राहुल द्रविड़ ने मैदान पर अपनी उर्वर बल्लेबाज़ी और मैदान के बाहर अपने विनम्र और आकर्षक व्यक्तित्व के साथ दुनिया भर के प्रशंसकों का दिल जीता है. एक गौरवशाली क्रिकेट करियर के दौरान द्रविड़ ने भारतीय टीम में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है .द्रविड़ यकीनन तकनीकी रूप से सबसे महान बल्लेबाज थे. आइये जानते हैं राहुल द्रविड़ के बारे में कुछ अज्ञात व् दिलचस्प तथ्य.

1. द्रविड़ के पिता ‘किसान’ कारखाने में काम करते थे जहाँ जैम बनता था. जिसके कारण द्रविड़ का एक उपनाम भी पड़ा “जैम्मी”. द्रविड़ ने किसान के लिए एक विज्ञापन में अभिनय भी किया है.

2. राहुल ही लगातार चार टेस्ट- मैच पारी में शतक बनाने वाले अकेले भारतीय खिलाडी हैं आखिरी बार मुंबई में वेस्ट इंडीज के खिलाफ रन बनाए और पिछले तीन 115,148 और 217 ,2002 में इंग्लैंड दौरे के दौरान बनाये थे.

3 .जब 2004 में आईसीसी पुरस्कार शुरू किये गए थे तब राहुल ने आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ़ द ईयर और कई प्लेयर ऑफ़ द ईयर पुरस्कार जीते. जोकि उनकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है .

4. राहुल द्रविड़, चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शतक लगाने के साथ ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ , दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्टन और टीम के साथी सचिन तेंदुलकर के सभी नौ टेस्ट खेलने वाले देशों के खिलाफ एक शतक लगाने के विशिष्ट क्लब में शामिल हो गए.

5. ब्रैडमैन पर भाषण संबोधित करने वाले केवल राहुल द्रविड़ गैर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर हैं. द्रविड़ ने कैनबरा में युद्ध स्मारक पर 14,दिसंबर 2012 को ब्रैडमैन पर भाषण प्रस्तुत किया था.

6. द्रविड़ 461 रन के साथ 1999 में इंग्लैंड में सातवे एकदिवसीय विश्व कप में शीर्ष स्कोरर थे.

7. द्रविड़ को एक ऑनलाइन सर्वेक्षण (2004-05 )में भारत में सबसे सेक्सी खेल व्यक्तित्व करार दिया गया .

8. क्रिकेट के इतिहास में केवल द्रविड़ ही ऐसे खिलाडी हैं जिन्होंने एक ही टी-20  मैच में अपने करियर की शुरुआत की और उसी में सेवानिवृति भी लेली. 2011 की गर्मियों में इंग्लैंड के खिलाफ अपने टी -20 करियर की शुरुआत में द्रविड़ ने 21 गेंदों पर 31 रन बनाये थे.

9. क्रिकेट में आने से पहले द्रविड़ ने हॉकी खेली है . द्रविड़ को कर्नाटक के जूनियर राज्य टीम के लिए चयनित किया गया था.

10 ग्लेन मैकग्रा ने एक बार कहा था कि अगर 90 के दशक में कोई एक भारतीय क्रिकेटर सीधे महान ऑस्ट्रेलियाई टीम में प्रवेश पा सकता होगा तो वो ‘राहुल द्रविड़’ होगा.

11 .बहुत कम लोगों को ये पता है कि दिग्गज बल्लेबाज के नाम पर स्कूल स्तर पर एक स्थानीय क्रिकेट टूर्नामेंट रखी हुई है “जैम्मी कप”. यह बंगलौर में आयोजित किया जाता है और मैन ऑफ द मैच को “जैम्मी ऑफ़ द डे” का ख़िताब दिया जाता है.

12 .एम टी वी पर एक प्रैंक शो ‘बकरा’ का शिकार बन चुके हैं राहुल द्रविड़ जिसमे उन्हें एक लड़की प्रोपोज़ करती है .लेकिन द्रविड़ इतने सीधे साधे है कि वह उस लड़की को उन पर ध्यान देने की बजाये अपनी पढाई और ज़िन्दगी के अन्य पहलुओं पर ध्यान देने की बात समझाने लगे. वेरी स्वीट.!!.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    ICC ने जारी की अपनी ताजा वनडे रैंकिंग, इन दो भारतीय बल्लेबाजों ने बनायी...

    भारत और श्रीलंका के बीच खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज के रविवार को संपन्न होने के साथ ही आईसीसी ने सोमवार को...

    देश में खुला पहला निजी स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स..तो दीपिका पादुकोण ने किया यह ट्वीट

    भारत में सभी खेलों को नये आयाम देने के मकसद से देश का पहला निजी स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स का उद्घाटन किया गया है. इस केंद्र...
    virat-kohli-anushka-sharma MARRIAGE

    विराट-अनुष्का की रिसेप्शन पार्टी की खुशी में जैकलीन ने शेयर कर दी ये तस्वीर

    भारत के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने 11 दिसंबर को इटली में शादी कर ली है. जिसके बाद वो अपने...

    अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सिर्फ 114 रन बनाने वाले यह खिलाड़ी था सचिन तेंदुलकर का...

    मौजूदा समय में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के हर एक प्रारूप में टीम इंडिया विराट कोहली की अगुवाई में अपना नाम का डंका पिट रही हैं....

    हार से आप और भी मजबूत होंगी सिंधु : अमिताभ

    मुंबई, 18 दिसंबर; जापान की अकाने यामागुची से दुबई वर्ल्ड सुपरसीरीज का खिताब हारने वाली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु के लिए मेगास्टार अमिताभ बच्चन...