खेल डेस्क, कई सालों पहले क्रिकेट के खेल में एक ऐसी क्रिकेट लीग शुरू की गयी थी जिसमे कई देशों के खिलाडी शामिल हुए थे. इस लीग का नाम था इंडियन क्रिकेट लीग. शुरूआती समय में इस लीग को काफी प्रशंसक मिले लेकिन जैसे जैसे समय बीतता गया वैसे ही इस लीग के बुरे दिन शुरू हो गए. पहले भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने इस लीग पर बैन लगाया फिर आईसीसी ने और अंततः कई देशों ने इस लीग पर अपने खिलाडियों के शामिल होने पर रोक लगा दी. रोक के बावजूद भी जिन खिलाडियों ने इसमें हिस्सा लिया उन्हें अंतर्राष्ट्रीय टीम से निकाल दिया गया. यहाँ आइये ऐसे ही पांच क्रिकेट खिलाडियों के नाम के बारे में जानते हैं जिनका करियर आईसीएल ने बर्बाद कर दिया –

आफताब अहमद

बांग्लादेश के अफ्ताभ अहमद एक अच्छे खिलाडियों में शामिल थे. उन्होंने बांग्लादेश के लिए महज 19 वर्ष की उम्र में पदार्पण किया था. इसके साथ ही आफताब ने 85 वनडे और 16 टेस्ट मैच खेले लेकिन आईसीएल में खेलने की वजह से उन्हें फिरसे बांग्लादेश की अन्तराष्ट्रीय टीम में मौका नहीं दिया गया.

रोहन गावस्कर

लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर के बेटे रोहन गावस्कर का करियर भी आईसीएल ने बर्बाद कर दिया. रोहन ने भारतीय टीम के लिए साल 2004 में खेलना शुरू किया था. ऑस्ट्रेलिया टीम के विरूद्ध मैच में उन्होंने अर्धशतक भी जमाया लेकिन ज्यादा रन बनाने में कामयाब नहीं हो सके. कई मैच खेलने के बाद रोहन ने आईसीएल में खेलने का निर्णय किया.

जस्टिन केम्प

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान जस्टिन केम्प ने आईसीएल में उस समय हिस्सा लिया जब वे अपने अच्छे प्रदर्शन से गुज़र रहे थे. हालाँकि आईसीएल में दो साल बर्बाद करने के बाद उनपर से दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड ने बैन हटा लिया लेकिन वे फिरसे कामयाबी चखने में नाकामयाब रहे.

मोहम्मद समी

पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज मोहम्मद समी उन पाकिस्तानी खिलाडियों में से एक थे जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से पूरे विश्व में छाप छोड़ी थी. उन्होंने अपने पूरे इंटरनेशनल करियर में कुल 220 विकेट चटकाए थे. इसके बाद आईसीएल में हिस्सा लेने के बाद उनके खेल में ब्रेक लगा गया जिससे वे कभी फिर उबर नहीं सके.

शेन बांड

शेन बांड एक समय न्यूज़ीलैण्ड के सबसे सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज माने जाते थे. उन्होंने अपनी तेज़ गेंदों से कई दफे टीम को जीत दर्ज करवाने में अहम् भूमिका निभाई थी. हालाँकि उन्होंने आईसीएल में हिस्सा लेने के बाद टीम के लिए उपलब्ध हो सके थे लेकिन चोट के चलते उनका करियर पूर्णतः समाप्त हो गया.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    भारत का ये क्रिकेट स्टेडियम बनेगा अफगानिस्तान टीम का होम ग्राउंड, कही आपके शहर...

    भारत और अफगानिस्तान क्रिकेट के बीच रिस्ते की मिठास एक बार फिर देखने को मिली है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि भारत...

    टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद अब विराट कोहली ने बताया वनडे और टी-20 सीरीज...

    दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के पहले टेस्ट में भारत को एक बुरी तरह से हार मिली थी जिसमें भारत को 208 रनों का...

    शिखर धवन ने पूछा शोएब मलिक का हाल, तो मिला ऐसा जवाब नहीं थी...

    भारतीय टीम और पाकिस्तान टीम के खिलाड़ियों के बीच दोस्ती के नजारे कम ही देखने को मिलते है, लेकिन क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे...

    स्टोक्स, गंभीर, युवराज या स्टार्क नहीं बल्कि सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला यह दिग्गज...

    अब कुछ ही दिनों बाद आईपीएल 2018 की नीलामी का आयोजन होना है. इस आईपीएल नीलामी में दुनिया भर के 1122 खिलाड़ियों ने हिस्सा...

    RUMOUR: इस वजह से उड़ाई गयी थी डेनियल ब्रायन के इस बार की रॉयल...

    डेनियल ब्रायन आये दिन अपनी रिंग वापसी की ओर इशारा देते रहते हैं, हाल ही उनका नाम तब अचानक से सुर्ख़ियों में आ गया...