आईपीएल, बीबीएल, कारपोरल जैसे टी -20 लीग के कारण टेस्ट क्रिकेट अपनी लोकप्रियता खोता जारहा है. क्रिकेट की दुनिया में टेस्ट क्रिेकट की हालत इतनी ख़राब होगयी है कि अगर जल्द ही इसे लेकर कुछ नहीं किया गया तो कुछ वर्षों में टेस्ट क्रिकेट का सफाया हो जायेगा.

यहाँ पेश है 5 तरीके जो टेस्ट क्रिकेट को विलुप्त होने से बचा सकते हैं-

1) डे- नाईट टेस्ट क्रिकेट
वैसे पहले से ही यह विचार क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और क्रिकेट न्यूजीलैंड द्वारा लिया गया है और उन्होंने इस साल इस तरह के टेस्ट मैच में सहमति व्यक्त की है. पहली बार इस मैच में लाल गेंद की बजाये गुलाबी गेंद का प्रयोग किया जायेगा जिससे आसानी से रात के दौरान गेंद को देखा जा सकता है .

2) इसे 4 दिन की प्रक्रिया बनाई जा सकती है
टेस्ट क्रिकेट के सबसे ख़राब कारकों में से एक ये है कि यह 5 दिनों तक खींचा जाता है. दर्शकों के लिए इतना लम्बा खेल देखना कुछ बोरिंग हो जाता है. इसलिए कम से कम दर्शकों के हितों को ध्यान में रखते हुए आईसीसी को खेल के दिनों की संख्या कम करने पर विचार करना चाहिए.

3) आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप को फिर से लाना चाहिए
आईसीसी अगर टेस्ट मैचों को जिंदा रखना चाहता है तो टेस्ट को दिलचस्प बनाना होगा. जहाँ तक रोमांच और मनोरंजन का संबंध है टेस्ट क्रिकेट T20s के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकता. लेकिन लोगो में लोकप्रिय बनाने के लिए टेस्ट क्रिकेट को अधिक चुनौतीपूर्ण और प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए प्रयास करना चाहिए.

4) पैसों का खेल
कम समय में भरी भरकम पैसा कमाने के चलते युवा आजकल टी -20 क्रिकेट की ओर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. इसलिए आईसीसी व् संबंधित क्रिकेट बोर्डों को सहयोग करना चाहिए कि विभिन्न टेस्ट की श्रृंखला की पुरस्कार राशि में वृद्धि करने के लिए ठोस कदम उठाना चाहिए.

5) प्रतिद्वंद्वियों के बीच लगातार द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज एशेज क्रिकेट के इतिहास में सबसे मनोरंजक क्रिकेट की घटनाओं में से एक है .दो टीमों के बीच तीव्र प्रतिद्वंद्विता दुनिया भर से प्रशंसकों को आकर्षित करती है .लेकिन दुर्भाग्य से दूसरे देशों के साथ ऐसा नहीं है. जिसके कि लोगो का ने देशो के बीच टेस्ट से जुड़ाव टूट जाता है व् लोकप्रियता भी घटने लगती है.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    अफ्रीका दौरे से पहले श्रेयस अय्यर का चौकाने वाला खुलासा विराट और धोनी की...

    बहुत ही कम समय में श्रेयस अय्यर ने भारतीय क्रिकेट टीम में एक अहम जगह पा ली हैं. हाल में ही न्यूजीलैंड के खिलाफ...

    कोच रवि शास्त्री ने अब भारत की हार पर तोड़ी चुप्पी इन्हें ठहराया हार...

    जोहानसबर्ग, 23 जनवरी; भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने सोमवार को कहा कि दक्षिण अफ्रीका में जिस प्रकार की स्थिति है, उसमें...

    U-19 CWC: इस टीम के नाम है सबसे ज्यादा अंतर से अंडर-19 विश्वकप में...

    अंडर 19 वर्ल्ड कप की धूम पूरी दुनिया में मौजूदा समय में जमकर बोल रही है। न्यूजीलैण्ड में हो रहे इस बड़े टूर्नामेंट में...

    भारत के पूर्व कोच गैरी क्रिस्टन ने इस भारतीय खिलाड़ी को सीधे तौर पर...

    भारतीय टीम पहले दोनों मैच हारकर सीरीज गंवा चुकी है और अब सीरीज का आख़री मुकाबला बचा है जो कि 24 कल से जोहान्सबर्ग...

    वर्नोन फिलेंडर ने अंतिम टेस्ट से पहले खोला राज सिर्फ भारत को सीरीज हराने...

    दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर भारतीय टीम के लिए टेस्ट सीरीज हार के साथ खराब शुरूआत हुई है। दक्षिण अफ्रीका ने जोरदार अंदाज में...