आज के दौर में आईपीएल निसंदेह एक बेहद दिलचस्प व् लोकप्रिय लीग बन गया है. जब भी इस टूर्नामेंट का आगाज होता है तो यह एक क्रिकेट त्यौहार की तरह लगता है. इस दौरान सिर्फ सामन्य क्रिकेट ही नहीं खेला जाता बल्कि नए युवा खिलाडियों को भी लाखों लोगो के सामने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका मिलता है. उन्ही में से कोई आगे बढ़ जाता है और राष्ट्रिय स्तर तक पहुँचने में कामयाब होजाता है. वहीँ कई खिलाडी ऐसे भी है जो आईपीएल के कई सत्रों में अलग अलग टीमों के लिए खेले. आइये जानते हैं कौन रहे वह खिलाडी-

# 8 कर्ण शर्मा – आरसीबी
उत्तर प्रदेश में पैदा हुए कर्ण शर्मा ने 2007 में रेलवे के लिए खेलते हुए अपनी शुरुआत की. 2013 के सत्र में वह हैदराबाद के लिए खेले जहाँ इन्होने 6.60 की अर्थव्यवस्था में 13 मैचों से 11 विकेट लिए. SRH के लिए एक 3.75 करोड़ के अनुबंध के साथ 2014 में वह नीलामी में सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी बने. इससे पहले कर्ण शर्मा एक घरेलू अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में 2009 के सत्र में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा थे.

# 7 अक्षर पटेल – मुंबई इंडियंस
20 जनवरी 1994 को जन्मे अक्षर भारतीय क्रिकेटर हैं और गुजरात क्रिकेट टीम के लिए एक ऑलराउंडर के रूप में खेलते हैं. वह बाएं हाथ के बल्लेबाज और गेंदबाज हैं. वह 2013 में मुंबई इंडियन्स द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे और फिर 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब में शामिल हुए. अक्षर को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आयोजित 2015 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम में चुना गया था.

# 6 ग्लेन मैक्सवेल – दिल्ली डेयर डेविल्स
ग्लेन मैक्सवेल को 2013 की नीलामी में $ 1,000,000 में मुंबई इंडियंस द्वारा खरीदा गया था. लेकिन मैक्सवेल ने उस दौरान केवल 3 खेल खेले. एक कम ज्ञात तथ्य यह भी हैं कि ग्लेन मैक्सवेल 2012 में भी दिल्ली डेयरडेविल्स के कुछ मैच खेले थे. और 2014 में वह पंजाब की टीम में शामिल हुए थे.

# 5 भुवनेश्वर कुमार – आरसीबी
एक घरेलू अनुबंध के रूप में 2011 में पुणे वॉरियर्स के लिए खेलने से पहले 2009 में भुवनेश्वर एक 19 वर्षीय नौजवान के रूप में आरसीबी टीम का हिस्सा थे. घरेलू क्रिकेट में वह उत्तर प्रदेश और इंडियन प्रीमियर लीग में हैदराबाद के लिए खेलते हैं. 2008/09 रणजी सत्र में उनके अच्छे प्रदर्शन के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने इनके साथ आईपीएल अनुबंध तय किया. 2014 में वह हैदराबाद टीम में शामिल हुए.

 

# 4 जॉर्ज बेली – चेन्नई सुपरकिंग्स
किंग्स इलेवन पंजाब ने एक किफायती डील में 3.25 करोड़ रुपए में 2014 की नीलामी में बेली को ख़रीदा था. लेकिन इससे भी पहले 2009 में $ 50000 के लिए चेन्नई सुपर किंग ने इन्हे अपनी टीम में शामिल किया था. सीएसके के लिए इन्होने 4 मैच खेले थे,टीम के लिए आखिरी मैच 2010 में खेला.

# 3 संजू सैमसन – केकेआर
2013 में राजस्थान रॉयल्स के लिए अपने करियर की शुरुआत करने से पहले वह 2012 में एक 17 वर्षीय नौजवान के रूप में केकेआर टीम का हिस्सा थे. केरल के संजू सैमसन अंडर -19 क्रिकेट टीम के उपकप्तान है.

# 2 स्टीवन स्मिथ – आरसीबी
स्मिथ पहली बार आईपीएल 2010 के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर द्वारा खरीदे गए थे. 2011 आईपीएल खिलाड़ियों की नीलामी के दौरान, वह $ 200,000 के लिए कोच्चि टस्कर्स केरल द्वारा ख़रीदे गए. उसके बाद वह पुणे वारियर्स से जुड़े .आईपीएल 2014 की नीलामी में स्मिथ 40 मिलियन रुपये में राजस्थान रॉयल्स द्वारा ख़रीदे गए.

# 1 जेम्स फॉल्कनर – किंग्स इलेवन पंजाब
आईपीएल 2011 में जेम्स फॉल्कनर पुणे वारियर्स इंडिया टीम का हिस्सा थे और उसके बाद आईपीएल 2012 में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेले. हालांकि आईपीएल 2011 और 2012 के बीच वह केवल तीन मैच खेले. 2013 में इंडियन प्रीमियर लीग ( आईपीएल) के खिलाड़ियों की नीलामी के दौरान इन्हे $ 400,000 के लिए राजस्थान रॉयल्स द्वारा ख़रीदा गया.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी ने बताया ऑस्ट्रेलिया को उसकी गलती, बताया क्यों करना पड़...

    यदि किसी चीज में विविधताएं होती हैं तो वह जीवन में खाने में मसाले की तरह काम करती हैं. साथ ही वह कई दिक्कतों...

    डेनियल ब्रायन कर रहे है रिंग में वापसी खुद ट्विट कर दी जानकारी, इस...

    डब्लूडब्लूई में कब क्या हो जाये, ये कहना बहुत ही मुश्किल रहता है. आयेदिन हमें डब्लूडब्लूई में ऐसा कुछ देखने को मिल ही जाता है,...

    PREDICTION: नो मर्सी के मेन इवेंट मैच को लेकर आई बड़ी खबर, क्या...

    WWE में ब्रोक लेसनर की अहमियत किसी से छुपी नहीं है और अकेले उनकी ही वजह से कंपनी को भारी मुनाफा होता है और...

    कभी कर्ण शर्मा का करियर बनाया था अब बनाएगा भारत के युवा खिलाड़ियों का...

    पूर्व खिलाड़ी अभय शर्मा को भारत का नया फील्ड़िग कोच बनाया गया है। अब वो भारत के फील्ड़िग कोच की भूमिका में 23 सितम्बर को...

    भारत से मिल रही लगातार शर्मनाक हार पर इस दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने अपनी...

    आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम मौजूदा समय में भारत के दौरे पर है, जहां पांच वनडे मैचो की सीरीज का तीसरा मैच रविवार, यानि 24 सिंतबर...