टी-20 वर्ल्ड कप में इतनी यादगार पारियां हैं, कि उनमें से किसी 5 को चुनना काफी कठिन काम है. यहां ऐसी कई पारियां हैं जो काफी महत्वपूर्ण और शानदार रहीं हैं. लेकिन उनमें से कुछ ऐसी हैं, जिनसे पूरा का पूरा मैच ही बदल गया.

आज हम ऐसी ही कुछ चुनिन्दा 5 पारियों के बारे में आप लोगों को बता रहे हैं:

5. हर्शल गिब्स 90रन नाबाद बनाम वेस्टइंडीज (विश्वकप-2007)

टी-20 वर्ल्डकप के इतिहास का पहला मैच वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया था. इस मैच में वेस्टइंडीज ने क्रिस गेल के 117 रन की तूफानी पारी के बदौलत बीस ओवरों में 6 विकेट गवांकर 205 रन का स्कोर खड़ा किया था. लेकिन हर्शल गिब्स ने इस मैच में कुछ और ही करने का प्लान कर रखा था. उन्होंने इस मैच में 55 गेंदों में 90 रन की नाबाद पारी खेलकर इस मैच में दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट जीत दिला दिया. इस पारी के दौरान उन्होंने 14 चौका और 2 छक्का लगाया था.

4. एलेक्स हेल्स, 116 नाबाद बनाम श्रीलंका(विश्वकप-2014)

इंग्लैंड ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया था. श्रीलंका ने मौके का फायदा उठाते हुए इस मैच में चार विकेट गवांकर 189 रन का स्कोर खड़ा किया. जवाब में इंग्लैंड के पहले ही ओवर में 2 विकेट गिर गये. लेकिन इंग्लैंड ने सलामी बल्लेबाज़ एलेक्स हेल्स के जोरदार प्रदर्शन के दम पर इस मैच को बड़े ही आराम से जीत लिया. हेल्स ने 64 गेंदों पर 116 रन नाबाद और उनका साथ मॉर्गन ने 38 गेंदों में 57 रन बनाकर दिया. इस तरह से इंग्लैंड ने इस मैच में 6 विकेट से जीत हासिल की.

3. माइकल हसी, नाबाद 60 रन बनाम पाकिस्तान(विश्वकप-2010)

टी-20 क्रिकेट में एक यादगार मैच था जो इस तरह से खत्म हुआ था. साल 2010 के टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान ने 192 का स्कोर खड़ा किया था. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के एक निश्चित अन्तराल पर विकेट गिर रहे थे. ऐसे में हसी सातवें क्रम पर बल्लेबाज़ी करने आये थे. ऑस्ट्रेलिया को अंतिम 17 गेंदों में 48 रन की दरकार थी. ये बड़ा ही अद्भुत पल था और हसी ने एक गेंद शेष रहते हुए ही इस लक्ष्य तक ऑस्ट्रेलिया को पहुंचा दिया था. इस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को 3 विकेट से जीत लिया था.

2. उमर अकमल, नाबाद 43 रन बनाम दक्षिण अफ्रीका(विश्वकप-2012)

पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच सुपर आठ का ये मुकाबला बड़ा ही महत्वपूर्ण था. कोलंबो में हो रहे इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने 6 विकेट खोकर 6 विकेट खोकर 133 रन बनाये थे. जवाब में पाकिस्तान की स्थिति बेहद ही खराब थी. एक समय 14.3 ओवर में पाकिस्तान का स्कोर 76/7 था. लेकिन उमर अकमल ने 41 गेंदों में 43 रन और उमर गुल ने 17 गेंदों पर 32 रन की पारी खेलकर पाकिस्तान को दो विकेट से जीत दिला दी.

1. मार्लोन सैमुल्स, 78 रन बनाम श्रीलंका(विश्वकप-2012)

वेस्टइंडीज और श्रीलंका 2012 के वर्ल्डकप में फाइनल में पहुंचे थे. ये मैच एक टर्निंग विकेट पर हो रहा था. जहां वेस्टइंडीज की टीम की शुरुआत काफी खराब रही जो अंत जारी रही. लेकिन मार्लोन सैमुल्स ने इस विकेट पर 78 रन की तेजतर्रार पारी खेल कर 20 ओवरों में 6 विकेट गवांकर 137 रन का स्कोर बनाया. जवाब में श्रीलंका 101 रन पर आलआउट हो गया था. इस तरह से वेस्टइंडीज पहली बार टी-20 वर्ल्डकप का ख़िताब अपने नाम किया.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    खुशखबरी: 2019 से 2023 तक भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली सीरीज पर...

    भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों तो विश्व क्रिकेट में सबसे शानदार लय में नजर आ रही है। भारतीय टीम ने विराट कोहली की कप्तानी...

    एंजलो मैथ्यूज ने मौजूदा समय के इस भारतीय गेंदबाज को बताया दुनिया का सर्वश्रेष्ठ...

    भारट और श्री लंका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट में श्रीलंका टीम भारत पर हावी है. पहली पारी में विराट कोहली ब्रिगेड...

    बेहतरीन पारी के बावजूद पुजारा के नाम जुड़ गया शर्मनाक रिकॉर्ड..बने सबसे फिसड्डी खिलाड़ी

    श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में सर्वाधिक रनों की पारी खेलने वाले चेतेश्वर पुजारा के नाम आउट होते ही एक अनचाहा रिकॉर्ड भी...

    लहिरू थिरिमाने ने खोला राज, मैदान पर इस खिलाड़ी की मदद से भारत के...

    भारत और श्रीलंका के बीच आज पहले तीसरा दिन का खेल खेला गया. आज का दिन श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज़ लाहिरू थिरिमने और एंजेलों मैथ्यूज...

    मुम्बई सिटी एफसी ने इनफिनिक्स मोबाइल से किया करार

    मुम्बई, 18 नवंबर; प्रशंसकों के लिए रोमांचक क्षणों का वादा करते हुए ट्रांसिजन होल्डिंग्स के प्रीमियर स्मार्टफोन ब्रांड-इनफिनिक्स मोबाइल ने हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल)...