क्रिकेट प्रशंसक अक्सर ज़रा हटकर  कुछ करने वाले खिलाडियों को कॉपी करते हैं और उनकी तरह स्टाइल ,बल्लेबाज़ी को वे बेहद पसंद करते हैं यहाँ पेश है ऐसे ही कुछ खिलाडी और उनके अनोखे शॉट्स. आप भी देखिये.

1) मुश्ताक मोहम्मद / हनीफ मोहम्मद – रिवर्स स्वीप
हर क्रिकेट प्रशंसक इस विशेष शॉट रिवर्स के बारे में जानता है. लेकिन जो नहीं जानते उन्हें बतादें कि यह शॉट 1970 में लगाया जा चुका है .यह पाकिस्तान के बल्लेबाज मुश्ताक मुहम्मद द्वारा रिवर्स स्वीप खेलने का दावा किया जाता है और ये भी कहा जाता है कि उनके भाई हनीफ मोहम्मद ने वास्तव में इसका आविष्कार किया था.

2) केविन पीटरसन – स्विच हिट
जब पीटरसन ने पहली बार श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज में स्विच हिट करने का प्रयास किया था तब सारी दुनिया ये देख कर अचंभित थी. कि कैसे एक दायें हाथ का बल्लेबाज़ अचानक कैसे कुछ ही देर में बाएं हाथ से बल्लेबाज़ी कर सकता है. क्रिकेट के इतिहास में यह सबसे अजीब शॉट है.यह  इस खिलाडी की ओर से ये एक प्रतिभाशाली सोच रही है.

3) डगलस मरिलिएर – स्कूप
जिम्बाब्वे का ये ऑलराउंडर भारत के खिलाफ श्रृंखला में इस शॉट को खेलने वाले पहले क्रिकेटर थे. यह रैंप शॉट, पैडल स्कूप और दिलस्कूप के रूप में भी जाना जाता है. यह शॉट अक्सर विशेष रूप से यॉर्कर और शार्ट गेंदबाज़ी के खिलाफ ट्वेंटी 20 क्रिकेट में इस्तेमाल किया जाता है. इस शॉट में जोखिम शामिल है, जिसके तहत कि शॉट वहां लगाया जाता है जहा कम ही फील्डर्स रखे गए हो. शॉट दिलस्कूप का नया संस्करण तिलकरत्ने दिलशान ने इजाज़ किया.

4) सचिन तेंदुलकर – अपर कट
यह एक बहुत चालाक तकनीक है ये जिसमे विरोधी गेंदबाज की ही गति और उछाल का प्रयोग उसी के खिलाफ बल्लेबाज़ करता है. इस शॉट का परिणाम एक छक्का या चौका हो सकता है और कुछ दुर्भाग्यपूर्ण मामलों में आउट भी. शॉट को व्यापक रूप से उनके सलामी जोड़ीदार और टीम के साथी , वीरेंद्र सहवाग द्वारा पदोन्नत किया गया है.

5) एबी डिविलियर्स : मिस्टर 360
एक प्रतिभाशाली और आधुनिक क्रिकेट की दुनिया में एक अद्भुत बल्लेबाज हैं ये डिविलियर्स . उन्होंने दुनिया को दिखाया कि एक रिवर्स स्वीप एक यॉर्कर के खिलाफ खेला जा सकता है. वह सभी दिशाओं में मैदान के सभी भागों में शॉट्स खेल सकते हैं जिसे कि मिस्टर 360 के रूप में जाना जाता है.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    NEWS: 3-0 से सीरीज जीतते ही भारतीय चयनकर्ताओ ने बाकी बचे 2 मैचो से...

    मौजूदा समय में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की श्रृंखला खेली जा रही हैं और रविवार, 24 सितम्बर को इस पेटीएम...

    प्रो कबड्डी लीग : रोमांचक मुकाबले में एक अंक से जीती थलाइवाज की टीम

    नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| कप्तान अजय ठाकुर के अंतिम पलों में किए गए बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर तमिल थलाइवाज ने प्रो कबड्डी...

    प्रो कबड्डी: लगातार घर में तीसरा मैच हारी दिल्ली

    नई दिल्ली, 24 सितम्बर (आईएएनएस)| दबंग दिल्ली प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के सीजन-5 में अपने घर में भी हार के सिलसिले को नहीं तोड़...

    रोहित व रहाणे को नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को दिया विराट ने जीत का...

    भारत और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच चल रही पांच मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा वनडे मैच आज रविवार को इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम...

    तीसरा वनडे जीतने के बाद खुद विराट कोहली ने बताया क्यों चौथे नम्बर पर...

    ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहले चेन्नई में 26 रनों से फिर उसके बाद कोलकता में 50 रनों से करारी शिकस्त देने के बाद आज रविवार...