देखा जाये तो अन्य खेलों के मुकाबले भारत में क्रिकेट का ज्यादा बोल बाला रहा है ,क्रिकेट पुरे देश में बेहद लोकप्रिय है और हर उम्र के लोग दिलचस्पी से क्रिकेट देखते हैं , जहाँ क्रिकेट देखने की सुविधा न हो तो कान टिका कर मैच के बारे में जानकारी सुनते हैं .तो यहाँ हम लेकर आये हैं भारतीय क्रिकेट से जुड़े कुछ दिलचस्प व् आश्चर्यजनक तथ्य, जानिए और क्रिकेट को लेकर अपना ज्ञान बढ़ाइए.

1 . आज तक एकदिवसीय मैचों में अपने-अपने देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले कुल 2086 क्रिकेटरों में से 2073 खिलाडी तो अपने व्यक्तिगत वनडे करियर में सचिन तेंदुलकर के वनडे में कुल रनों के आधे तक भी नहीं पहुँच पाये हैं. यानि दुनिया भर में लगभग 99.37 % खिलाडी.

2. वर्ष 2013 तक भारतीय क्रिकेट टीम ने कुल 812 एकदिवसीय मैच खेले हैं जिसमें से सचिन 463 एकदिवसीय मैचों में टीम का हिस्सा रहे हैं. वाकई चौंका देने वाला आंकड़ा है.

3. भारतीय टीम एक टेस्ट मैच के एक ही दिन में दो बार बरखास्त होने वाली पहली क्रिकेट टीम थी- 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 58 और दूसरी पारी में 82 .इसके अलावा ऐसा करने वाली केवल एक अन्य टीम जिम्बाब्वे है जो दो मौकों पर एक ही दिन में दो बार खारिज हुई -2005 और 2011 में न्यूजीलैंड के खिलाफ.

4. सर डॉन ब्रेडमैन को विश्व में सबसे बड़े बल्लेबाज के रूप में देखा जाता है .लेकिन क्या आप जानते हैं की हमारे अपने भारतीय खिलाडी लाला अमरनाथ ही पहले गेंदबाज थे जिन्होंने डॉन ब्रेडमैन को हिट विकेट से आउट किया था.

5. भारत के भाऊसाहब निंबालकर नाबाद 443 पर बल्लेबाजी कर रहे थे और उस दौरान डॉन ब्रैडमैन के विश्व रिकॉर्ड 452 रनों से सिर्फ 9 रन दूर थे हालांकि वह सर डॉन का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाये क्योंकि विपक्षी कप्तान प्रद्युम्न सिंह जी लखजीराज सिंह जी ने 4 के लिए 826 रन पर बल्लेबाजी करने वाली टीम के साथ मैच स्वीकार कर लिया था. बाद में ब्रेडमैन ने निंबालकर को एक ख़ास नोट भेजकर अपनी तुलना में निंबालकर की पारी को बेहतर बताया था.

6. केवल 5 भारतीय बल्लेबाजों – गुंडप्पा विश्वनाथ, मोहम्मद अजहरुद्दीन , सौरव गांगुली , वीरेंद्र सहवाग और शिखर धवन ने भारत के लिए टेस्ट करियर की शुरुवात के दौरान शतक जड़ा था. हालांकि शिखर ने पहले मैच में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड बनाया है.

7. महेंद्र सिंह धोनी एक दिवसीय मैच में एक विकेट कीपर द्वारा अधिकतम विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड रखते हैं – 2007 ,लार्ड्स में ‘6 ‘ बनाम इंग्लैंड .एकदिवसीय मैचों में धोनी का श्रीलंकाई टीम के खिलाफ भी नाबाद 183 के रिकॉर्ड को भी कोई अन्य विकेट कीपर नहीं तोड़ पाया है.

8. मोहम्मद अजहरुद्दीन एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने पहले तीन टेस्ट मैचों में तीन शतक जेड थे.

9. अपने पहले टेस्ट में सबसे अच्छे टेस्ट गेंदबाजी के आंकड़े भारत के नरेंद्र हिरवानी द्वारा बनाये गए थे. अपने पहले टेस्ट में इन्होने मैच में 16 विकेट लिए और वेस्ट इंडीज बनाम इस टेस्ट में 136 पर 16 के साथ समाप्त किया, हिरवानी ने 137 के लिए 16 का बॉब मैसी का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

10 .मंसूर अली खान पटौदी 21 की उम्र में सबसे युवा टेस्ट कप्तान बने थे .यह रिकॉर्ड केवल 2004 में जिम्बाब्वे के कप्तान ततेंडा ताइबू द्वारा तोडा गया था.

11. भारत ने 1932 में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था लेकिन अपनी पहली जीत 1951-1952 में 19 साल और 230 दिन बाद इंग्लैंड के खिलाफ मद्रास में हुए मैच में हासिल की थी.

12. अनिल कुंबले, 1999 में , कोटला में पाकिस्तान के खिलाफ अपने 10 विकेट हॉल के साथ एक टेस्ट पारी में 10 विकेट लेने वाले अंग्रेज जिम लेकर के बाद पहले खिलाडी बने.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    ब्रावो ने किया बड़ा ऐलान, अब इनके लिए गायेंगे ये खास गाना

    वेस्ट इंडीज के स्टार आलराउंडर डीजे ब्रावो अपने खेल के साथ अपने गाने के लिए भी जाने जाते हैं. एक अच्छे खिलाड़ी होने के...

    कल अफ्रीका दौरे को लेकर बीसीसीआई पर भड़के थे विराट कोहली और आज सौरव...

    विराट कोहली के एक बयान ने बीसीसीआई की कार्य प्रणाली पर सवाल खड़े कर दिए हैं. विराट कोहली ने  व्यस्त कार्यक्रम पर सवाल उठाए...

    2017 में एलिस्टर कुक, स्मिथ और विराट जैसे दिग्गज जो काम नहीं कर सके...

    श्रीलंका के मध्यक्रम के बल्लेबाज दिमुथ करुनारत्ने ने भारत के खिलाफ नागपुर में दूसरे टेस्ट में शानदार अर्धशतक के साथ एक ऐसे रिकॉर्ड को...

    सौरव गांगुली की एक बार फिर से बढ़ी मुश्किलें, अब KMC ने पकड़ाया इस...

    भारत के महान कप्तान सौरव गांगुली एक बार फिर से विवादों में आ गए हैं. हाल में ही  पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के घर डेंगू...

    वीडियो: फिर मैदान पर दिखा कोहली-डिकवेला विवाद, डिकवेला के आउट होने पर कोहली ने...

    श्रीलंका टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज निरोशन डिकवेला श्रीलंका टीम की निचलेक्रम की बल्लेबाजी को मजबूती देने वाले बल्लेबाज बन कर उभरें हैं. हालाँकि, वह...