SYDNEY, AUSTRALIA - MARCH 18: AB de Villiers of South Africa leaves the ground during the 2015 ICC Cricket World Cup Quarter Final match between South Africa and Sri Lanka at Sydney Cricket Ground on March 18, 2015 in Sydney, Australia. (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)

एबी डिविलियर ने कहा साउथ अफ्रीका की टीम के साथ वर्ल्‍ड कप जीतना उनके जीवन का सबसे बड़ा लक्ष्‍य है।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स ने अपनी पुस्तक में जीवन के निजी और पेशेवर क्षणों को कैद किया है। एबी: द ऑटोबायोग्राफी पुस्‍तक का लोकार्पण आज जोहान्‍सबर्ग में हुआ। पुस्तक का अंतिम अध्याय है- “ड्रीम” विश्व कप 2015। जिसमे दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल टूर्नामेंट की हार का वर्णन है।

यह भी पढ़े: चोटों से परेशान एबी डिविलियर्स ने आखिर उठा दिया अपने सन्यास के समय से पर्दा

चरण के दो मैच हारने के बावजूद, दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को हराकर टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। ऐसा पहली बार हुआ जब टीम टूर्नामेंट के नाक आउट दौर में जीत हासिल कर सेमीफाइनल में पहुंची। डिविलियर्स ने कहा कि आम तौर पर माना जाता है, कि उसी टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना होगा।

लेकिन ऐसा नहीं हुआ।  फिलैंडर ने काइल एबोट की जगह पर  खेला। जिस टीम ने श्रीलंका के खिलाफ मैच खेला उसमे तीन रंग के या कहें दूसरे देश के खिलाड़ी हाशिम अमला, जेपी डुमिनी और इमरान ताहिर शामिल थे। सेमीफाइनल से पहले की रात को 5:30 बजे दक्षिण अफ्रीका की टीम में बैठक हुई। आधे घंटे बाद डिविलियर्स को बुलाकर सूचित किया गया कि फिलेंडर ने फिटनेस टेस्ट पास कर लिया है। उन्हें टीम में एबॉट की जगह लिया जायेगा। हालांकि उन्‍होंने उस व्‍यक्ति का नाम नहीं लिखा है, जिसने उन्‍हें फोन किया था।

यह भी पढ़े: क्रिकेट का बॉस कौन? ब्रेडमैन, सचिन या डिविलियर्स

चयन के पीछे के कारण पर विचार करते हुए डिविलियर्स लिखते हैं, कि कैसे एक घायल खिलाड़ी टीम में ठीक होने के तुरन्‍त बाद वापस आ जाता है। डिविलियर्स को भी लगा कि चयनकर्ताओं ने फिलैंडर को टीम में न्‍यूजीलैंड का सोचकर लिया होगा, क्‍योंकि वो गेंद को दोनो तरफ घुमा सकने में कामयाब हैं। हालांकि, डिविलियर्स का मानना है कि इसके कुछ और कारण भी हो सकते हैं।

हमें आश्वासन दिया गया था कि दक्षिण अफ्रीका ही केवल ऐसा राष्ट्रीय शासी निकाय है जो राष्ट्रीय टीम में प्रवासीय खिलाड़ियों की संख्या का लक्ष्य निर्धारित करने से इनकार करता है। लेकिन एक संतुलन बनाये रखने के लिए चयनकर्ता आमतौर पर 4 ही प्रवासीय खिलाड़ी या अलग रंग के खिला़ड़ियों को टीम में शामिल करते है।

तो फिर हुआ क्‍या था?  क्‍या फिलैंडर को आधिकारिक तौर पर रंग के रूप में काइल की जगह लिया गया था।  काइल जो कि आधिकारिक तौर पर सफेद रंग के हैं। यह फिर यह सारा बदलाव क्रिकेट के कारणों से लिया गया था।

हालांकि, उनके पास खुद इन सवालों का कोई जवाब नहीं है। बल्कि उन्‍होंने इसको इस तरह समझाया कि यह उस पुरानी नस्लीय संदर्भ की सोंच है जो आपको उदास कर देती है। वह कहते हैं जब मैं अपनी टीम के साथियों के बारे में  सोचता हूं तो मुझे नींद नहीं आती। किसी को वास्तव में अगर रंग के आधार पर चुना जाये तो ये गलत होगा।

यह भी पढ़े: सचिन और कोहली के बीच तुलना करने को लेकर युवराज और वॉर्नर का बड़ा बयान

उनके दिमाग में अगली सुबह पहला विचार यह था कि बस किसी तरह फिलैंडर ठीक हो।  लेकिन वह अत्यधिक प्रतिक्रिया नहीं करना चाहते थे। डिविलियर्स ने इस पूरे वाक्‍ये को जीवन की एक बाधा के तौर पर देखा। जिससे वो बाहर निकलना चाहते थे और हैं।

दक्षिण अफ्रीका अंतिम ओवर में मैच हार गया। हांलाकि डिविलियर फिलैंडर के साथ एबोट के बदले जाने को हार का कारण नहीं मानते हैं। उन्होंने आने वाले 2019 के विश्व कप के लिए अपना सपना साफ कर रखा है। उनका सपना है कि दक्षिण अफ्रीकी टीम के साथ वह एक अधिकारीक विश्व कप को जीते ये उनके सीने में जलती हुई महत्वाकांक्षा है। जिसे डिविलियर पूरा करना चाहते हैं।

  • SHARE

    Related Articles

    कुछ भी कर ले लेकिन सचिन के इन 6 रिकॉर्ड को कभी नहीं तोड़...

    क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के मैदान में अनगिनत रिकॉर्ड अपने नाम किये हुए है और आज उन्ही अनगिनत...

    विराट कोहली ने कही श्रीलंका के खिलाफ आराम लेने की बात तो भड़के कपिलदेव...

    मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट टीम का बेहद व्यस्त क्रिकेट दौरा चल रहा है,जिसकी वजह से ज्यादातर खिलाड़ियों को आराम करने की जरूरत महसूस...

    IPL स्पेशल : IPL के इन 5 रिकार्ड् को तोड़ना तो दूर कोई आस-पास...

    आईपीएल भारतीयों के लिए एक त्यौहार की तरह होता है. जिस समय देश में आईपीएल चल रहा होता है उस समय सभी वर्ग के...

    RECORD: इंग्लैंड के खिलाफ इस महिला क्रिकेटर ने 1 पारी में 19 चौके लगा...

    क्रिकेट की दुनिया में आये दिन बड़े-बड़े रिकॉर्ड टूटते व बनते रहते है. क्रिकेट के दुनिया में खिलाड़ी अपने बल्ले व गेंद से शानदार...

    PHOTOS: श्रीलंका और भारतीय टीम के खिलाड़ी पहुंचे नागपुर, लेकिन फ्लाइट में ये क्या...

    भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच कोलकत्ता में खेला गया था. जहाँ दोनों के बीच टेस्ट मैच में ड्रा रहा था. ऐसे...