मैच फिक्सिंग एक ऐसा शब्द है, जिसने कई खिलाड़ियों की अच्छी खासी करियर बर्बाद कर दिया है. अब एक और खिलाड़ी का नाम इस लिस्ट में जुड़ा है. यह नाम साउथ अफ्रीका के टी-20 वर्ल्डकप टीम का हिस्सा रह चुके और आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ खेल चुके गुलाम बोदी का है, बोदी को 20 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है.

बोदी भारतीय मूल के खिलाड़ी है, जो अब साउथ अफ्रीका में रहते है और वही से अपने क्रिकेट करियर को बढ़ावा डे रहे थे, लेकिन अब उन पर साउथ अफ्रीका में क्रिकेट से 20 सालों के लिए प्रतिबंधित किया गया है.

क्रिकेट में एक बार फिर इस तरह की घटना ने साउथ अफ्रीका क्रिकेट को बुरी तरह हिला कर रख दिया है. बोदी लायंस टायटंस डॉलफिन की तरफ से खेलते हैं और उन पर घरेलू टी-20 टूर्नामेंट में मैच फिक्सिंग का दोषी पाया गया है, जिसके बाद तत्काल प्रभाव से उन पर 20 सालो के लिए प्रतिबन्ध लगा दिया गया है.

2007 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ अपने वनडे क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले बोदी ने अब तक साउथ अफ्रीका के लिए 2 वनडे और 1 टी-20 मैच खेला है.

बोदी ने अपने 2 वनडे मैच ज़िम्बाब्वे के खिलाफ खेला है, जबकि उन्होंने अपना टी-20 पदार्पण वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था.

गुलाम बोदी पर क्रिकेट साउथ अफ्रिका सहिंता 4.7.1 के तहत आरोपी बनाया है. बोदी को जनवरी 2016 में खेले गए घरेलू टी-20 टुर्नामेंट के दौरान फिक्सिंग के गतिविधियों में संलिप्त पाया गया था.

गौरतलब है, कि इससे पहले साउथ अफ्रीका के हेंसी क्रोंजे और हर्शल गिब्स पर भी मैच फिक्सिंग के आरोप लगे थे, जिसमे क्रोंजे पर आजीवन प्रतिबन्ध लगाया गया था, और उसी दौरान एक प्लेन दुर्घटना में क्रोंजे की मौत हो गयी थी.

हर्शल गिब्स पर भी मैच फिक्सिंग का आरोप लगाया गया था, जिसके लिए गिब्स को 6 महीने के लिए प्रतिबंधित किया गया था.

  • SHARE

    मै हमेशा से अपने करियर कों एक स्पोर्ट्स लेखक के रूप में लोगों के सामने पेश करना चाहता था, और यह सपना मेरा sportzwiki में सफल हुआ, मै क्रिकेट का बहुत बड़ा प्रसंशक हूँ, सिर्फ भारत ही नहीं मै सभी देशो की सभी लीग देखता हूँ और उससे मिली जानकारी sportzwiki के द्वारा आप लोगों तक पहुँचाने की कोशिस करता हूँ.

    Related Articles

    इंग्लिश प्रीमियर लीग में युनाइटेड ने न्यूकासल को 4-1 से हराया

    मैनचेस्टर, 19 नवंबर; इंग्लिश प्रीमियर लीग के 12वें दौर में खेले गए मैच में मैनचेस्टर युनाइटेड ने न्यूकासल युनाइटेड को 4-1 से मात दी। बीबीसी...

    INDvSL:भारतीय तेज गेंदबाजों ने श्रीलंका के खिलाफ रचा इतिहास, 140 साल में सिर्फ 2...

    भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला कलकत्ता के ईडन गार्डन में हो रहा। खेले...

    सरवाइवर सीरीज के खत्म होने के बाद इन रेस्लरो से भिड़ते हुए नजर आयेंगे...

    इस बार की सरवाइवर सीरीज में बहुत सारे अच्छे मुकाबले देखने को मिलेगें. इस आर्टिकल में जानिये इस इवेंट के खत्म हो जाने के...

    आर पी सिंह ने चुनी अपनी ड्रीम xi टीम, पुजारा और जडेजा जैसे दिग्गजों...

    भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच ईडन गार्डन में चल रहे पहले टेस्ट मुकाबले में सभी स्टार स्पोर्ट्स के कॉमेंटेटर अपनी वर्तमान की...

    आईसीसी टेस्ट लीग में पाकिस्तान से न खेलने के बहाने ढूंढ़ रहा है भारत

    कोलकाता, 19 नवंबर; भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की नौ टीमों की टेस्ट लीग में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से न...