टेस्ट क्रिकेट किसी भी क्रिकेटर के लिए एक चुनौतीपूर्ण प्रारूप है. हालांकि, इस प्रसिद्ध खेल में कई ऐसे उदाहरण हैं जिसमे एक पिता और पुत्र अपने टेस्ट करियर के दौरान इस खेल में शतक स्कोर करने में कामयाब रहे हैं, फादर्स डे पर हम लेकर आये हैं टेस्ट शतक बनाने वाली पिता – पुत्र की जोड़ी की सूची –

लाला अमरनाथ व् उनके बेटे
लाला अमरनाथ टेस्ट शतक बनाने वाले पहले भारतीय थे. उन्होंने 1933-34 में मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ अपने पहले टेस्ट के दौरान यह कारनामा किया था. उनके पुत्र सुरिंदर ने भी उनके नक़्शे कदम पर चलते हुए 1975-76 में ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पहले मैच में शतक जड़ा था .वहीँ  उनके दूसरे बेटे मोहिंदर ने 11 टन के साथ अपने टेस्ट करियर की समाप्ति की थी.

ब्रॉड व् उनके बेटे
पिता क्रिस ब्रॉड ने अपने करियर में 6 टेस्ट शतक लगाये जिनमे से 4 तो ऑस्ट्रेलिया में लगाये. जबकि उनके बेटे स्टुअर्ट ब्रॉड केवल 2010 में लॉर्ड्स के मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ एक शतक लगा पाये.

मोहम्मद और उनके बेटे
हनीफ मोहम्मद ने अपने कैरियर में 12 टेस्ट शतक लगाये थे जबकि उनके बेटे शोएब ने कुल सात टेस्ट शतक बनाये हैं.

वाल्टर हैडली और उनके बेटे
न्यूजीलैंड के लिए 11 टेस्ट मैचों में एक शतक निभाने वाले वाल्टर हैडली के पांच बेटो में से तीन बेटे भी न्यूज़ीलैंड के लिए खेले लेकिन केवल रिचर्ड ही दो टेस्ट शतक लगाने में सफल रहे.

इफ्तिखार पटौदी और उनके बेटे
पटौदी के नवाबों ने विशिष्ट रूप से अलग टीमों के लिए उनके टेस्ट शतक बनाये हैं .इफ्तिखार पटौदी ने इंग्लैंड के लिए पहले टेस्ट मैच में  102 रन बनाये थे. जबकि मंसूर अली खान पटौदी ने भारत के लिए खेलते हुए छह टेस्ट शतक लगाये थे.

ज्योफ मार्श और उनके बेटे
ज्योफ मार्श ने 1985 और 1992 के बीच चार टेस्ट शतक बनाये थे, वही उनके बड़े बेटे शॉन मार्श ने अब तक अपने टेस्ट करियर में दो शतक लगाये हैं.

नज़र मोहम्मद और उनके बेटे
नज़र मोहम्मद ने 1952-53 में लखनऊ में भारत के खिलाफ एक टेस्ट मैच में शतक बनाया हालांकि, उनके बेटे मुदस्सर नजर ने दस शतक जड़े जिनमे से 6 तो भारत के खिलाफ थे.

केन रदरफोर्ड और उनके बेटे
केन रदरफोर्ड ने 56 टेस्ट मैचों में तीन शतक लगाये हैं वहीँ उनके बीटा हामिश अपने करियर में केवल एक ही टेस्ट शतक लगाने में कामयाब रहा.

विजय मांजरेकर और उनके बेटे
विजय मांजरेकर 55 टेस्ट मैचों में सात शतक लगाने में सफल रहे जबकि उनके बेटे संजय 37 टेस्टो में चार में शतक जमा पाये.

डेव नॉरसे और उनके बेटे
दक्षिण अफ्रीका के डेव नॉरसे ने 45 मैचों में एक टेस्ट शतक जमाया और उनके बेटे ने 34 टेस्ट खेले जिनमे 9 शतक लगाये जो कि वाकई प्रभावशाली हैं.

रॉड लैथम और उनके बेटे 
रॉड लैथम ने चार टेस्ट मैच खेले लेकिन वह केवल 1992-93 में जिम्बाब्वे के खिलाफ बुलावायो में एक शतक (119) लगाने में कामयाब रहे. जबकि उनके बेटे टॉम ने अब तक अपने कैरियर में दो टेस्ट शतक लगाये हैं.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    NO MERCY 2017 PREDICTION: नो मर्सी शुरू होने से पहले सभी मैचो के परिणाम...

    WWE का अगला इवेंट नो मर्सी भारत में 25 सितम्बर की सुबह टेलीकास्ट होगा पर आज हम आपको इस इवेंट में होने वाले मैचो...

    ऑस्ट्रेलिया तेज गेंदबाज नाथन कोल्टर नाइल की तुलना नील नितिन मुकेश से कर बैठे...

    भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला का रोमांच देखते ही बन रहा हैं. टीम इंडिया लगातार दो मुकाबले जीतकर पेटीएम...

    ब्रेकिंग न्यूज: होल्कर के पिच क्यूरेटर ने कोलकाता वनडे के हीरो कुलदीप-चहल को दिया...

    कलकत्ता के ईडन गार्डन में खेले गए दूसरे वनडे मैच के दौरा मेहमान आॅस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करने वाले भारतीय स्पिनर युजवेन्द्र...

    पार्थिव पटेल ने बताई दिल की बात, कहा एक समय अपने ऊपर ही करने...

    पार्थिव पटेल भारतीय क्रिकेट के लिए कोई नया चेहरा नही हैं. उन्होंने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में तब पर्दार्पण किया जब उनके जैसे किशोर साइकिल चलाना...

    जाने कुलदीप यादव के चाइनामैन गेंदबाज बनने के पीछे की पूरी कहानी, खुद उनके...

    ऑस्टेलियाई टीम के खिलाफ कोलकता के इडेन गार्डन मैदान में हैट्रिक लेने का अविश्वसनीय कारनामा करने वाले भारतीय टीम के युवा स्पिनर कुलदीप यादव...