धोनी के टेस्ट कप्तानी से सन्यास के बाद कोहली को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया, और अगले एक साल तक भारत अब अपने घर में ही खेलने वाला है, इसलिए कोहली को भारतीय टीम का कप्तान बनाये जाने की चर्चा जोरो पर थी, लेकिन अब एक बार फिर इस पर विराम लग चूका है, क्यूंकि टी-20 और वन्दे के लिए टीम की घोषणा हो चुकी है, और अभी भी धोनी ही भारतीय टीम के कप्तान है, और अगर भारत ये दोनों सीरीज जीत जाता है, तो एक बार फिर धोनी को अगले विश्वकप तक कप्तानी करने से कोई नहीं रोक सकता.

हालाँकि धोनी अब तक भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तान है, लेकिन अब समय आ गया है, जब भारत को एक और कप्तान की जरूरत पड़ेगी, क्यूंकि अब टेस्ट से सन्यास लेने के बाद धोनी शायद ज्यादा दिन टीम से नहीं जुड़े रहेंगे और जल्द ही टी-20 विश्वकप के बाद वो शायद टी-20 को भी अलविदा कह दे, अगर ऐसा नहीं हुआ तो भी अगले विश्वकप के बाद तो धोनी क्रिकेट जगत को अलविदा कहेंगे ही, ऐसे में जल्दबाजी में अगर किसी को कोच बनाया जाता है, तो फिर एक बार भारतीय टीम अपने बुरे हालत से गुजरेगा, ऐसे में हमे दुसरे कप्तान के बारे में सोचना शुरू कर देना चाहिए.

ये है वो 3 कारण, जो बताते है, कि विराट कोहली को लोग क्यों चाहते है:

1.संघर्षशील: विराट कोहली दिल्ली के एक छोटे से परिवार से निकल कर आज अपने आप को क्रिकेट इतिहास का एक बड़ा नाम साबित कर दिया है, कोहली ने पहले अंडर-19 टीम की कप्तानी करते हुए भारत को विश्वकप दिलाया, उसके बाद भारतीय टीम का हिस्सा रहते हुए भारतीय टीम को चैम्पियंस ट्राफी और विश्वकप जिताया. उसके बाद टेस्ट टीम का कप्तान बनने के बाद श्रीलंका में 22 सालो बाद सीरीज जीता.

2.लड़कियों के प्रति सम्मान व्यक्त करना: आज भारत में लड़कियों की सुरक्षा सबसे बड़ा मुद्दा है, जिस तरह से लोग लड़कियों को धोखा दे रहे है, उसे देखते हुए अगर हम विराट कोहली की बात करे, तो विराट कोहली अपनी गर्लफ्रेंड अनुष्का को काफी इज्जत देते है, चाहे वो “किस” की बात हो या फिर जब भी कोई उन पर कोई आरोप लगाये, हमेशा विराट अनुष्का के साथ खड़े नजर आते है, और आपने विराट का शतक के बाद अनुष्का को पुरे दर्शको के सामने “बल्ले को उठा कर प्रपोज करते हुए देखा होगा. हमेशा विराट अनुष्का को इज्जत देते है, और अपने सफलता का एक कारण बताते है.

3. सच्चा साथी: विराट हमेशा अपने टीम का साथ देते है, चाहे गलती किसी की भी हो लेकिन विराट हमेशा ही अपने टीम के खिलाड़ियों के साथ नजर आते है, चाहे अभी हाल ही में श्रीलंका में घटी हुयी इशांत शर्मा के साथ की घटना हो या फिर जब रोहित ने 264 रनों की पारी खेली थी, उस समय हुए विवाद की घटना हो हमेशा विराट अपने साथी खिलाड़ियों के साथ खड़े नजर आते है.

  • SHARE

    Related Articles

    आने वाले समय में होने वाले ये सारे मुकाबले हो चुके हैं लीक जिनसे...

    इस आर्टिकल में जानिए उन बातों के बारे में जो इस साल होने वाली हैं. 1.डीन अम्ब्रोस का हील टर्न  शुरुआत करते हैं डीन अम्ब्रोस के...

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए साउथ अफ्रीकन टीम हुई घोषित, भारत के...

    बहुत ही जल्द दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला का आयोजन होना वाला हैं. दोनों देशों के बीच सबसे...

    जब महेन्द्र सिंह धोनी ने इस एक टेस्ट पारी से कंगारूओं का किया था...

    महेन्द्र सिंह धोनी का नाम भारतीय क्रिकेट में एक खास जगह बनाता है। महेन्द्र सिंह धोनी ने भारतीय क्रिकेट को एक बल्लेबाज और एक...

    पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वहाब रियाज को मिचेल जॉनसन का लुक अपनाना पड़ा महंगा,...

    मौजूदा दौर 21वीं जनरेशन का दौर हैं जहां पर लोगों में अलग-अलग फैशन को अपनाने का चलन कुछ ज्यादा ही चल पड़ा है। इस...

    #OnThisDay: आज ही के दिन यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल ने रचा था इतिहास, ऐसा...

    24 फरवरी... जब जब 24 फरवरी आती हैं, तब तब इतिहास के पन्ने खुद को दोहराने लगते हैं. 24 फरवरी का क्रिकेट की दुनिया...