जब 0/0 पर टीम ने किया पारी की घोषणा – Sportzwiki
क्रिकेट

जब 0/0 पर टीम ने किया पारी की घोषणा

  • हाल हीं में हुई अॉस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच सिडनी टेस्ट में, अॉस्ट्रेलियाई कप्तान स्टिव स्मिथ ने 70 ओवर में 370 रनों के लक्ष्य का अॉफर दिया था, जिसे वेस्टइंडीज के कप्तान होल्डर ने ठुकराया था.

    सिडनी टेस्ट में 3 दिन बारिश की वजह से नहीं हो पाए, और पांचवें दिन की शुरूआत तक वेस्टइंडीज का स्कोर 7 विकेट पर 248 रन था. इस मैच में कुछ मजा बचा नहीं था, इसलिए आखिरी दिन दर्शकों को मैदान में मुफ्त एंट्री दी गयी.

    लेकिन स्टीव स्मिथ ने एक गजब अॉफर होल्डर के सामने रखा था, जिसमे वेस्टइंडीज को पारी घोषित करनी थी, और फिर अॉस्ट्रेलिया अपनी पारी 0/0 घोषित करेगा. फिर वेस्टइंडीज को 121 रन जोडकर अॉस्ट्रेलिया को 70 ओवर में 370 रनों का लक्ष्य देकर खेलने को कहा था, लेकिन होल्डर ने ये अॉफर ठुकरा दिया, और जोखिम नहीं उठाया.

    अगर होल्डर ये अॉफर स्विकार किया होता, तो ऐसा टेस्ट इतिहास में सिर्फ दुसरी बार होता. जब कोई टीम 0/0 अपनी पारी घोषित करती. अब हम बताते है जब पहली बार ये हुआ था.

    ये साल 2000 में दक्षिण अफ्रिका और इंग्लैंड के बीच सीरीज थी, और अॉस्ट्रेलिया जैसे वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-0 से सीरीज में आगें थी, वैसे ही तब दक्षिण अफ्रिका सीरीज में 2-0 से आगें थी. दक्षिण अफ्रीका पहले दिन बारिश से पहले तक 6 विकेट पर 155 स्कोर था, जिसके बाद 4 दिन तक कोई खेल नहीं हुआ था.

     

    तो ये मैच ड्रॉ ही होने जा रहा था, और जैसे स्मिथ ने होल्डर को अॉफर दिया था,वैसा ही अॉफर क्रोन्जे ने नासिर हुसैन को दिया था, जिसे हुसैन ने स्विकार किया था.

    क्रोन्जे ने 73 ओवर में 270 रनों की चुनौती इंग्लैंड को देने की बात हुई, और इंग्लैंड ने इसे तब स्विकार किया, जब क्लुसनर और पॉलोक ने कुछ देर बल्लेबाजी की और पिच को देखा.

    अफ्रिका ने अपने पहली पारी 248/8 घोषित की, और फिर इंग्लैंड और अफ्रिका ने अपनी पारी 0/0 घोषित की, और इंग्लैंड को 249 रनों का लक्ष्य मिला.

    इंग्लैंड का एक समय स्कोर 4 विकेट पर 102 था, लेकिन वॉगन और स्टुअर्ट के बीच 126 रनों की साझेदारी हुई. लेकिन स्टुअर्ट आउट हुए और इंग्लैंड के एक के बाद एक 240 पर 8 विकेट गये. आखिर में इंग्लैंड को 9 रन चाहिए थे, और 2 विकेट उनके पास थे.

    लेकिन इंग्लैंड ने ये मैच 2 विकेट से जीता, और 69 रनों की पारी खेलने के लिए वॉगन को मैन अॉफ द मैच अवॉर्ड मिला.

    लेकिन इस मैच के पांच महिने बाद ये पता चला कि, क्रोन्जे ने ये मैच फिक्स किया था, जो पहली बार था जब मैच फिक्स करने के बाद दोषी पकडा गया था.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Most Popular

    Top