हर खेल में नियम, कुछ कायदे कानून तो होते ही हैं. क्रिकेट में भी कई नियम हैं जिन्हे ध्यान में रखते हुए ही खेलना होता है .लेकिन इस खेल में कुछ नियम ऐसे है जो लोगो को भ्रमित करते हैं आइये जानते हैं कौनसे हैं वो नियम –

1: नेट रन रेट
सबसे पहले 1999 के विश्व कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया ने दुनिया को नेट रन रेट का महत्व दिखाया. उन्होंने कई दिग्गजों के आगे टॉम मूडी को बल्लेबाज़ी करने के लिए भेजा ताकि बस तेजी से रन स्कोर कर सके जिसके कि विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंचने के लिए सिर्फ वेस्ट इंडीज को हराने की जरूरत रह जाये. यह ऐसा कुछ था जिसका उन्हें मैच से पहले पता था ताकि वह उसी अनुसार योजना बना सके. लेकिन उन मैचों के बारे में क्या जिनमे नेट रन रेट की गणना मैच के दौरान ही की जाए यानी गणना मैच कार्यवाही पर निर्भर करती है.

उदाहरण के तौर पर पिछले साल हुए राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच मैच को ही ले लीजिए ,इसमें बहुत भ्रम और जटिल गणना शामिल थी और खिलाड़ियों को भी इसके बारे में पता नहीं था. एक तरह से खिलाड़ियों के लिए यह टीम प्रबंधन द्वारा पारित धोखा था. लेकिन मैच में क्या हुआ एक आम क्रिकेट प्रशंसक की समझ से परे था.एक टीम जिसे कि 14.2 ओवर में जीतने की जरुरत थी उसने 14.3 में खेल जीता .गणना करने में निपुण अधिकारीयों ने इसे सही साबित करने के लिए कई लॉजिक्स दिए लेकिन एक आम प्रशंसक का क्या..! जिन्हे खेल के ये गंभीर नियम समझ न आये वह कैसे खेल का लुत्फ़ उठा सकते हैं. जनता को देखते हुए आईसीसी को ऐसे नियम को निकल देना चाहिए.

2: डकवर्थ लुईस
डकवर्थ और लुईस इन दो सज्जनों ने भी एक ऐसे ही रूल को क्रिकेट की दुनिया में उतारा था .यह नियम एक आम प्रशंसक की समझ से परे है. और इसकी गणना विशेषज्ञों द्वारा ही संभव है जिसे सिर्फ वह ही समझ सकते हैं .लेकिन यह नियम दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम के समर्थन में जाता है और यह संकट की स्थिति में मैच का निर्णय लेने के लिए बहुत प्रभावी नहीं है या फिर जब ओवर कम रह गए हो विशेष रूप से टी -20 क्रिकेट में.यह थोड़ा ठीक है जब 35-40 ओवर पड़े हो लेकिन लगभग 10-15 ओवर के मामले में यह खेल का पूरा रंग ही बदल सकता है. नियम के तहत यह गेंदबाजों पर विचार नहीं करता जो शेष ओवर में गेंदबाजी करने के लिए जा रहे हैं और उन बल्लेबाज़ों पर भी नहीं जो आगे बल्लेबाज़ी करने वाले हैं.

3: एलबीडब्ल्यू
किसी खिलाडी को आउट या नॉट आउट घोषित करना अंपायर का काम होता है, अंपायर की मदद करने के लिए निर्धारित नियम मौजूद है जिसके आधार पर वह फैसला करता है .लेकिन एक चीज जो इस नियम को अधिक विवादास्पद बनाता है कि एक ही गेंद पर एक अंपायर बल्लेबाज़ को आउट करार दे सकता है जबकि दूसरा नॉट आउट . 2011 के विश्व कप में इंग्लैंड बनाम भारत के मैच में इसका उदहारण देखने को मिला जिसमे इयान बेल ने खिलाडी को नॉट आउट करार दिया था जिसके बाद कई विवाद खड़े हुए थे.

4 : वाइड बॉल
वाइड गेंद के दौरान गेंदबाज को फिर से गेंद डालनी पड़ती है और बैटिंग टीम को एक अतिरिक्त रन मिलता है. गेंद वाइड है या नहीं इस बारे में फैसला पूरी तरह से अंपायरों पर निर्भर करता है.सुविधा के लिए एक गाइड लाइन है लेकिन अंपायर उसे इस्तेमाल करने के लिए तयार नहीं होते जब तक बल्लेबाज सामान्य स्थिति से खेलता है .अंपायर बल्लेबाज की प्रारंभिक प्रगति और उनकी पोजीशन पर ध्यान देते हैं .

5: बाउंड्री की लंबाई और इसके नियम
बाउंड्री की लंबाई में टी -20 क्रिकेट के आविष्कार के बाद से कटौती की गई है ताकि ज्यादा से ज्यादा चौके छक्के लग सके और दर्शकों का मनोरंजन हो. इसकी कोई तय सीमा नहीं है जो हर बार बदलती रहती है जोकि एक समस्या हो सकती है. आईसीसी को इस नियम को लेकर सुधर करना चाहिए जिससे  की गेंदबाज व् फील्डर्स बेहतर तरीके से तैयार हो सके.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    सीरीज हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया को लगा एक और बड़ा झटका, ये स्टार खिलाड़ी...

    ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेली जा रही सीरीज में भारत ने 3-0 की अजेय बढ़त बना ली हैं. सीरीज हराने के बाद भी...

    बर्थडे स्पेशल: ये हैं WWE के मालिक की बेटी की वो तस्वीरे जिसे WWE...

    स्टेफनी मैकमोहन ने कल ही अपना जन्मदिन मनाया है, वे इस समय WWE की ब्रांड मेनेजर के पद पर तैनात हैं. इसके साथ साथ...

    सचिन तेंदुलकर ने भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज को लेकर की ये भविष्यवाणी, बताया कितने मैच में...

    इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मैच के दौरान भारतीय टीम को मेहमान आॅस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ मिली शानदार जीत...

    WWE NEWS: अंडरटेकर की वापसी पर जॉन सीना ने फेरा पानी, कह डाली ये...

    नो मर्सी में रोमन रेन्स से हार जाने वाले जॉन सीना इस समय बुरे समय से गुजर रहे हैं. इस हार के बाद उनकी...

    अजीबोगरीब: होलकर क्रिकेट मैच के दौरान एक बार नहीं बल्कि 2-2 बार अम्पायर ने...

    भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पांच वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा वनडे मैच में टीम इण्डिया ने मेेहमान आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ...