5 क्रिकेटरों के बदौलत टीम इंडिया ने दर्ज की साल 2015 के टेस्ट मैचों शानदार जीत - Sportzwiki
क्रिकेट

5 क्रिकेटरों के बदौलत टीम इंडिया ने दर्ज की साल 2015 के टेस्ट मैचों शानदार जीत

  • खेल डेस्क, टीम इंडिया ने बीते कई सालों में टेस्ट मैचों में लगतार खराब प्रदर्शन करती आ रही थी. देश के बाहर की पिचों पर तो और भी हालत ख़राब रहती थी. इसी वजह से बीते सालों में टीम इंडिया को इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैण्ड जैसे देशों में हार का सामना करना पड़ा था. टेस्ट मैचों में लगातार मिल रही हार का ही नतीजा था कि साल 2014 के अंत में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया. धोनी के अलविदा कहने के बाद विराट कोहली को कप्तानी जैसी अहम् जिम्मेदारी सौंपी गयी और अब जब साल ख़त्म होने वाला है तो कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने टेस्ट मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन का नतीज़ा सबके सामने आया है. आइये जानते हैं ऐसे ही 5 क्रिकेटरों को जिनकी बदौलत इस साल टीम इंडिया को टेस्ट मैचों में एक नयी और धमाकेदार पहचान मिली-

    आर आश्विन : शानदार गेंदबाजी

    टीम इंडिया के स्पिनर आर आश्विन ने इस वर्ष अपनी गेंदों के बदौलत टीम इंडिया को कई विकेट दिए हैं. आश्विन की ही धारदार गेंदबाजी का नतीजा है कि टीम इंडिया ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ संपन्न हुई चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से शानदार जीत दर्ज की थी. आर आश्विन बीते साल लगातार अपनी ख़राब प्रदर्शन के दौर से जूझ रहे थे लेकिन साल 2015 उनके लिए वरदान साबित हुआ.

    रहाणे : एक बेहतरीन बल्लेबाज बनकर उभरे

    टीम इंडिया के इस साल टेस्ट मैचों में अच्छे प्रदर्शन की वजह अजिंक्य रहाणे भी हैं. रहाणे टेस्ट मैचों में लगातार अच्छा खेल दिखाते आरहे हैं. उन्होंने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैण्ड, दक्षिण अफ्रीका आदि के खिलाफ शतक भी जमाये हैं. अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजी में तो लगातार अच्छा प्रदर्शन तो कर ही रहे हैं साथ साथ ही वे फील्डर भी अच्छे माने जाते रहे हैं.

    रविन्द्र जडेजा

    ऑल राउंडर रविन्द्र जडेजा टीम इंडिया से बीते सालभर से लगातार बाहर चल रहे थे. जडेजा को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैचों की सीरीज में वापसी की थी. जडेजा से वापसी करते ही अपनी गेंदबाजी से अच्छे अच्छे बल्लेबाजों को धूल चटा दी. पूरी सीरीज के दौरान जडेजा ने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को परेशान रखा था.

     

    चेतेश्वर पुजारा

    चेतेश्वर पुजारा ने अपनी बल्लेबाजी के बल पर टीम इंडिया को एक नयी ताकत दी है. पुजारा लगातार अपनी पोजीशन के लिए रोहित शर्मा से लड़ रहे थे. चेतेश्वर पुजारा को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया में स्थान मिला और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया. पुजारा को टीम इंडिया का दिवार भी कहा जाता है.

    मुरली विजय

    मुरली विजय बीते कई साल से अपने बल्ले से अच्छे रन बना रहे हैं. हाल ही में मुरली विजय ने बांग्लादेश के खिलाफ 150 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी बिजय ने ठीक ठाक प्रदर्शन किया था. 

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Most Popular

    Top