2016 में टी -20 विश्व कप भारत में आयोजित होने जा रहा है. आईसीसी की टॉप 10 टीम तो इस टूर्नामेंट के लिए बिना की परेशानी के क्वालीफाई कर जायेंगी,  जबकि छह अन्य सहयोगी टीम 6 जुलाई से लेकर 26 जुलाई तक स्कॉटलैंड और आयरलैंड में आयोजित होने वाले आईसीसी विश्व कप टी -20 क्वालीफायर के माध्यम से इस खेल में भागी बनेगे.

आइये देखते हैं कौन सी हैं वह टॉप 5 टीमें जिनमे है 2016 में टी -20 विश्व कप जीतने की क्षमता-

1. भारत
जैसा की भारत में ही टी -20 विश्व कप खेला जायेगा तो हमारे पास दूसरी बार खिताब जीतने का एक बड़ा मौका है.पिछली बार भारतीय टीम बांग्लादेश में आयोजित 2014 टी -20 विश्व कप के फाइनल में श्रीलंका से हार गयी थी. भारतीय टीम में रोहित शर्मा, शिखर धवन , विराट कोहली , सुरेश रैना, और महेंद्र सिंह धोनी जैसे अच्छे बल्लेबाज़ शामिल हैं साथ ही कुछ नए युवा खिलाडी भी जुड़ सकते हैं वहीँ बात करे गेंदबाज़ी की तो भारत अश्विन , जडेजा और भुवनेश्वर कुमार जैसे गेंदबाजो पर काफी निर्भर करेगा.

2. वेस्ट इंडीज
वेस्ट इंडीज में भी कुछ बड़े टी -20 खिलाड़ी है .सलामी बल्लेबाजों क्रिस गेल, ड्वेन स्मिथ , ब्रावो, किरेन पोलार्ड और रसेल आंद्रे को इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने का अनुभव है . वेस्ट इंडीज की टीम ने 2012 में टी 20 विश्व कप का खिताब जीता था.

3. श्रीलंका
श्रीलंका की टीम में दिलशान, एंजेलो मैथ्यूज, थिसारा परेरा जैसे कुछ अच्छे खिलाड़ी हैं लेकिन उनके लिए मुख्य खिलाडी लसिथ मलिंगा हो सकते हैं जो कि अपनी बढ़िया गेंदबाज़ी से मैच जीतने में मदद कर सकते हैं. टीम में उनके महत्वपूर्ण खिलाडी तो नहीं होंगे पर कुछ ऐसे खिलाड़ी जरुर हैं जो इंडियन प्रीमियर लीग में खेल चुके हैं. इस लिहाज़ से ये टीम कुछ प्रभावशाली रह सकती है.

4. न्यूजीलैंड
न्यूज़ीलैंड भी यह ख़िताब जीतने के लिए एक मज़बूत दावेदार है .ब्रेंडन मैकुलम ने टी -20 प्रारूप में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है ख़ास कर इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलने के दौरान. इस प्रारूप में टीम का तो कुछ ख़ास रिकॉर्ड नहीं रहा लेकिन फिर भी अब मौका है अपना दमदार प्रदर्शन करने का तो ज़ाहिर है टीम मशक्कत तो पूरी करेगी टाइटल जीतने के लिए.

5 . दक्षिण अफ्रीका
दक्षिण अफ्रीका ने कभी टी 20 विश्व कप नहीं जीता लेकिन इस टीम के कुछ खिलाडियों को आईपीएल में खेलने का अनुभव है. यह अनुभव ही टीम के काम आ सकता है. वैसे भी टीम में टूर्नामेंट जीतने का सामर्थ्य है.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    स्पेनिश लीग : उलटफेर का शिकार हुआ वालेंसिया

    मेड्रिड, 21 जनवरी; स्पेनिश लीग में रविवार को खेले गए 20वें दौर के मैच में उलटफेर करते हुए लास पाल्मास ने वालेंसिया को 2-1 से...

    WWE के अपने ही रेस्लर्स बन रहे हैं कंपनी के लिए बड़ी मुसीबत, जाने...

    WWE के मौजूदा रोस्टर में कई रेस्लर हैं जिनकी वजह से कंपनी को अपने टाइम टेबल में बड़े बदलाव करने पड़ते हैं ताकि सभी...

    प्रीमियर लीग : सिटी ने न्यूकासल को 3-1 से हराया

    मैनचेस्टर, 21 जनवरी; इंग्लिश प्रीमियर लीग के 24वें दौर में खेले गए एक मैच में मैनचेस्टर सिटी ने न्यूकासल क्लब को 3-1 से मात दी।...

    टेस्ट सीरीज में मिली शर्मनाक हार का बदला लेने के लिए काफी बेताब हैं...

    साल 2017 भारतीय क्रिकेट टीम के काफी शानदार रहा था। भारत ने इस दौरान विराट की नई कप्तानी में टेस्ट, वनडे, टी-20 क्रिकेट के...

    सियोल ने आईओसी को सराहा

    सियोल, 21 जनवरी; दक्षिण कोरिया ने रविवार को अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) द्वारा उत्तर कोरिया के 22 खिलाड़ियों को अगले महीने पेयोंगचांग में होने वाले...