लिहाजा दक्षिण अफ्रीका नंबर वन टेस्ट टीम है और घर से दूर नौ साल से इस टीम ने शिकस्त नहीं खाई है. लेकिन भारत की यात्रा पर आ रही इस टीम की इन पांच कमजोरियों का भारत फायदा उठा सकता है.

# 1 अनुभवहीन टॉप आर्डर :
दक्षिण अफ्रीका का इस समय विश्व क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से दो सहित मध्यक्रम आर्डर बेशक मज़बूत हो लेकिन शीर्ष क्रम दोनों सलामी बल्लेबाज की अनुभवहीनता के कारण थोड़ा कमजोर दिखाई पड़ता है. एल्विरो पीटरसन के इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा करने के बाद टीम के पास डीन एल्गर और स्टिअन वान जाइल की नई जोड़ी को परखने का ज्यादा अवसर नहीं थे. केवल पांच टेस्ट के अनुभव वाले स्टिअन वान जाइल ने अपने करियर की एक ठोस शुरुआत की थी जिसमे वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में एक शतक शामिल था. जबकि पिछले साल ग्रीम स्मिथ के सेवानिवृत्त होने के बाद डीन एल्गर को इस पोजीशन पर पदोन्नत किया गया था. इन सलामी बल्लेबाज़ो को उपमहाद्वीप की पिचों पर खेलने का बहुत कम अनुभव है जिसका कि भारतीय टीम फायदा उठा सकती है. डी विलियर्स , अमला और डुमिनी के अलावा बल्लेबाजों में से और किसी को भी भारत में टेस्ट खेलने का कोई अनुभव नहीं है.

# 2 दक्षिण अफ्रीका का स्पिन विभाग
दक्षिण अफ्रीका टीम में शायद ही कोई स्पिन शैली में निपुण है जो टीम को जीत की ओर ले जा सके. भारत के बल्लेबाज, स्पिन गेंदबाजी के माहिर खिलाड़ी इस बार डेन पीएड , साइमन हर्मेर और इमरान ताहिर की तिकड़ी के खिलाफ खेलेंगे जिन्होंने सामूहिक रूप से सिर्फ बीस टेस्ट मैच ही खेले है. उनमें से किसी को भी भारतीय विकेटों पर टेस्ट खेलने का कोई अनुभव नहीं है. इमरान ताहिर इन तीनो में से सबसे अनुभवी है जोकि लगभग एक वर्ष के बाद टेस्ट मैचों में अपनी वापसी कर रहे हैं. अब ऐसे में ये मुकाबला देखना दिलचस्प होगा.

 

# 3 भारतीय स्पिन के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका का प्रदर्शन
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने यह स्वीकार किया है कि वह स्पिन के खिलाफ दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाजों के दृष्टिकोण को लेकर “नर्वस” है. विशेष रूप से तब जब यह दौरा काफी लम्बा है जिसमे बदलाव की स्थित व् काफी यात्रा भी शामिल है. भारतीय स्पिन गेंदबाज़ी विभाग विरोधी टीम के अनुभवहीन टॉप आर्डर व् निचले मध्यक्रम को निशाना बनाने में सफल हो सकता है.

# 4 कैलिस और बाउचर के लिए कोई प्रतिस्थापन नहीं
टीम में कैलिस और बाउचर के अनुभव की कमी खलेगी. जैक्स कैलिस और मार्क बाउचर की सेवानिवृत्ति ने दक्षिण अफ्रीकी लाइनअप में एक खालीपन ला दिया है. जिन्होंने लम्बे अरसे तक टीम को मजबूती दी थी. वहीँ ग्रीम स्मिथ और एल्विरो पीटरसन के भी जाने के बाद अधिकतर जिम्मेदारी डी विलियर्स और डू प्लेसिस के कंधो पर है. ऐसे में दिग्गज खिलाडियों की कमी टीम को जाहिर तौर पर खलेगी.

# 5 भारत में दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड
पंद्रह साल पहले 2-0 से भारत को मात देने के बाद दक्षिण अफ्रीका भारत के खिलाफ भारत में एक भी श्रृंखला जीतने में कामयाब नहीं हुआ है. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड प्रत्येक के खिलाफ एक श्रृंखला के नुकसान के अलावा भारत ने घर पर अपना अच्छा रिकॉर्ड बनाये रखा है. अपनी सर ज़मीन पर भारतीय टीम में आत्मविश्वास तो भरपूर होगा जिसका फायदा व् असर उनके प्रदर्शन में देखने को मिलेगा. वहीँ दक्षिण अफ्रीका की टीम को भारत के गृह रिकॉर्ड से सावधान रहना होगा.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    कोलकाता वनडे से पहले स्मिथ ने किया पिच का निरीक्षण, लेकिन गांगुली पर लगा...

    कोलकाता, 20 सितम्बर;आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने बुधवार को कहा कि उन्होंने ईडन गार्डन्स स्टेडियम की विकेट पर जितनी घास है, इससे पहले...

    WWE NEWS: रेसलमेनिया 33 के बाद से गायब रहने वाले अंडरटेकर यहां आयेंगे पहली...

    WWE में इस समय अगर कोई सबसे ज्यादा सम्मान पाने वाला रेस्लर हैं तो हैं अंडरटेकर, उन्हें आज भी फैन्स चाहते हैं पर रेसलमेनिया...

    SW SPECIAL: ये हैं वो 5 नामी खिलाड़ी जिनकी दावेदारी आगामी 2019 के विश्व...

    जिस देखो मौजूदा समय में केवल और केवल आगामी विश्व कप 2019 की बातें करते हुए देखा जाता हैं. आप सभी की जानकारी के...

    PHOTOS- कभी सचिन-गांगुली और सहवाग के साथ खेलने वाले दिल्ली के इस खिलाड़ी का...

    भारतीय क्रिकेट में आज दिल्ली के सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा को हर कोई जानने लगा है। आकाश चोपड़ा ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए...

    खालिद पर स्पॉट फिक्सिंग मामले में 5 साल का प्रतिबंध

    लाहौर, 20 सितम्बर; पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने क्रिकेटर खालिद लतीफ पर पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में स्पॉट-फिक्सिंग का दोषी पाए जाने पर पांच साल...