टी-20 वर्ल्ड कप में इतनी यादगार पारियां हैं, कि उनमें से किसी 5 को चुनना काफी कठिन काम है. यहां ऐसी कई पारियां हैं जो काफी महत्वपूर्ण और शानदार रहीं हैं. लेकिन उनमें से कुछ ऐसी हैं, जिनसे पूरा का पूरा मैच ही बदल गया.

आज हम ऐसी ही कुछ चुनिन्दा 5 पारियों के बारे में आप लोगों को बता रहे हैं:

5. हर्शल गिब्स 90रन नाबाद बनाम वेस्टइंडीज (विश्वकप-2007)

टी-20 वर्ल्डकप के इतिहास का पहला मैच वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया था. इस मैच में वेस्टइंडीज ने क्रिस गेल के 117 रन की तूफानी पारी के बदौलत बीस ओवरों में 6 विकेट गवांकर 205 रन का स्कोर खड़ा किया था. लेकिन हर्शल गिब्स ने इस मैच में कुछ और ही करने का प्लान कर रखा था. उन्होंने इस मैच में 55 गेंदों में 90 रन की नाबाद पारी खेलकर इस मैच में दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट जीत दिला दिया. इस पारी के दौरान उन्होंने 14 चौका और 2 छक्का लगाया था.

4. एलेक्स हेल्स, 116 नाबाद बनाम श्रीलंका(विश्वकप-2014)

इंग्लैंड ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया था. श्रीलंका ने मौके का फायदा उठाते हुए इस मैच में चार विकेट गवांकर 189 रन का स्कोर खड़ा किया. जवाब में इंग्लैंड के पहले ही ओवर में 2 विकेट गिर गये. लेकिन इंग्लैंड ने सलामी बल्लेबाज़ एलेक्स हेल्स के जोरदार प्रदर्शन के दम पर इस मैच को बड़े ही आराम से जीत लिया. हेल्स ने 64 गेंदों पर 116 रन नाबाद और उनका साथ मॉर्गन ने 38 गेंदों में 57 रन बनाकर दिया. इस तरह से इंग्लैंड ने इस मैच में 6 विकेट से जीत हासिल की.

3. माइकल हसी, नाबाद 60 रन बनाम पाकिस्तान(विश्वकप-2010)

टी-20 क्रिकेट में एक यादगार मैच था जो इस तरह से खत्म हुआ था. साल 2010 के टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान ने 192 का स्कोर खड़ा किया था. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के एक निश्चित अन्तराल पर विकेट गिर रहे थे. ऐसे में हसी सातवें क्रम पर बल्लेबाज़ी करने आये थे. ऑस्ट्रेलिया को अंतिम 17 गेंदों में 48 रन की दरकार थी. ये बड़ा ही अद्भुत पल था और हसी ने एक गेंद शेष रहते हुए ही इस लक्ष्य तक ऑस्ट्रेलिया को पहुंचा दिया था. इस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को 3 विकेट से जीत लिया था.

2. उमर अकमल, नाबाद 43 रन बनाम दक्षिण अफ्रीका(विश्वकप-2012)

पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच सुपर आठ का ये मुकाबला बड़ा ही महत्वपूर्ण था. कोलंबो में हो रहे इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने 6 विकेट खोकर 6 विकेट खोकर 133 रन बनाये थे. जवाब में पाकिस्तान की स्थिति बेहद ही खराब थी. एक समय 14.3 ओवर में पाकिस्तान का स्कोर 76/7 था. लेकिन उमर अकमल ने 41 गेंदों में 43 रन और उमर गुल ने 17 गेंदों पर 32 रन की पारी खेलकर पाकिस्तान को दो विकेट से जीत दिला दी.

1. मार्लोन सैमुल्स, 78 रन बनाम श्रीलंका(विश्वकप-2012)

वेस्टइंडीज और श्रीलंका 2012 के वर्ल्डकप में फाइनल में पहुंचे थे. ये मैच एक टर्निंग विकेट पर हो रहा था. जहां वेस्टइंडीज की टीम की शुरुआत काफी खराब रही जो अंत जारी रही. लेकिन मार्लोन सैमुल्स ने इस विकेट पर 78 रन की तेजतर्रार पारी खेल कर 20 ओवरों में 6 विकेट गवांकर 137 रन का स्कोर बनाया. जवाब में श्रीलंका 101 रन पर आलआउट हो गया था. इस तरह से वेस्टइंडीज पहली बार टी-20 वर्ल्डकप का ख़िताब अपने नाम किया.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    SAvsIND साउथ अफ्रीका से मिली सीरीज हार का सदमा बर्दास्त न कर सके विराट...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला जा रहा था, जहाँ पर भारत को 135 रन से हार का...

    बड़ी खबर: दुसरे टेस्ट में भारत को 135 रनों से मात देने के बाद...

    जहां एक तरफ साउथ अफ्रीका के लिए सेंचुरियन टेस्ट मैच जीतने की एक बहत बड़ी खुशखबरी आई. वही साउथ अफ्रीका टीम के लिए इसी...

    विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका से मिली हार की बौखलाहट में दिया ये अजीबोगरीब...

    जब विराट कोहली अपनी टीम के साथ साउथ अफ्रीका दौरें में रवाना हुए थे, तो सभी क्रिकेट प्रेमियों को उम्मीद थी, कि विराट एंड...

    SHOCKING: विन्स मैकमोहन के सिर से खून निकालने वाले केविन ओवेन्स ने खोला कम्पनी...

    विन्स मैकमोहन की इमेज हमेशा ही उन लोगो की तरह रही है जो अपने बिजनेस के लिए कुछ भी कर गुजरने के लिए तैयार...

    रिकॉर्ड तोड़ इतने मिलियन लोगो ने देखा आईपीएल 2018 के रिटेन का कार्यक्रम 

    आईपीएल के 10 बेहद कामयाब सत्र पुरे हो जाने के बाद अब आईपीएल के 11वें सत्र की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है. आईपीएल...