क्रिकेट डेस्‍क। भारत के दो सबसे सफल कप्‍तान, लेकिन एक फ्रेंचाइजी के साथ समान किस्‍मत, क्‍या यहां ईर्द-गिर्द काला जादू फैला है?

भारत के दो सर्वकालिक महान कप्‍तान सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी ने देश का मान कई बार बढ़ाया। गांगुली ऐसे कप्‍तान रहे,‍ जिन्‍होंने टीम में आक्रामकता बढ़ाई। उनकी कप्‍तानी में भारत ने विदेशी धरतियों पर कमाल का प्रदर्शन करना शुरू किया। दूसरी तरफ धोनी ने कई टूर्नामेंटों में भारत को यादगार जीत दिलाई। वह आईसीसी की तीन अलग-अलग ट्रॉफी जीतने वाले विश्‍व के पहले कप्‍तान बने। धोनी का आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन रहा क्‍योंकि उन्‍होंने अपनी कप्‍तानी में पुरानी फ्रेंचाइजी चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को दो बार विजेता बनाया। हालांकि दोनों ही मास्‍टरमाइंड भारत के एक शहर-पुणे की टीम के साथ अपनी काबिलियत का प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। पुणे फ्रेंचाइजी के लिए दोनों ही कप्‍तान अपना जादू फैलाने में नाकाम रहे और इसके लिए उन्‍हें कड़ी आलोचना भी झेलना पड़ी।

हालांकि दोनों टीमें एक कंपनी ने नहीं खरीदी थी, लेकिन पुणे का संबंध दोनों ही टीमों के साथ जुड़ा है।

2012 में गांगुली ने पुणे वॉरियर्स इंडिया की कमान संभाली और टीम अंक तालिका में 8 अंकों के साथ अंतिम स्‍थान पर रही। इस बीच धोनी के नेतृत्‍व वाली राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स मौजूदा समय में अंक तालिका में सातवें स्‍थान पर है और उनकी भी प्‍लेऑफ में पहुंचने की उम्‍मीदें समाप्‍त हो चुकी हैं।

इससे यह साबित होता है कि एक कप्‍तान अच्‍छा होता है जब उसकी टीम अच्‍छी हो? सही है न। हमने आज दोनों टीमों के बीच कुछ मजेदार समानताएं निकालने की कोशिश की है। यहां हम आपको सौरव की पुणे और धोनी की सुपरजायंट्स के बीच पांच मजेदार समानताएं बताने जा रहे हैं।

1
2
3
4
5
6
  • SHARE
    मै क्रिकेट का बहुत बड़ा प्रसंशक हूँ, क्रिकेट से जुड़ी सभी खबरे मुझे दूसरों के साथ शेयर करने में काफी ख़ुशी होती है, इसी कारण मैंने क्रिकेट राइटर के रूप में अपना करियर चुना.

    Related Articles

    RUMOUR: नो मर्सी के बाद रोमन रेन्स के करियर को आगे बढ़ाने के लिए...

    WWE में हमेशा ही मुख्य चेहरे की लड़ाई जारी रहती है, लगभग एक दशक से जॉन सीना कंपनी के मेन चेहरा थे पर अब...

    …. तो माही के कारण हैट्रिक लेने में सफल रहे कुलदीप यादव, खुद कुलदीप...

    गुरूवार, 21 सितम्बर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन के मैदान पर...

    वीडियो : 22.5 ओवर्स में मैदान में हुआ कुछ ऐसा, कि दिखा वर्षो पुराना...

    आज एक बार भारतीय टीम ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए कंगारूओ को कोलकता में हुए दुसरे वनडे मैच में भी 50 रन...

    अपने डेब्यू पर ही भारतीय टीम की नाक में दम करने वालें इस इंग्लिश...

    इंग्लैंड की क्रिकेट टीम के एक युवा सलामी बल्लेबाज जिन्होनें अपने पहले ही दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम को अपनी बल्लेबाजी कौशल से परेशान...

    WWE NEWS: हल्क होगन अपना रिटायरमेंट मैच ब्रोन स्त्रोमैन के खिलाफ लड़ना चाहते हैं,...

    WWE और विवादों का पुराना नाता रहा है और इसमें सबसे ऊपर नाम आता है हल्क होगन का, वे अपने रेस्लिंग करियर से ज्यादा...