भारत ने बीती दो सीरीज में पहले ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हराया और उसके बाद श्रीलंका को 2-1 से हराया है. लेकिन अब टीम एशिया में कप में 24 फरवरी से भाग लेने के लिए बांग्लादेश में पहुँच चुकी है. एशिया कप ख़िताब जीतने की प्रबल दावेदार भारतीय टीम का एशिया की 5 ताकतवर टीमों पर विजय हासिल करनी होगी. अब देखना ये है कि भारत इस टूर्नामेंट में कैसा प्रदर्शन करता है. लेकिन टीम के 5 खिलाड़ियों पर सबकी नजरें रहेंगी.

1. युवराज सिंह

एशिया कप से पहले युवराज सिंह को पर्याप्त अभ्यास मैच नहीं मिले हैं. उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टी-20 मैचं में खेलने का मौका नहीं मिला था. लेकिन तीसरे मैच में उन्होंने टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. श्रीलंका के खिलाफ उन्हें मौके तो मिले लेकिन वह इस दौरान जल्दी आउट हो गये. इसमें कुछ हद तक उनकी बल्लेबाज़ी क्रम में बदलाव होते रहना भी रहा है. हालाँकि उन्होंने गेंदबाज़ी में अच्छा प्रदर्शन किया है.

2. विराट कोहली

विराट कोहली दुनिया के इस वक्त के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ माने जाते हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों में 199 रन बनाये थे. वह नम्बर टीम पर बल्लेबाज़ी करने आते हैं और टीम को मजबूती प्रदान करते हैं. हालाँकि वह श्रीलंका के खिलाफ टीम में शामिल नहीं किए गये थे. क्योंकि उन्हें आराम दिया गया था. ऐसे में लोगों उनसे यही उम्मीदें हैं कि वह बांग्लादेश में धमाल मचा सकते हैं.

3. आर आश्विन

आर आश्विन धोनी के चहेते गेंदबाज़ हैं. एशिया कप में बांग्लादेश की धीमी पिचों पर अपनी पुरानी सफलता को दोहरा सकते हैं. श्रीलंका के खिलाफ बीती सीरीज में आश्विन ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था. जिसकी वजह से उन्हें मैन ऑफ़ द मैच ख़िताब से भी नवाजा गया था. उनकी खासियत है कि कप्तान उन्हें कहीं भी गेंदबाज़ी करवा सकते हैं. हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने अंतिम दो मैचों में पहला ओवर भी फेंका था. उनका काम है विपक्षी टीम पर दबाव बनाना, जो वह बखूबी करते हैं.

4. जसप्रीत बुमराह

जब से जसप्रीत बुमराह ने भारतीय टीम के लिये खेलना शुरू किया है, वह टीम के मुख्य गेंदबाज़ बन गये हैं. बीती टी-20 सीरीज में उन्होंने तेज और कासी हुई गेंदबाज़ी की है. साथ ही बल्लेबाज़ उनके गेंदबाज़ी एक्शन से भी चौंक जाता है. साथ ही डेथ ओवरों में उन्होंने कमाल की यॉर्कर गेंदबाज़ी करके भारतीय टीम की समस्या को सुलझाने का काम किया है. ऐसे में एशिया कप में बुमराह पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी.

 5. रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने जिस अंदाज में ऑस्ट्रेलिया में वनडे सीरीज में बल्लेबाज़ी की थी उसे देखते हुए वह एक बार फिर भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत देन का काम एशिया कप में कर सकते हैं. वह हर शॉट खेलने में माहिर हैं. ऐसे में एशिया कप में लोगों को उनसे आक्रामक क्रिकेट खेलने की उम्मीद है. वह दुसरे ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिसने क्रिकेट के हर प्रारूप में शतक बनाया है.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    राहुल या फिर रहाणे: आखिर कौन सलामी बल्लेबाज बन सकता है भारतीय टीम के...

    मौजूदा समय में टीम इण्डिया में गलाकाॅट प्रतिस्पर्धा चल रही है।अगर कोई भी एक खिलाड़ी अपनी फाॅर्म या फिटनेस को बरकरार नहीं रख पाता...

    विराट और धोनी को नहीं बल्कि इन दो भारतीय खिलाड़ियों को स्टीवन स्मिथ ने...

    चेन्नई में हुए पहले वनडे मैच के बाद अब दुसरे वनडे मैच के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें अब कोलकता पहुच गई है...

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने अपने 100वें वनडे मैच पर कही ये बात

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने अपने करियर की शुरुआत एक लेग स्पिनर की तौर पर की थी. आज वो अपने करियर में अपना...

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दुसरे वनडे से पहले भिड़ी विराट और धोनी की टीम, जाने...

    पहले वनडे में आसानी से ऑस्ट्रेलियाई टीम पर की जीत दर्ज के बाद आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय टीम कोलकता के ईडन गार्डन मैदान में...

    स्टेन अब बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट से भी हुए बाहर, दक्षिण अफ्रीकी टीम पर...

    साउथ अफ्रीकी तेज़ गेंदबाज डेल स्टेन का बदकिस्मत साथ नही छोड़ रही. अब उनका बांग्लादेश के साथ 28 सितम्बर से होने वाले टेस्ट मैच...