क्रिकेट एक ऐसा खेल हैं जहां गेंदबाज का भी उतना ही अहम योगदान होता है जितना एक बल्‍लेबाज का होता है। कई गेंदबाज ऐसे हैं जिन्‍हें किसी एक बल्‍लेबाज से अपने पूरे करियर में डर लगा ही रहा। हम ऐसे ही पांच गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं :

मिचेल जॉनसन

ऑस्‍ट्रेलिया के इस पूर्व तेज गेंदबाज ने टीम को कई बार फंसते हुए मैच से बाहर निकालकर जीत दिलाई है। मिचेल जॉनसन ने तीनों तरह के संस्‍करणों में बेहतरीन गेंदबाजी की है। इसके साथ ही बीते दिनों मिचेल जॉनसन से क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। जॉनसन ने कहा है कि उन्‍हें एबी डीविलियर्स के सामने गेंदबाजी करना ज्‍यादा चुनौतीपूर्णं लगा।

जेसन गिलेस्‍पी

ऑस्‍ट्रेलिया के ही तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्‍पी को वेस्‍टइंडीज के ब्रायन लारा के सामने गेंदबाजी करना हमेशा ही चुनौतीपूर्णं लगा। उनके मुताबिक, लारा ही एकलौते ऐसे बल्‍लेबाज थे जिन्‍हें गेंदबाजी करते हुए सबसे ज्‍यादा मुश्किलें आईं।

शोएब अख्‍तर

पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्‍तर अपने समय में पूरी दुनिया के बल्‍लेबाजों के लिए खौफ माने जाते थे। अच्‍छे से अच्‍छे बल्‍लेबाज शोएब अख्‍तर की गेंदबाजी से डरते थे। लेकिन एक ऐसे बल्‍लेबाज थे जिनके सामने शोएब अख्‍तर भी‍ ठिठक जाते थे। वह बल्‍लेबाज और कोई नहीं बल्कि भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान और दीवार के नाम से प्रसिद्ध राहुल द्रविड़ ही थे।

 

शेन वार्न

ऑस्‍ट्रेलिया के इस महान पूर्व स्पिनर ने दुनिया के लगभग सभी बल्‍लेबाजों को अपनी लेग स्पिन के जाल में उलझाया ही है। शेन वॉर्न ने मीडिया के जरिए से बताया था कि वे सचिन तेंदुलकर को गेंदबाजी करने में खौफ खाते थे। वॉर्न ने तो यहां तक कह दिया था कि सचिन उनके सपनों में आते थे।

कर्टनी वाल्‍श

साल 1984 से 2001 तक वेस्‍टइंडीज टीम का हिस्‍सा रहे गेंदबाज कर्टनी वाल्‍श ने अपनी गेंदों के बल पर कई बार कहर मचाया था। जब भी वे गेंदबाजी करने के लिए मैदान में उतरते तो सामने वाला बल्‍लेबाज उनसे खौफ खाता था लेकिन पाकिस्‍तान के जावेद मियांदाद ही एकलौते ऐसे बल्‍लेबाज थे जिससे खुद कर्टनी को डर लगता था। वे जावेद के सामने गेंदबाजी करना सबसे चुनौतीपूर्णं मानते थे।

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    VIDEO: भारत ने अपने अंतिम एकादश में जोड़ा एक और लेग स्पिनर 300 से...

    आज रविवार, 24 सितम्बर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की श्रृंखला का तीसरा मुकाबला खेला जायेगा. दोनों टीमों के बीच...

    आज ही के दिन पाकिस्तान को हरा कर पहला टी-20 वर्ल्ड कप अपने नाम...

    भारतीय टीम के लिये 2007 साल की शुरुआत कुछ खास नही रही थी. भारत को 2007 में खेलें गए 50 ओवर के  वर्ल्ड कप...

    तीसरे वनडे में इन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर श्रृंखला जीतने के इरादे...

    चेन्नई और कोलकाता एकदिवसीय जीतने के बाद मेजबान भारतीय टीम के हौसले एकदम बुलंद दिखाई दे रहे हैं. भारतीय टीम का प्रदर्शन भी तक...
    विराट कोहली

    युवराज सिंह के 2 बहुत ही खास रिकॉर्ड को तीसरे वनडे में तोड़ देंगे...

    भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं. विराट कोहली ऐसे बल्लेबाज हैं, जो अपनी नाकामियों से लगातार सीखते हैं....

    इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी ने बताया ऑस्ट्रेलिया को उसकी गलती, बताया क्यों करना पड़...

    यदि किसी चीज में विविधताएं होती हैं तो वह जीवन में खाने में मसाले की तरह काम करती हैं. साथ ही वह कई दिक्कतों...