तीसरा वनडे जीतने के लिए टीम इंडिया को अपनाने चाहिए ये 5 तरीके - Sportzwiki
क्रिकेट

तीसरा वनडे जीतने के लिए टीम इंडिया को अपनाने चाहिए ये 5 तरीके

  • खेल डेस्क, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी पांच वनडे मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 0-2 से पिछड़ रही है. पहले दो वनडे मैचों में टीम इंडिया को नजदीकी मुकाबलों में मात मिली है. कई खिलाडियों के बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद टीम इंडिया ने दोनों मैच गँवा दिए. पहले और दूसरे मैच में रिकॉर्ड शतक बनाने वाले रोहित शर्मा के साथ ही टीम के अन्य बल्लेबाज भी मौजूदा वक़्त में फॉर्म में चल रहे हैं. टीम के उप कप्तान विराट कोहली ने भी दोनों वनडे में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. इन तमाम खिलाडियों के बेहतर प्रदर्शन के बावजूद टीम इंडिया को दोनों मुकाबले हारने पड़े. इसके बाद पत्रकार वार्ता में टीम इंडिया के सीमित ओवेरों के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी ख़ासा नाराज़ नजर आये. यहाँ आज हम आपको ऐसे पांच बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर टीम इंडिया बाकि बचे मैच को जीत सकती है. जाने :

    तेज़ गेंदबाजी में हो सुधार

    टीम इंडिया को अगर बाकी बचे मैचों में जीत दर्ज करनी है तो तेज़ गेंदबाजी में जरुर सुधार करना होगा. हालाँकि वर्तमान समय में टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाजों ने बाकी से बेह्तर प्रदर्शन किया है, लेकिन सुधार की गुंजाईश अभी भी है.

    आश्विन करें स्पिन गेंदबाजी में सुधार

    आर आश्विन टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन स्पिन गेंदबाज हैं. आश्विन महज इंडिया नहीं बल्कि पूरे विश्व के सबसे बेहतरीन स्पिनरों में से एक हैं. बीते वर्ष के अंतिम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में भी आश्विन ने शानदार गेंदबाजी की थी. चार मैचों की टेस्ट सीरीज में अश्विन ने धारदार गेंदबाजी करते हुए विपक्षी बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था. आश्विन से उसी तरह की गेंदबाजी की उम्मीद वर्तमान ऑस्ट्रेलिया सीरीज में भी थी. हालाँकि अश्विन का रिकॉर्ड भारत के बाहर मैचों में बहुत ख़राब रहा है लेकिन सुधार की उम्मीद लगायी जा रही थी. लेकिन ऐसा संभव न हो सका. अब जबकि टीम इंडिया को सीरीज में बने रहने के लिए मैच जीतना ही है तो आश्विन का फॉर्म में आना बहुत जरुरी है.

    फील्डिंग को बनाये बेहतर

    टीम इंडिया ने बीते मैच में फील्डिंग करते हुए कई कैच, रन आउट छोड़े. इशांत शर्मा ने तो साधारण कैच छोड़ कर सभी को अचंभित कर दिया था. इसके साथ ही अश्विन ने भी एक रन आउट छोड़ते हुए टीम की हार को और नज़दीक करते गए थे. अब जबकि टीम को हरहाल में जीतना ही है इसलिए फील्डिंग को बेहतर बनाने के सिवा कोई और चारा नहीं है.

     

    स्मिथ को करना होगा जल्दी आउट

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने दोनों मैचों में अच्छा खेल दिखाया है. कप्तानी के मोर्चों के आलावा स्मिथ ने बल्लेबाजी भी बेहतरीन की है. अगर टीम इंडिया के गेंदबाज स्मिथ को जल्दी आउट कर लेते हैं तो यकीनन जीत की ओर कदम बढ़ जायेंगे.

    20 रन और अधिक करने होंगे

    टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा था कि अगर गेंदबाज इतना स्कोर भी नहीं डीफेंड कर पा रहे हैं, तो टीम को 330 रन के आसपास बनाने होंग. यह सही है कि मौजूदा वक़्त में टीम के गेंदबाज बुरे दौर से गुज़र रहे हैं. इसलिए टीम के बल्लेबाजों के और थोड़े रन बनाने होंगे. लेकिन इसका ये बिलकुल भी मतलब नहीं है कि गेंदबाजी में सुधार न किया जाये.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top