क्रिकेट डेस्‍क। भारत के दो सबसे सफल कप्‍तान, लेकिन एक फ्रेंचाइजी के साथ समान किस्‍मत, क्‍या यहां ईर्द-गिर्द काला जादू फैला है?

भारत के दो सर्वकालिक महान कप्‍तान सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी ने देश का मान कई बार बढ़ाया। गांगुली ऐसे कप्‍तान रहे,‍ जिन्‍होंने टीम में आक्रामकता बढ़ाई। उनकी कप्‍तानी में भारत ने विदेशी धरतियों पर कमाल का प्रदर्शन करना शुरू किया। दूसरी तरफ धोनी ने कई टूर्नामेंटों में भारत को यादगार जीत दिलाई। वह आईसीसी की तीन अलग-अलग ट्रॉफी जीतने वाले विश्‍व के पहले कप्‍तान बने। धोनी का आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन रहा क्‍योंकि उन्‍होंने अपनी कप्‍तानी में पुरानी फ्रेंचाइजी चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को दो बार विजेता बनाया। हालांकि दोनों ही मास्‍टरमाइंड भारत के एक शहर-पुणे की टीम के साथ अपनी काबिलियत का प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। पुणे फ्रेंचाइजी के लिए दोनों ही कप्‍तान अपना जादू फैलाने में नाकाम रहे और इसके लिए उन्‍हें कड़ी आलोचना भी झेलना पड़ी।

हालांकि दोनों टीमें एक कंपनी ने नहीं खरीदी थी, लेकिन पुणे का संबंध दोनों ही टीमों के साथ जुड़ा है।

2012 में गांगुली ने पुणे वॉरियर्स इंडिया की कमान संभाली और टीम अंक तालिका में 8 अंकों के साथ अंतिम स्‍थान पर रही। इस बीच धोनी के नेतृत्‍व वाली राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स मौजूदा समय में अंक तालिका में सातवें स्‍थान पर है और उनकी भी प्‍लेऑफ में पहुंचने की उम्‍मीदें समाप्‍त हो चुकी हैं।

इससे यह साबित होता है कि एक कप्‍तान अच्‍छा होता है जब उसकी टीम अच्‍छी हो? सही है न। हमने आज दोनों टीमों के बीच कुछ मजेदार समानताएं निकालने की कोशिश की है। यहां हम आपको सौरव की पुणे और धोनी की सुपरजायंट्स के बीच पांच मजेदार समानताएं बताने जा रहे हैं।

1
2
3
4
5
6
  • SHARE
    मै क्रिकेट का बहुत बड़ा प्रसंशक हूँ, क्रिकेट से जुड़ी सभी खबरे मुझे दूसरों के साथ शेयर करने में काफी ख़ुशी होती है, इसी कारण मैंने क्रिकेट राइटर के रूप में अपना करियर चुना.

    Related Articles

    SAvsIND साउथ अफ्रीका से मिली सीरीज हार का सदमा बर्दास्त न कर सके विराट...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला जा रहा था, जहाँ पर भारत को 135 रन से हार का...

    बड़ी खबर: दुसरे टेस्ट में भारत को 135 रनों से मात देने के बाद...

    जहां एक तरफ साउथ अफ्रीका के लिए सेंचुरियन टेस्ट मैच जीतने की एक बहत बड़ी खुशखबरी आई. वही साउथ अफ्रीका टीम के लिए इसी...

    विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका से मिली हार की बौखलाहट में दिया ये अजीबोगरीब...

    जब विराट कोहली अपनी टीम के साथ साउथ अफ्रीका दौरें में रवाना हुए थे, तो सभी क्रिकेट प्रेमियों को उम्मीद थी, कि विराट एंड...

    SHOCKING: विन्स मैकमोहन के सिर से खून निकालने वाले केविन ओवेन्स ने खोला कम्पनी...

    विन्स मैकमोहन की इमेज हमेशा ही उन लोगो की तरह रही है जो अपने बिजनेस के लिए कुछ भी कर गुजरने के लिए तैयार...

    रिकॉर्ड तोड़ इतने मिलियन लोगो ने देखा आईपीएल 2018 के रिटेन का कार्यक्रम 

    आईपीएल के 10 बेहद कामयाब सत्र पुरे हो जाने के बाद अब आईपीएल के 11वें सत्र की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है. आईपीएल...