क्रिकेट डेस्‍क। आकर्षक इंडियन प्रीमियर लीग के बाद बीसीसीआई ने फैसला किया है कि जिम्‍बाब्‍वे दौरे के लिए युवा भारतीय टीम को भेजा जायेगा। भारतीय टीम को जिम्‍बाब्‍वे दौरे पर तीन वन-डे और तीन अंतरराष्‍ट्रीय टी-20 मैच खेलना है।

विराट कोहली, शिखर धवन और रोहित शर्मा जैसे सीनियर खिलाडि़यों को सीरीज के लिए आराम दिया जा रहा है, लेकिन इस दौरे के‍ लिए कुछ नए चेहरे सामने आएं हैं।

विदर्भ के ओपनिंग बल्‍लेबाज फैज फजल का चयन भारत की वन-डे और टी-20 में किया गया है जो अगले महीने जिम्‍बाब्‍वे टीम का सामना करेगी।

इस खिलाड़ी के बारे में लोग ज्‍यादा नहीं जानते हैं और आईपीएल में उन्‍हें किसी टीम ने नहीं खरीदा। मगर घरेलू क्रिकेट में वह लंबे समय से अपनी क्षमता दर्शाते आए हैं। टीम में चयन के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए फजल ने कहा, “यह मेरे लिए बहुत बड़ा सरप्राइज है। पिछले दो वर्षों से सोचता था कि जब भी टीम का चयन होगा तो मेरा नाम आयेगा। मगर हर बार मेरे हाथ निराशा लगी। इस खबर को पाकर मैं बहुत खुश हूं। यह मजेदार है कि जब आप किसी चीज से उम्‍मीद करना बंद कर देते हैं तो चीजें होने लग जाती है।”

30 की उम्र में फजल के पास काफी अनुभव है और वह भारत के मजबूत बल्‍लेबाजी क्रम के अगले स्‍टार बन सकते हैं। इसलिए 30 वर्षीय फजल के बारे में हम आपको 10 ऐसी बातें आपको बताने जा रहे हैं जो शायद ही आपको पता हो

  1. 30 वर्षीय फजल ने 2003 में जम्‍मू-कश्‍मीर के खिलाफ विदर्भ की तरफ से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया। इसके बाद से उन्‍होंने 79 प्रथम श्रेणी मैच खेले और 40.25 की औसत से 5341 रन बनाए।

2. फजल ने आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्‍स की तरफ से तीन साल में 12 मैच खेले और 185 रन बनाए।

3. फजल इस समय इंग्‍लैंड में टी-20 क्रिकेट खेल रहे हैं।

4. डरहम काउंटी में लेटन लायंस क्रिकेट क्‍लब की तरफ से खेलते हुए फजल ने इस सत्र में कुछ शतक भी जड़े। फजल ने पहला शतक 101 गेंदों (104 रन) में जड़ा जबकि दूसरा शतक उन्‍होंने धैर्यपूर्वक 163 गेंदों (108 रन) में जमाया।

5. 2015-16 रणजी ट्रॉफी सत्र में फजल ने विदर्भ के लिए ओपनिंग करते हुए 39.92 की औसत से 559 रन बनाए। इस दौरान उन्‍होंने दो शतक जड़े। उल्‍लेखनीय है कि बाएं हाथ के बल्‍लेबाज अपनी रणजी टीम के उपकप्‍तान भी हैं।

6. फजल ने अंबाती रायडू के नेतृत्‍व वाली भारत ए के लिए देवधर ट्रॉफी में मैच विजयी पारी खेली। फजल ने यह पारी इस वर्ष जनवरी में दिनेश कार्तिक के नेतृत्‍व वाली भारत बी के खिलाफ खेली थी।

7. फजल ने अपनी उपयोगिता 50 ओवर वाले विजय हजारे टूर्नामेंट में दर्शायी जहां उन्‍होंने सात मैचों में 52 की औसत से 312 रन बनाए।

8. फजल ने यह भी दर्शाया कि बड़े मैच विजेता खिलाड़ी भी है। उन्‍होंने ईरानी कप में रेस्‍ट ऑफ इंडिया की तरफ से शतक जड़ा और उनकी टीम ने रणजी चैंपियन मुंबई के खिलाफ 480 रन का रिकॉर्ड लक्ष्‍य हासिल किया। फजल ने 280 गेंदों में 127 रन की पारी खेली और टीम के लिए मजबूत नींव रखी।

9. फजल के प्रथम श्रेणी आंकड़ों में गेंदबाजी का भी योगदान है। मध्‍यम तेज गेंदबाज ने 79 मैचों में 20 विकेट लिए।

10. 30 वर्षीय फजल ने कहा कि उनकी रणजी टीम का लक्ष्‍य देश की सबसे फिट टीम बनना है। भारतीय चयनकर्ताओं ने जिम्‍बाब्‍वे दौरे के लिए शामिल करने से पहले उनके इस बयान को जरूर ध्‍यान में रखा होगा।

फैज फजल के चयन ने भारत के कई खिलाडि़यों को हौसला पहुंचाया होगा जो घरेलू क्रिकेट के दम पर अपनी पहचान बनाने की जुगत में होंगे। उन्‍हें जरूर महसूस हुआ होगा कि वह भी एक दिन देश का प्रतिनिधित्‍व करेंगे।

क्‍या आपको लगता है कि राष्‍ट्रीय टीम में जगह बनाने वाले फजल जिम्‍बाब्‍वे दौरे पर अपने कौशल के साथ न्‍याय कर पाएंगे?

  • SHARE

    मै क्रिकेट का बहुत बड़ा प्रसंशक हूँ, क्रिकेट से जुड़ी सभी खबरे मुझे दूसरों के साथ शेयर करने में काफी ख़ुशी होती है, इसी कारण मैंने क्रिकेट राइटर के रूप में अपना करियर चुना.

    Related Articles

    SURVIVOR SERIES 2017 RESULT: सरवाइवर सीरीज के मेन इवेंट मैच में इस ब्रांड ने...

    यह सरवाइवर सीरीज का मेन इवेंट मैच था, सभी रेस्लरो ने धमाकेदार एंट्री ली. मैच की शुरुआत में ही ब्रोन ने शेन को रिंग...

    Survivor Series: ब्रॉक लैसनर और एजे स्टाइल्स के बीच हुए मैच को देख कर...

    सर्वाइवर सीरीज में आज एक और ड्रीम मैच देखने को मिला. इस बार एजे स्टाइल्स का सामना ब्रॉक लैसनर से हुआ. ये कई तरह एक ड्रीम...

    SURVIVOR SERIES 2017 RESULT: कुछ ऐसा निकला बीस्ट ब्रोक लेसनर और फिनोमेनल एजे स्टाइल्स...

    IT'S TIME! @WWE Champion @AJStylesOrg is about to take things to a PHENOMENAL level... #SurvivorSeries pic.twitter.com/3gefC3sxUc — WWE (@WWE) November 20, 2017   RIGHT NOW: @BrockLesnar. @AJStylesOrg. The...

    Survivor Series: शार्लेट फ्लेयर और एलेक्सा ब्लिस के बीच हुए मैच में लोगों ने...

    सर्वाइवर सीरीज में विमेंस चैंपियन में शार्लेट फ्लेयर का सामना एलेक्सा ब्लिस से हुआ. आप को बता दे कि पहले सर्वाइवर सीरीज में होने वाले चैंपियन vs...

    SURVIVOR SERIES 2017 RESULT: रॉ की अलिक्सा ब्लिस और स्मैकडाउन की शार्लेट फ्लेयर में...

    मैच शुरू होते ही शार्लेट ने अलिक्सा को रिंग के बाहर फेक दिया, अलिक्सा ने शार्लेट को फ्लोर पर पटक कर मैच को कण्ट्रोल...