही उन्हें ज्यादा बाउंस गेंद डालने में मदद करती है. आइये जानते हैं इशांत शर्मा के बारे में ये दस बातें-

1. क्रिकेट की शुरुवात
इशांत ने 14 साल की उम्र में गंभीर क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. जहां उनके कोच श्रवण कुमार को तुरंत उनकी प्रतिभा का एहसास हुआ और राष्ट्रीय टीम के लिए जाने के लिए इशांत को प्रोत्साहित किया. इशांत को अंडर -19 मैचों के लिए चुना गया था जहाँ इनके प्रदर्शन को देखते हुए इन्हे दिल्ली रणजी टीम में खेलने का मौका मिला. हालाँकि इन्होंने केवल 14 प्रथम श्रेणी खेल खेले थे कि तभी इन्हे इंग्लैंड और पाकिस्तान के दौरे के लिए अंडर -19 टीम में चुना गया.

2. आईपीएल में चयन
अंडर -19 टीम में इशांत के प्रदर्शन को देखते हुए इन्हे इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सत्र में आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलने का मौका मिला. टूर्नामेंट में एक गेंदबाज के लिए सबसे अधिक भुगतान राशि $ 950,000 में इशांत को खरीदा गया था.

3. सहवाग का विश्वास
इशांत द्वारा पोंटिंग का शानदार विकेट लेना अब एक यादगार पल बन गया है लेकिन ये कम ही लोग जानते हैं कि वह विरेबड़ेर सेहवाग ही थे जिन्होंने कप्तान अनिल कुंबले को इशांत को एक और ओवर देने के लिए कहा था. कुंबले ने सहमति व्यक्त की और अगले ही ओवर में इशांत पोंटिंग का विकेट लेकर रातों रात स्टार बन गए.

4. इशांत के शिकार
कई लोग रिक्की पोंटिंग को अधिकतम बार इशांत का शिकार समझते हैं लेकिन असल में वह इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक है. कुक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी रूपों में ईशांत द्वारा 9 बार आउट हुए हैं जबकि पोंटिंग और माइकल क्लार्क दोनों सात बार .

5. इशांत के रोल मॉडल
इशांत ऑस्ट्रेलियाई टीम के महान ग्लेन मैकग्रा को अपना रोल मॉडल समझते हैं.

 

6. सबसे तेजी से गेंद वितरण
इशांत ने ऑस्ट्रेलिया में पोंटिंग को 152.2 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद डाली थी जोकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक भारतीय द्वारा सबसे तेज़ गेंद में से एक थी.

7. इशांत ने छोड़े कैच
टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ बनाये गए उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर में से तीन – एलिस्टेयर कुक 294 , माइकल क्लार्क 329 * और ब्रेंडन मैकुलम 302 , ये सब तब बन पाये जब पारी की शुरुवात में इशांत ने इनके कैच छोड़ दिए थे. इसके लिए इन्हे काफी आलोचना का सामना भी करना पड़ा था.

8. विदेश में अच्छा रिकॉर्ड
टेस्ट क्रिकेट में इशांत की 7 पांच विकेट लेने के कारनामों में से 6 भारत से दूर यानि विदेशी धरती पर ही सफल हुए हैं- वेस्ट इंडीज में दो ,श्रीलंका में एक , न्यूजीलैंड में दो , इंग्लैंड में एक और भारत में एक.

9. संदिग्ध आईपीएल रिकार्ड
ईशांत आईपीएल में केवल गेंदबाज हैं जो ” सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी ” और “सर्वाधिक रन देने” दोनों का रिकॉर्ड रखते हैं. कोच्चि टस्कर्स केरल के खिलाफ सिर्फ 3 ओवर में 5-12 का रिकॉर्ड है वहीँ साथ ही इशांत के नाम चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 4 ओवर में 66 रन देने का भी रिकॉर्ड है.

10 बल्लेबाजी कौशल
ईशांत शर्मा ने 2010-11 में मोहाली में हुई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट में वीवीएस लक्ष्मण के साथ एक रिकॉर्ड 81 रन की साझेदारी निभाई थी. जहां भारत ने 124/8 के स्कोर पर होने के बावजूद भी 216 का लक्ष्य हासिल कर लिया था. वाकई दोनों ने अच्छा प्रदर्शन कर टीम की जीत में बढ़िया योगदान दिया था.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    VIDEO: क्या आपने रॉक की नई हॉलीवुड मूवी का ट्रेलर देखा ? ट्रेलर में...

    WWE में कई ऐसे लिजेंड हुए हैं जिन्हें फैन्स आजतक नहीं भूले, फिर चाहे वो स्टोन कोल्ड हो या कोई और पर इन सब...

    बुरी खबर; इस चोट की वजह से खत्म हो सकता है यूनिवर्सल बॉस का...

    वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहें दूसरे मैच में दिग्गज बल्लेबाज़ क्रिस गेल मैच से बाहर हो गए थे. इंग्लैंड के...

    चेन्नई वनडे मैच में भी धोनी नहीं छुपा सके अपना चेन्नई प्रेम और मैच...

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी का चेन्नई प्रेम किसी से छिपा नहीं है। महेन्द्र सिंह धोनी इंडियन प्रीमियर लीग में...

    ऑस्ट्रेलियाई टीम ने हार के बाद भी भारत के खिलाफ भारतीय सरजमीं पर हासिल...

    कोलकाता के ऐतिहासिक मैदान ईडन गार्डन में गुरूवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारतीय टीम ने 50 रनों से...

    1983 विश्वकप विजेता कप्तान कपिलदेव की बायोपिक का एक्टर हुआ फाइनल यह स्टार अभिनेता...

    बॉलीवुड में आज कल बायोपिक का क्रेज लगतार बढ़ता जा रहा हैं. हाल में सालों में मिल्खा सिंह, मैरीकॉम,अज़हर , धोनी और सचिन के...