ए बी डिविलियर्स मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ है, डिविलियर्स के पास ऐसी काबिलियत है, कि वह किसी भी गेंदबाज़ की अच्छी से अच्छी गेंद पर भी बड़े शॉट्स लगाने का माद्दा रखते है.

आज कल डिविलियर्स अपनी बल्लेबाज़ी नहीं बल्कि अपनी किताब की वजह से चर्चा में है. डिविलियर्स ने अपनी ऑटोबायोग्राफी लांच की और आज कल उसी के प्रमोशन में व्यस्त है. डिविलियर्स ने अपनी इस किताब में भारतीय क्रिकेट बोर्ड और साऊथ अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड की जमकर तारीफ की है, आईपीएल को एक हकीकत बनाने के लिए.

यह भी पढ़े : भारतीय ए टीम ने ऑस्ट्रेलिया ए को हराकर जीती श्रृंखला

डिविलियर्स काफी समय से रॉयल चैलेंजर बैंगलोर की टीम का एक अहम हिस्सा है. और आने वाले सीजन में भी बैंगलोर को उनसे काफी उम्मीदें होंगी. आईपीएल के बारे में बोलते हुए डिविलियर्स ने कहा, कि आईपीएल के बाद से खिलाड़ी केवल सात हफ्ते क्रिकेट खेलकर बहुत से पैसे कमा सकते है.

डिविलियर्स की किताब में एक अध्याय का नाम है  “इंस्पायर्ड बाय इंडिया”.

“बीसीसीआई ने यह पहल की थी जिसकी बदौलत, खिलाड़ी अचानक से सात हफ्ते क्रिकेट खेल कर 15 लाख रूपए तक कमाने लग गए थे. जब बीसीसीआई ने आईपीएल का एलान किया तब ज्यादातर क्रिकेट बोर्ड्स इसके खिलाफ थे, कई देशों ने तो ऐसे बर्ताव किया जैसे आईपीएल वास्तव में है ही नहीं, और अंतर्राष्ट्रीय मैच भी आईपीएल के समय ही आयोजित किये. जिससे उनके बड़े खिलाड़ी इस लीग का हिस्सा ना बन सके.”

हालंकि डिविलियर्स खुदको खुशनसीब समझते है कि साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने ऐसा कुछ नहीं किया और आईपीएल के समर्थन में खड़े हुए. “जैसे ही आईपीएल का एलान हुआ क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने इसका खुले दिल से स्वागत किया, और ऐसा कहा कि आईपीएल के समय हमे कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेलना होगा जिससे हमारे खिलाड़ी पूरी लीग के लिए उपलब्ध रहे.

यह भी पढ़े : साउथ अफ्रीका के पिछले दौरे से भारत से डरा हुआ है दिग्गज साउथ अफ्रीकन खिलाड़ी

जब आईपीएल का एक सत्र अफ्रीका में खेला गया तब अफ्रीका की अर्थव्यवस्था को तकरीबन 9 करोड़ का लाभ हुआ था, जो कि मेरे लिए बहुत ख़ुशी की बात है. उस समय मैं दिल्ली डैरडेविल के लिए सभी मैचों में खेला क्यूंकि वहा के कोच जानते थे की यहाँ की परिस्थितियों की मुझे बेहतर जानकारी होगी और मैंने एक नाबाद शतक भी लगाया था चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध.

आईपीएल में अपने साथी खिलाड़ी विराट कोहली के लिए, डिविलियर्स ने दिल खोल कर तारीफ की. कोहली के लिए डिविलियर्स ने कहा “विराट के लिए बल्ला एक सर्जरी करने वाले चाकू के जैसे है और उन्होंने कई बार इसका परिचय दिया है वह गेंद को हमेशा फील्ड के बीच मौजूद जगह से निकाल लेते है.”

  • SHARE
    सभी खेलों में दिलचस्पी है लेकिन सबसे पसंदीदा खेल क्रिकेट, पसंदीदा खिलाड़ी विराट कोहली और नोवाक जोकोविच.

    Related Articles

    SAvIND: तीसरे मैच से पहले अफ्रीकन खिलाड़ी दे रहे है भारत को चुनौती, लेकिन...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेल टी-20 सीरीज का आखिरी मैच खेला जाना है. एक तरफ जहाँ भारत सीरीज जीतने की कोशिश करेगी....

    SAvIND: सुरेश रैना ने खुद खोला राज, बताया वो वजह जिसकी वजह से विराट...

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कल टी-20 सीरीज का फाइनल मैच खेला जाएगा. जहाँ एक तरफ भारत पहली बार साउथ अफ्रीका में टी-20...

    तीसरे टी-20 से पहले डूप्लेसिस ने दिया कोहली को विराट चैलेन्ज

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का निर्णायक मुकाबला कल,यानि 24 फरवरी को केपटाउने के क्रिकेट स्टेडियम में खेला...

    28 गेंदों में 4 चौका और 3 छक्के की मदद से धोनी की 52...

    भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका टीम के बीच जो दूसरा टी20 मैच सेंचुरियन में खेला गया था. उस मैच में भारतीय टीम के पूर्व...

    BIRTHDAY SPECIAL : नशे की हालत में बल्लेबाजी करने आया था यह खिलाड़ी और...

    आज उस खिलाड़ी का जन्मदिन है जिसने क्रिकेट जगत में अपने शानदार खेल से एक नया इतिहास रचा था और खेल से ज्यादा विवादों...