21 weightlifters टेस्ट में पाजीटिव, suspend किया - Sportzwiki
क्रिकेट

21 weightlifters टेस्ट में पाजीटिव, suspend किया

  • पिछले कुछ साल पहले सबसे बड़े डोपिंगस्कैंडल्स में से एक में 21 वेटलिफ्टरों को प्रतिबंधित दवाओं के इस्तेमालके आरोप में सम्पूर्ण तौर पर निकाल दिया गया। इन वेटलिफ्टरों कोविभिन्न चैम्पियनशिपों में डोप टेस्ट में सही पाया गया। इनमें सेज्यादातर यमुनानगर में जनवरी में हुई नैशनल यूथ ऐंड जूनियर वेटलिफ्टिंगचैम्पियनशिप में रंगे हाथों पकड़े गए।

    आईडब्ल्यूएफ ने यह भी फैसला कर लिया है किसबसे ज्यादा ये मामले होने के कारण पंजाब, हरियाणा और दिल्ली पर रोक लगायाजाये। और इसका साफ़ साफ़ ये मतलब हुआ कि ये राज्य इन प्रतियोगिताओं में अपने खिलाडिय़ोंका पंजीकरण और भाग नहीं करा पायेंगे। आईडब्ल्यूएफ के महासचिव शहदेव यादव केअनुसार निकले गए भारोत्तोलकों के कोचों पर भी दो सालों के लिये बेन किया जा सकता है और भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है ।

    पंजाब के संगरूर की एक युवा लड़की सिमरनप्रीत कौर भी इसमें शामिल थीं। आईडब्ल्यूएफ नेउससे साफ़ साफ़ पटियाला के एनआईएस कैंप को छोड़ देने को कहा। इसी प्रतियोगिता में पंजाबकी 2 और लोग अर्शदीप कौर और अमृतपाल सिंह भी डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाये गये।पठानकोट में भी कई भाग लेने वाले लोग इसी तरह के दोषी पाये गये।

    आईडब्लूएफ के नियमों के अनुसार अगर किसीराज्य में एक साल के अंदर दो या उससे अधिक डोप के मामले सामने आते हैं तो राज्यफेडरेशन को प्रतियोगिता से निकल दिया जायेगा यह बेन दो साल तकहो सकता है। इतना ही नहीं बल्कि फेडरेशन और खिलाडिय़ों पर 50 हजार रुपये का जुर्मानाभी ठोका जा सकता है।

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top