भारतीय मूल के साउथ अफ्रीकन खिलाड़ी पर लगा 20 साल का बैन - Sportzwiki
क्रिकेट

भारतीय मूल के साउथ अफ्रीकन खिलाड़ी पर लगा 20 साल का बैन

  • मैच फिक्सिंग एक ऐसा शब्द है, जिसने कई खिलाड़ियों की अच्छी खासी करियर बर्बाद कर दिया है. अब एक और खिलाड़ी का नाम इस लिस्ट में जुड़ा है. यह नाम साउथ अफ्रीका के टी-20 वर्ल्डकप टीम का हिस्सा रह चुके और आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ खेल चुके गुलाम बोदी का है, बोदी को 20 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है.

    बोदी भारतीय मूल के खिलाड़ी है, जो अब साउथ अफ्रीका में रहते है और वही से अपने क्रिकेट करियर को बढ़ावा डे रहे थे, लेकिन अब उन पर साउथ अफ्रीका में क्रिकेट से 20 सालों के लिए प्रतिबंधित किया गया है.

    क्रिकेट में एक बार फिर इस तरह की घटना ने साउथ अफ्रीका क्रिकेट को बुरी तरह हिला कर रख दिया है. बोदी लायंस टायटंस डॉलफिन की तरफ से खेलते हैं और उन पर घरेलू टी-20 टूर्नामेंट में मैच फिक्सिंग का दोषी पाया गया है, जिसके बाद तत्काल प्रभाव से उन पर 20 सालो के लिए प्रतिबन्ध लगा दिया गया है.

    2007 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ अपने वनडे क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले बोदी ने अब तक साउथ अफ्रीका के लिए 2 वनडे और 1 टी-20 मैच खेला है.

    बोदी ने अपने 2 वनडे मैच ज़िम्बाब्वे के खिलाफ खेला है, जबकि उन्होंने अपना टी-20 पदार्पण वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था.

    गुलाम बोदी पर क्रिकेट साउथ अफ्रिका सहिंता 4.7.1 के तहत आरोपी बनाया है. बोदी को जनवरी 2016 में खेले गए घरेलू टी-20 टुर्नामेंट के दौरान फिक्सिंग के गतिविधियों में संलिप्त पाया गया था.

    गौरतलब है, कि इससे पहले साउथ अफ्रीका के हेंसी क्रोंजे और हर्शल गिब्स पर भी मैच फिक्सिंग के आरोप लगे थे, जिसमे क्रोंजे पर आजीवन प्रतिबन्ध लगाया गया था, और उसी दौरान एक प्लेन दुर्घटना में क्रोंजे की मौत हो गयी थी.

    हर्शल गिब्स पर भी मैच फिक्सिंग का आरोप लगाया गया था, जिसके लिए गिब्स को 6 महीने के लिए प्रतिबंधित किया गया था.

    sw
    Top