एशिया महाद्वीप एक ऐसा महाद्वीप है, जहां क्रिकेट खेलने वाले इतने देश हैं. जिनको लेकर एक बेहतरीन टूर्नामेंट का आयोजन किया जाता रहा है. इस महाद्वीप के सभी क्रिकेट खेलने वाले देशों ने साल 1983 में एशियन क्रिकेट काउंसिल बनाई थी. एशिया का पहला संस्करण 1984 में शारजाह में हुआ था. साथ ही एशिया कप में दो बार टेस्ट मैच भी खेले गये हैं. जिसमें पहली बार पाकिस्तान 1998 और दूसरी बार श्रीलंका ने 2001 में जीत दर्ज की थी.

एशिया कप का इतिहास कुछ इस तरह है:

1. 1984, पहला एशिया कप- शारजाह

पहली बार एशिया कप का आयोजन शारजाह में हुआ था. जिसमें भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान की टीम ने भाग लिया. इसमें फाइनल नहीं हुआ था. ज्यादा मैच जीतने वाली टीम ही चैंपियन मानी गयी थी. इसका विजेता भारत बना था.

2.1986, दूसरा एशिया कप- श्रीलंका

इस बार इस टूर्नामेंट से भारतीय टीम इसलिए हट गयी थी क्योंकि उस वक्त भारत और श्रीलंका के राजनीतिक रिश्ते अच्छे नहीं थे. ऐसे में इस टूर्नामेंट में बांग्लादेश ने पहली बार भाग लिया था. इसमें सभी मैच 45 ओवर के थे. पाकिस्तान को हराकर श्रीलंका चैंपियन बनी थी.

3.1988, तीसरा एशिया कप- बांग्लादेश

इस बार ये टूर्नामेंट पहली बार बांग्लादेश में हो रहा था. जिसमें एशिया महाद्वीप की चारों टीमों ने हिस्सा लिया था. बेहतरीन गेंदबाज़ी के बदौलत भारत यहां का चैंपियन बना था.

4.1990, चौथा एशिया कप- भारत

पाकिस्तान ने इस बार राजनीतिक कारणों से टूर्नामेंट में भाग नहीं लिया था. जिस वजह से तीन देशों के बीच ये टूर्नामेंट हुआ था. भारत एक बार फिर चैंपियन बना.

5.1995, पांचवा एशिया कप- शारजाह

5 साल के अन्तराल के बाद इस बार ये टूर्नामेंट शारजाह में खेला गया. जिसके फाइनल में भारत ने श्रीलंका को हराकर इस टूर्नामेंट पर तीसरी बार कब्जा जमाया. 

6.1997, छठा एशिया कप- श्रीलंका

श्रीलंका के घर में हुए इस टूर्नामेंट में श्रीलंका ने भारत के लगातार जीतने के सिलसिले को तोड़ दिया. ऐसे में श्रीलंका एशिया कप का नया चैंपियन बना.

7. 2000, सातवाँ एशिया कप- बांग्लादेश

इस बार पाकिस्तान ने इस पूरे टूर्नामेंट में बिना कोई मैच हारे कप उठाया. ऐसा पहली बार हुआ था. जब पाकिस्तान ने इस कप पर कब्जा जमाया था.
 

8. 2004, आठवां एशिया कप- श्रीलंका

इस बार इस टूर्नामेंट में यूएई और हांगकांग दो नयी टीमें शामिल हुईं थीं. कुल मिलाकर इस टूर्नामेंट में 12 मैच हुए थे. जिसका फाइनल श्रीलंका ने भारत को हराकर जीता था.
 

9. 2008, नौवां एशिया कप- पाकिस्तान

इस बार भी इस टूर्नामेंट में 9 टीमों ने भाग लिया. खास बात ये थी कि इस मैचों की मेजबानी पाकिस्तान ने किया. साथ ही श्रीलंका ने एक बार फिर भारत को फाइनल में हराकर ख़िताब को अपने नाम किया.

10. 2010, दसवां एशिया कप- श्रीलंका

इस बार इस टूर्नामेंट में कमजोर टीमों नहीं रखा गया. अभ्यास मैच में श्रीलंका ने भारत को हराया था. लेकिन फाइनल अंत में भारत ने जीता.

11. 2010, ग्यारहवां एशिया कप-बांग्लादेश
इस टूर्नामेंट में श्रीलंका को पाकिस्तान ने फाइनल में हराकर दूसरी बार एशिया कप का ख़िताब अपने नाम किया.

12. 2014, बारहवां एशिया कप- बांग्लादेश

इस कप का सबसे अंतिम संस्करण बांग्लादेश में खेला गया. जिसमें अफगानिस्तान को भी शामिल किया गया. अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर सबको प्रभावित भी किया. साथ ही बांग्लादेश इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं जीत पाया. फाइनल में श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर चौथी बार इस ख़िताब पर कब्जा किया.

13. 2016. तेरहवा एशिया कप- बांग्लादेश

यह टूर्नामेंट एक बार फिर इस साल बांग्लादेश में खेला जाने वाला है, अब ये देखना दिलचस्प होगा, कि कौन इस पर अपना कब्जा जमा पाता है, यह पहली बार टी-20 फ़ॉर्मेट में होगा, ऐसे में भारत और पाकिस्तान में से कोई एक टीम इस पर अपना कब्जा जमा सकती है, क्यूंकि ये दोनों टीम वर्तमान समय में एशिया में टी-20 की सबसे मजबूत टीम है.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    टीम की ओपनिंग की समस्या हुई खत्म अब खुद चयनकर्ताओ ने कहा ये खिलाड़ी...

    साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश की टीम के बीच 28 सितम्बर से साउथ अफ्रीका की धरती पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है. बांग्लादेश...

    कुलदीप यादव ने कहा था मेरे सामने प्रेशर में होता है वार्नर, सुन भड़के...

    भारतीय टीम और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच पांच मैचों की श्रंखला जारी है और अभी तक भारतीय टीम सीरीज में 2-0 से आगे चल...

    विराट या धोनी को नहीं बल्कि इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी...

    ये तो आप सभी जानते है, कि भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश में स्वछता मिशन अभियान चला रखा है....

    अजब गजब: मैच के दौरान पहले कैच आउट और फिर रन आउट हुए हार्दिक...

    भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पांच वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा एकदिवसीय मैच टीम इण्डिया के नाम रहा।टाॅस जीतकर पहली बल्लेबाजी...

    सहवाग-झूलन ने घंटा बजाकर किया था मैच का शानदार शुभारंभ, लेकिन फिर भी ईडन...

    कल गुरुवार 21 सितम्बर को भारत और आस्ट्रेलियाई टीम के बीच खेले गये दुसरे वनडे मैच का शुभारंभ कोलकता के ईडन गार्डन मैदान में काफी खास...