22 फरवरी को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गये, भारत और साउथ अफ्रीका मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 130 रनों से हरा कर, अपने ग्रुप में टॉप पर बना हुआ है, वही साउथ अफ्रीका यह मैच हार कर पाकिस्तान की तरह ही परेशान नजर आ रही है.

यहाँ पर हम साउथ अफ्रीका के हारने के 5 मुख्य कारणों पर एक नजर डालते है:

1.धवन का कैच छोड़ना:

वैसे तो साउथ अफ्रीका शानदार फील्डिंग के मामले में विश्व विख्यात है, लेकिन कल साउथ अफ्रीका के अच्छे बल्लेबाजो में से एक गिने जाने वाले हासिम अमला ने शिखर धवन का कैच छोड़ दिया, जबकि ऐसा नहीं था, कि वो कैच न लिया जा सके, उस समय धवन 53 रनों पर खेल रहे थे, लेकिन उस जीवनदान का फायदा उठा कर उन्होंने 137 रनों का विशाल स्कोर बनाया.

2.वर्नोन फिलैंडर की हैमस्ट्रिंग चोट:

फिलैंडर, डेल स्टेन और मोर्कल के साथ साउथ अफ्रीका की तरफ से मजबूत गेंदबाजी के स्तम्भ माने जाते है, लेकिन चोट की वजह से फिलैंडर सिर्फ 4 ओवर ही गेंदबाजी कर सके, जिससे स्टेन और मोर्कल पुरे दिन गेंदबाजी करते हुये परेशान नजर आये, हालाँकि फिलैंडर बाद में बल्लेबाजी के लिये आये लेकिन कप्तान डिविलियर्स को उनकी कमी पुरे मैच के दौरान महशूस होती रही.

3.साउथ अफ्रीकन बल्लेबाजो का न चलना:

फाफ डूप्लेसिस को छोडकर कोई भी बल्लेबाज रन बनाने में कामयाब ना हो सका, कप्तान डिविलियर्स और मिलर का रन आउट होना भारत की जीत का मुख्य वजह बना, इन दोनों बल्लेबाजो ने अतिरिक्त रन लेने के चक्कर में अपने बहुमूल्य विकेट गवाये.

4.एबाट की जगह पर्नेल को टीम में शामिल करना:

कप्तान डिविलियर्स ने एबाट जैसे अच्छे खिलाड़ी के बाद भी पर्नेल को अंतिम एकादश में शामिल किया जिन्होंने 9 ओवर में 85 रन दिये, जबकि एबाट को उनके शानदार प्रदर्शन के लिये जाना जाता है, एबाट, स्टेन और मोर्कल के साथ अच्छी गेंदबाजी कर सकते थे.

5.भारत को हल्के में लेना:

साउथ अफ्रीका ने पुरे मैच के दौरान प्रोफेशनल मैच नहीं खेला, उनकी गेंदबाजी और फील्डिंग से साफ़ नजर आ रहा था, कि वो भारत को हल्के में ले रहे है, उन्हें लगता था, वो भारत से आसानी से जीत सकते है, उन्होंने भारत की बल्लेबाजी और गेंदबाजी को हल्के में लेने की कोशिश की.

 

  • SHARE

    Related Articles

    हरभजन सिंह को ट्विटर में एक यूजर ने बोला कुत्ता, तो हरभजन ने दिया...

    भले ही भारतीय टीम के ऑफ़ ब्रेक स्पिनर हरभजन सिंह लंबे समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हो, लेकिन वह सोशल मिडिया...

    खेल मंत्री राज्यवर्धन ने पाकिस्तान के साथ क्रिकेट को लेकर कही दो टूक..बीसीसीआई अधिकारीयों...

    बोर्ड ऑफ़ क्रिकेट फॉर क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआई) के अधिकारियों ने खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठोर से मुलाकात की है. इस मुलाकात में अधिकारीयों...

    खुला धवन का वो परिवारिक राज, इस वजह से लिया था दुसरे टेस्ट से...

    भारत और श्रीलंका के बीच दूसरा टेस्ट मैच नागपुर में खेला जा रहा हैं. इस मैच में भारत को एक बड़ा झटका पहले लग...

    आखिर गुप-चुप तरीके से सागरिका घाटगे के साथ शादी के बंधन में बंधे जहीर...

    भारतीय खिलाड़ियों में मोस्ट इलिजेबल खिलाड़ियों में से एक और खिलाड़ी ने शादी शुदा जिंदगी में कदम रख दिया है। ये खिलाड़ी है भारतीय...

    PHOTOS: WWE में आने से पहले बड़े ही अजीब लगते थे ये सुपरस्टार, रोमन...

    WWE के रेस्लर अपने फेस के दम पर ही पूरी दुनिया में पहचाने जाते हैं, पर आज हम आपको इन्ही रेस्लरो की कुछ ऐसी...