राहुल द्रविड़ के बारे में 12 अज्ञात व् दिलचस्प तथ्य – Sportzwiki
क्रिकेट

राहुल द्रविड़ के बारे में 12 अज्ञात व् दिलचस्प तथ्य

  • राहुल द्रविड़ ने मैदान पर अपनी उर्वर बल्लेबाज़ी और मैदान के बाहर अपने विनम्र और आकर्षक व्यक्तित्व के साथ दुनिया भर के प्रशंसकों का दिल जीता है. एक गौरवशाली क्रिकेट करियर के दौरान द्रविड़ ने भारतीय टीम में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है .द्रविड़ यकीनन तकनीकी रूप से सबसे महान बल्लेबाज थे. आइये जानते हैं राहुल द्रविड़ के बारे में कुछ अज्ञात व् दिलचस्प तथ्य.

    1. द्रविड़ के पिता ‘किसान’ कारखाने में काम करते थे जहाँ जैम बनता था. जिसके कारण द्रविड़ का एक उपनाम भी पड़ा “जैम्मी”. द्रविड़ ने किसान के लिए एक विज्ञापन में अभिनय भी किया है.

    2. राहुल ही लगातार चार टेस्ट- मैच पारी में शतक बनाने वाले अकेले भारतीय खिलाडी हैं आखिरी बार मुंबई में वेस्ट इंडीज के खिलाफ रन बनाए और पिछले तीन 115,148 और 217 ,2002 में इंग्लैंड दौरे के दौरान बनाये थे.

    3 .जब 2004 में आईसीसी पुरस्कार शुरू किये गए थे तब राहुल ने आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ़ द ईयर और कई प्लेयर ऑफ़ द ईयर पुरस्कार जीते. जोकि उनकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है .

    4. राहुल द्रविड़, चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शतक लगाने के साथ ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ , दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्टन और टीम के साथी सचिन तेंदुलकर के सभी नौ टेस्ट खेलने वाले देशों के खिलाफ एक शतक लगाने के विशिष्ट क्लब में शामिल हो गए.

    5. ब्रैडमैन पर भाषण संबोधित करने वाले केवल राहुल द्रविड़ गैर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर हैं. द्रविड़ ने कैनबरा में युद्ध स्मारक पर 14,दिसंबर 2012 को ब्रैडमैन पर भाषण प्रस्तुत किया था.

    6. द्रविड़ 461 रन के साथ 1999 में इंग्लैंड में सातवे एकदिवसीय विश्व कप में शीर्ष स्कोरर थे.

    7. द्रविड़ को एक ऑनलाइन सर्वेक्षण (2004-05 )में भारत में सबसे सेक्सी खेल व्यक्तित्व करार दिया गया .

    8. क्रिकेट के इतिहास में केवल द्रविड़ ही ऐसे खिलाडी हैं जिन्होंने एक ही टी-20  मैच में अपने करियर की शुरुआत की और उसी में सेवानिवृति भी लेली. 2011 की गर्मियों में इंग्लैंड के खिलाफ अपने टी -20 करियर की शुरुआत में द्रविड़ ने 21 गेंदों पर 31 रन बनाये थे.

    9. क्रिकेट में आने से पहले द्रविड़ ने हॉकी खेली है . द्रविड़ को कर्नाटक के जूनियर राज्य टीम के लिए चयनित किया गया था.

    10 ग्लेन मैकग्रा ने एक बार कहा था कि अगर 90 के दशक में कोई एक भारतीय क्रिकेटर सीधे महान ऑस्ट्रेलियाई टीम में प्रवेश पा सकता होगा तो वो ‘राहुल द्रविड़’ होगा.

    11 .बहुत कम लोगों को ये पता है कि दिग्गज बल्लेबाज के नाम पर स्कूल स्तर पर एक स्थानीय क्रिकेट टूर्नामेंट रखी हुई है “जैम्मी कप”. यह बंगलौर में आयोजित किया जाता है और मैन ऑफ द मैच को “जैम्मी ऑफ़ द डे” का ख़िताब दिया जाता है.

    12 .एम टी वी पर एक प्रैंक शो ‘बकरा’ का शिकार बन चुके हैं राहुल द्रविड़ जिसमे उन्हें एक लड़की प्रोपोज़ करती है .लेकिन द्रविड़ इतने सीधे साधे है कि वह उस लड़की को उन पर ध्यान देने की बजाये अपनी पढाई और ज़िन्दगी के अन्य पहलुओं पर ध्यान देने की बात समझाने लगे. वेरी स्वीट.!!.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Most Popular

    Top