भारतीय क्रिकेट से जुड़े कुछ दिलचस्प व् आश्चर्यजनक तथ्य को आगे बढ़ाते हुए पेश है भाग 2 –

13. भारतीय क्रिकेट में राहुल द्रविड़ के योगदान का सम्मान करने के लिए बेंगलूर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में एक दीवार कड़ी की गयी . इसके निर्माण में वास्तव में 13,288 ईंटों का इस्तेमाल किया गया. आप सोच रहे होंगे की इतनी ही ईंटे क्यों !?. क्योंकि एक शानदार टेस्ट करियर में द्रविड़ द्वारा बनाए गए रनों की यह कुल संख्या है. राहुल ने अपने टेस्ट करियर में 13,288 रन बनाये हैं.

14. राहुल द्रविड़ ने अपने पूरे टेस्ट करियर के दौरान नॉन स्ट्राइकर की तरफ से 453 विकेट गिरते देखा है जोकि किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा है.

15 .1984 में सियालकोट में भारत और पाकिस्तान के बीच दूसरे वनडे में भारत स्टाइलिश दिलीप वेंगसरकर के नाबाद 94 के साथ 3 विकेट के लिए 210 पर बल्लेबाज़ी कर रहा था .लेकिन फिर इंदिरा गांधी की हत्या की खबर सुनने के बाद मैच को बंद कर दिया गया.

16. जिस दिन महान सुनील गावस्कर का जन्म हुआ था उनके अंकल मसुरेकर अस्पताल में आये और उसके बाएं कान के शीर्ष पर एक छोटा सा छेद देखा था.लेकिन जब अगले दिन वह सुनील से मिलने आये तो वह छेद गायब था .बच्चे के लिए एक तेज खोज के बाद सनी एक फिशर – औरत के पास पाये गए .तब पता चला कि यह लिटिल मास्टर जन्म के समय किसी अन्य बच्चे से बदले गए थे . लेकिन सौभाग्य से वह मिल गए .शुक्र है उनके अंकल ने कान पर वह छेद देख लिया था नहीं तो क्रिकेट का इतिहास फीका होता.

17. वीरेंद्र सहवाग ने क्रिकेट के तीनों रूपों में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड बनाया है ,लेकिन यह रिकॉर्ड ही नहीं बल्कि स्कोर भी दिलचस्प है यानी, टी 20 में 119, वनडे में 219 और टेस्ट में 319 .

18. 1983 क्रिकेट विश्व कप से पहले भारत ने विश्व कप में केवल एक ही टीम को हराया था वो थी पूर्वी अफ्रीका.

19. 2001 में ईडन गार्डन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वीवीएस लक्ष्मण के 281 रन एक भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाये गए तीसरे स्थान पर हैं और क्रिकेट इतिहास में 100 महान टेस्ट पारी की विज्डन क्रिकेटर्स अल्मनाक सूची में नंबर 6 पर है.

20. सौरव गांगुली वनडे इतिहास में केवल क्रिकेटर हैं जिसने सीमित ओवरों के प्रारूप में लगातार चार बार मैन ऑफ़ द मैच अवार्ड जीता है.

21. भारतीय टीम के नाम एकदिवसीय मैचों में 17 सफल लक्ष्य का पीछा करने का रिकॉर्ड है जो मई 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टूटा जिसमे भारत सिर्फ 1 रन से हार गया था.

22 .1983 विश्व कप में भारत 5 विकेट के निक्सन पर केवल 17 रन ही बना पाया था लेकिन उसके बाद जैसे ही कपिल देव ने एंट्री मारी मैच की बाज़ी ही पलट गयी जिसकी किसी को उम्मीद भी नहीं लग रही थी .कपिल देव के शानदार प्रदर्शन से 175 रनों की बदौलत भारत अपना पहला विश्व कप जीत पाया इस पल ने भारत की किस्मत ही बदल दी और वह चैंपियन कहलाया.

23 .जब भारत श्रीलंका के साथ खेल रहा था तब कपिल देव सर रिचर्ड हैडली के टेस्ट क्रिकेट में 431 विकेट के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब थे,तब भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने कई विकेट लेने से बचने के लिए जानबूझकर कुंबले को ऑफ स्टंप के बाहर गेंदबाजी के लिए कहा. और इस तरह पूर्व कप्तान कपिल देव को रिकॉर्ड तोड़ने का मौका मिला और आखिरकार कपिल देव ने तिलकरत्ने का विकेट लेकर अपने 432 टेस्ट विकेट पुरे किये .

24. 2001 में कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट मैच हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ ने अपनी हावी टीम होने के बावजूद भी भारत में एक टेस्ट सीरीज जीतने में नाकाम होने पर भारत को “अंतिम सीमा रेखा” करार दिया था.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    कुछ भी कर ले लेकिन सचिन के इन 6 रिकॉर्ड को कभी नहीं तोड़...

    क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के मैदान में अनगिनत रिकॉर्ड अपने नाम किये हुए है और आज उन्ही अनगिनत...

    विराट कोहली ने कही श्रीलंका के खिलाफ आराम लेने की बात तो भड़के कपिलदेव...

    मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट टीम का बेहद व्यस्त क्रिकेट दौरा चल रहा है,जिसकी वजह से ज्यादातर खिलाड़ियों को आराम करने की जरूरत महसूस...

    IPL स्पेशल : IPL के इन 5 रिकार्ड् को तोड़ना तो दूर कोई आस-पास...

    आईपीएल भारतीयों के लिए एक त्यौहार की तरह होता है. जिस समय देश में आईपीएल चल रहा होता है उस समय सभी वर्ग के...

    RECORD: इंग्लैंड के खिलाफ इस महिला क्रिकेटर ने 1 पारी में 19 चौके लगा...

    क्रिकेट की दुनिया में आये दिन बड़े-बड़े रिकॉर्ड टूटते व बनते रहते है. क्रिकेट के दुनिया में खिलाड़ी अपने बल्ले व गेंद से शानदार...

    PHOTOS: श्रीलंका और भारतीय टीम के खिलाड़ी पहुंचे नागपुर, लेकिन फ्लाइट में ये क्या...

    भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच कोलकत्ता में खेला गया था. जहाँ दोनों के बीच टेस्ट मैच में ड्रा रहा था. ऐसे...