टेस्ट मैच में गेंदबाज को विकेट लेने के साथ ही विरोधी बल्लेबाज़ द्वारा लेने वाले रनों पर भी नियंत्रण करने की जरूरत होती है. एक सक्षम व् बेहतरीन गेंदबाज बनने के पीछे ठोस अभ्यास होता है. कई गेंदबाज ऐसे भी हैं जो क्रिकेट के विभिन्न प्रारूप में अपनी अलग अलग तरह से गेंदबाज़ी कर विकेट झटकने में कामयाब रहे हैं. यहाँ हम बात कर रहे हैं टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी औसत के साथ 5 वर्तमान गेंदबाज़ो की –

1. डेल स्टेन (दक्षिण अफ्रीका)
डेल स्टेन टेस्ट क्रिकेट की दुनिया में शीर्ष तेज गेंदबाजों में से एक है . इनमे गेंद को स्विंग कर बल्लेबाजों को संघर्ष करने के लिए मजबूर करने की सर्वश्रेष्ठ क्षमता है.उन्होंने 78 मैच खेले है और 22.55 की औसत से कुल 396 विकेट लिए हैं. उन्होंने एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा 25 बार किया है जबकि एक मैच में 10 विकेट 5 बार लिए हैं. उन्होंने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी.

2. वेरनॉन फिलैंडर (दक्षिण अफ़्रीका)
2011 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले वेरनॉन एक उच्च गुणवत्ता वाले गेंदबाज है. उन्होंने 29 टेस्ट मैच खेले और 21.95 की औसत से 121 विकेट अपने नाम किये हैं.उन्होंने एक पारी में 5 विकेट 9 बार और एक मैच में 10 विकेट 2 बार झटके हैं.

3. रेयान हैरिस (ऑस्ट्रेलिया)
इस खिलाडी की गेंदबाज़ी में बेशक गति नहीं थी लेकिन उनकी सटिकता ही उनकी मुख्य ताकत थी.इन्होने 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने टेस्ट कैरियर की शुरुआत की .उन्होंने 27 टेस्ट मैच खेले और 23.52 की औसत से कुल 113 विकेट लिए.रेयान 5 बार एक पारी में 5 विकेट लेने में सफल रहे.

4. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड)
2003 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ अपने टेस्ट कैरियर की शुरुआत करने वाले जेम्स एंडरसन ने 102 टेस्ट मैचों में 29.42 की औसत से 403 विकेट लिए हैं. उन्होंने एक पारी में 17 बार 5 विकेट और एक मैच में 10 विकेट 2 बार अपने नाम किये.

5. ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड)
इस गेंदबाज ने 32 टेस्ट मैचों में 27.12 की औसत से 123 विकेट अपने नाम किये और उन्होंने 4 बार एक पारी में 5 विकेट और एक मैच में केवल 1 बार ही 10 विकेट लिए हैं. ट्रेंट ने 2011 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट कैरियर की शुरुआत की थी.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए साउथ अफ्रीकन टीम हुई घोषित, भारत के...

    बहुत ही जल्द दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला का आयोजन होना वाला हैं. दोनों देशों के बीच सबसे...

    जब महेन्द्र सिंह धोनी ने इस एक टेस्ट पारी से कंगारूओं का किया था...

    महेन्द्र सिंह धोनी का नाम भारतीय क्रिकेट में एक खास जगह बनाता है। महेन्द्र सिंह धोनी ने भारतीय क्रिकेट को एक बल्लेबाज और एक...

    पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वहाब रियाज को मिचेल जॉनसन का लुक अपनाना पड़ा महंगा,...

    मौजूदा दौर 21वीं जनरेशन का दौर हैं जहां पर लोगों में अलग-अलग फैशन को अपनाने का चलन कुछ ज्यादा ही चल पड़ा है। इस...

    #OnThisDay: आज ही के दिन यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल ने रचा था इतिहास, ऐसा...

    24 फरवरी... जब जब 24 फरवरी आती हैं, तब तब इतिहास के पन्ने खुद को दोहराने लगते हैं. 24 फरवरी का क्रिकेट की दुनिया...
    vince-mcmahon-

    किसने कहा: “अगर आप अच्छे इंसान हैं तो विन्स मैकमोहन आपको सुपरस्टार बनाकर ही...

    विन्स मैकमोहन WWE के ना केवल मालिक हैं बल्कि वे इस कंपनी की रग रग से वाखिफ हैं, विन्स मैकमोहन हमेशा ही अपनी कंपनी...