13. सचिन तेंदुलकर ने बेशक 16 की उम्र में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की है. लेकिन हसन रजा एक टेस्ट मैच खेलने के लिए सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बने , उस समय वह 14 साल 227 दिनों के थे.

14. चार्ली बैनरमैन, 1877 में इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने सबसे पहला टेस्ट- मैच शतक जड़ा था.

15. अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ 1998 में एक टेस्ट पारी में सभी 10 विकेट लिए थे. लेकिन 1956 में ही यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले गेंदबाज जिम लेकर थे.

16. क्रिकेट के अधिकांश रिकॉर्ड मुंबई से एक विशेष क्रिकेटर महान सचिन तेंदुलकर के नाम हैं. (वनडे और टेस्ट में सर्वाधिक रन और शतक,100 अंतरराष्ट्रीय टन )

17. 1997-98 में फैसलाबाद में एक टेस्ट मैच में, पाकिस्तान के लेग स्पिनर मुश्ताक अहमद ने पैट सीमकोक्स को गेंद डाला लेकिन बल्लेबाज़ ने गेंद मिस कर दी और गेंद मिडिल स्टंप को हिट कर गयी लेकिन गर्मी की वजह से गिल्लियां एक साथ जुड़ गयी और गिल्लियां एक इंच भी नहीं हिली .बल्लेबाज़ नोट आउट रहा.

18. केवल चार टेस्ट मैचों की सीरीज के सभी पांच मैचों में एक परिणाम तक पहुँचने में नाकाम रहने के साथ 0-0 समाप्त हो गया था. उनमें से तीन में भारतीय टीम शामिल थी.

19. टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक बनाने वाले 1909 में ऑस्ट्रेलिया के वारेन बर्डस्ले पहले बल्लेबाज थे. दो बार इस उपलब्धि को हासिल करने वाले पहले बल्लेबाज 1925 और 1929 में इंग्लैंड के हरबर्ट सटक्लिफ बने.

20. एक ही टेस्ट मैच में 100 रन और 10 विकेट लेने वाले पहले खिलाडी 1960 में ऑस्ट्रेलिया के एलन डेविडसन थे.

21. सुनील गावस्कर अपने समय के महानतम बल्लेबाजों में से एक थे लेकिन साथ ही वह टेस्ट मैचों में 50 शतक की साझेदारी में भागीदारी करने के लिए पहले बल्लेबाज होने का गौरव रखते हैं.

22. श्रीलंका ने जनवरी 1990 में मेलबोर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल में 371 गेंदों में 8 रन के लिए अपने आखिरी छह विकेट गंवा दिए थे. इसका मतलब है कि श्रीलंका ने लगभग 62 ओवर में 8 रन बनाए और उस अवधि में 6 विकेट भी खो दिए.

23. डॉन ब्रेडमैन की वास्तव में टेस्ट मैचों की एक उल्लेखनीय 99.94 औसत रही.

24. क्या आपने कभी चार स्टंप का उपयोग कर एक प्रयोगात्मक खेल के बारे में सुना है. विकेट के आकार और एलबीडब्ल्यू नियम पर प्रयोग के लिए 1963 में लॉर्ड्स में चार स्टंप्स के साथ मैच खेला गया था. चार स्टंप के इस्तेमाल से एक विकेट चौड़ाई 11 इंच सुनिश्चित की गयी थी जोकि सामान्य 9 इंच होती है. लेकिन इस विचार को अंततः खारिज कर दिया था .

 

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    कुछ भी कर ले लेकिन सचिन के इन 6 रिकॉर्ड को कभी नहीं तोड़...

    क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के मैदान में अनगिनत रिकॉर्ड अपने नाम किये हुए है और आज उन्ही अनगिनत...

    विराट कोहली ने कही श्रीलंका के खिलाफ आराम लेने की बात तो भड़के कपिलदेव...

    मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट टीम का बेहद व्यस्त क्रिकेट दौरा चल रहा है,जिसकी वजह से ज्यादातर खिलाड़ियों को आराम करने की जरूरत महसूस...

    IPL स्पेशल : IPL के इन 5 रिकार्ड् को तोड़ना तो दूर कोई आस-पास...

    आईपीएल भारतीयों के लिए एक त्यौहार की तरह होता है. जिस समय देश में आईपीएल चल रहा होता है उस समय सभी वर्ग के...

    RECORD: इंग्लैंड के खिलाफ इस महिला क्रिकेटर ने 1 पारी में 19 चौके लगा...

    क्रिकेट की दुनिया में आये दिन बड़े-बड़े रिकॉर्ड टूटते व बनते रहते है. क्रिकेट के दुनिया में खिलाड़ी अपने बल्ले व गेंद से शानदार...

    PHOTOS: श्रीलंका और भारतीय टीम के खिलाड़ी पहुंचे नागपुर, लेकिन फ्लाइट में ये क्या...

    भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच कोलकत्ता में खेला गया था. जहाँ दोनों के बीच टेस्ट मैच में ड्रा रहा था. ऐसे...