भारत और वेस्ट इंडीज ने एक दूसरे के खिलाफ कुल 115 ओ डी आई मैच खेले है जिसमे से भारत ने 52 मैच जीते और वेस्ट इंडीज ने 61 मैचों में जीत हासिल की.

आइये देखते हैं उनमे से टॉप 5 मैच –

भारत बनाम वेस्ट इंडीज (इंदौर, 2011)
भारत के लिहाज से ये एक बहुत बढ़िया मैच रहा . 8 दिसंबर 2011 को खेले गए इस मैच में वीरेंदर सेहवाग ने विरोधियों की गेंदबाज़ी की कमर तोड़ कर रख दी थी. सेहवाग 219 रन बनाकर ओ डी आई में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय खिलाडी बने . सेहवाग के इस योगदान से टीम ने कुल 418 का स्कोर खड़ा किया. जबकि वेस्ट इंडीज केवल 265 रन ही बना पाई और भारत 153 रनों से मैच जीत गया.

भारत बनाम वेस्ट इंडीज (लॉर्ड्स, 1983 फाइनल्स)
ये भी एक यादगार मैच था. 1983 विश्व कप के दौरान भारतीय टीम ने बहुत बढ़िया गेंदबाज़ी का प्रदर्शन किया. किसी को उम्मीद ही नहीं थी कि भारत जीत सकता है. वेस्ट इंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का निर्णय लिया. और भारतीय टीम मात्र 183 रनों पर ही सिमट गयी.लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने कमाल करते हुए वेस्ट इंडीज को 140 रनों पर ही ध्वस्त कर दिया.  व् भारत ने 43 रनों से मैच में जीत हासिल की.

भारत बनाम वेस्ट इंडीज (अहमदाबाद , 2002 )
दोनों टीमों के बीच ये एक उत्तेजक मैच रहा . 5 नवंबर 2002 को खेले गए इस मैच में भारत ने पहले गेंदबाज़ी का निर्णय लिया . वेस्ट इंडीज ने 50 ओवरों में 4 विकेट खोकर 324 रन बने. लक्षय का पीछा करते हुए भारतीय खिलाडियों ने बेहतर प्रदर्शन किया खास कर राहुल द्रविड़ ने 109 * रनों का सहयोग दिया और भारत 5 विकेट से मैच जीत गया.

भारत बनाम वेस्ट इंडीज ( कटक, 2011)
29 दिसंबर 2011 को हुए इस मैच में भारत ने पहले गेंदबाज़ी की. और 50 ओवरों में 9 विकेट लेकर 210 रनों पर वेस्ट इंडीज की टीम को समेट दिया. भारतीय टीम को शुरुवात में बल्लेबाज़ी में संघर्ष करना पड़ा लेकिन बाद में वरुण आरोन और उमेश यादव कीजोड़ी ने जीत दिलाने में मदद की और भारतीय टीम 1 विकेट से मैच जीत गयी.

 भारत बनाम वेस्ट इंडीज ( सबीना पार्क ,जमैका, 2013)
30 जून 2013 को त्रिकोणीय श्रृंखला के तहत हुए इस मैच में वेस्ट इंडीज ने पहले गेंदबाज़ी का निर्णय लिया .बेहतरीन प्रदर्शन के साथ वेस्ट इंडीज ने भारत को 229 रन ही बनाने दिए. और फिर खुद बल्लेबाज़ी करने मैदान में उतरी वेस्ट इंडीज ने खिलाडी चार्ल्स के 97 रनों के सहयोग से 1 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    भारत का ये क्रिकेट स्टेडियम बनेगा अफगानिस्तान टीम का होम ग्राउंड, कही आपके शहर...

    भारत और अफगानिस्तान क्रिकेट के बीच रिस्ते की मिठास एक बार फिर देखने को मिली है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि भारत...

    टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद अब विराट कोहली ने बताया वनडे और टी-20 सीरीज...

    दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के पहले टेस्ट में भारत को एक बुरी तरह से हार मिली थी जिसमें भारत को 208 रनों का...

    शिखर धवन ने पूछा शोएब मलिक का हाल, तो मिला ऐसा जवाब नहीं थी...

    भारतीय टीम और पाकिस्तान टीम के खिलाड़ियों के बीच दोस्ती के नजारे कम ही देखने को मिलते है, लेकिन क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे...

    स्टोक्स, गंभीर, युवराज या स्टार्क नहीं बल्कि सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला यह दिग्गज...

    अब कुछ ही दिनों बाद आईपीएल 2018 की नीलामी का आयोजन होना है. इस आईपीएल नीलामी में दुनिया भर के 1122 खिलाड़ियों ने हिस्सा...

    RUMOUR: इस वजह से उड़ाई गयी थी डेनियल ब्रायन के इस बार की रॉयल...

    डेनियल ब्रायन आये दिन अपनी रिंग वापसी की ओर इशारा देते रहते हैं, हाल ही उनका नाम तब अचानक से सुर्ख़ियों में आ गया...