आज शनिवार, 13 जनवरी से दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के दूसरे टेस्ट का आगाज हो गया. केपटाउन टेस्ट में मिली करारी हार के बाद विराट एंड कंपनी इस मैच में एक बड़ी जीत दर्ज करने के इरादे के साथ मैदान पर उतरी हैं. दोनों देशों के बीच यह टेस्ट सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क के मैदान पर खेला जा रहा हैं.

इस बार भी मुकाबले की शुरुआत मेजबान दक्षिण अफ्रीका की टीम के टॉस जीतने के साथ हुई. साउथ अफ्रीका की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इस मैच में विराट कोहली एक नहीं, बल्कि तीन बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरे.

रहाणे इस बार भी ड्राप 

जी हाँ ! तीन बदलाव… सेंचुरियन टेस्ट में विराट कोहली ने शिखर धवन, रिद्धिमान साहा और भुवनेश्वर कुमार को बाहर का रास्ता दिखाया और इनके स्थान पर के एल राहुल, पार्थिव पटेल और इशांत शर्मा को मौका दिया.

टीम में तीन बड़े बदलाव जरुर देखने को मिले, लेकिन इस बार भी टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को अंतिम ग्याराह का टिकेट नहीं मिला. केपटाउन टेस्ट के बाद सेंचुरियन टेस्ट से भी अजिंक्य रहाणे को टीम से ड्राप कर दिया गया.

अजिंक्य रहाणे को टीम में जगह ना दिए जाने के बाद एक बार टीम के कप्तान विराट कोहली दुनियाभर के क्रिकेट एक्सपर्ट्स के निशाने पर आ गये. सभी ने केपटाउन के बाद सेंचुरियन में भी कोहली के इस फैसले को एकदम गलत ठहराय दिया.

क्या कहते हैं अगरकर 

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज गेंदबाज अजित अगरकर ने भी अजिंक्य रहाणे को टीम से बाहर बैठने के फैसले को एकदम गलत बताया. ईएसपीएन क्रिकइन्फो को अपने एक्सपर्ट्स कमेंट देते हुए अजित अगरकर ने दुसरे टेस्ट मैच में हुए बदलाव के बारे में बात करते हुए कहा, कि

”टीम में दो बदलाव सही देखने को मिले. के एल राहुल और इशांत शर्मा के आने से टीम को एक सही संतुलन मिलेंगा. इशांत, बुमराह और शमी मेरे लिये इस विकेट पर यह एक बढ़िया अटैक रहेगा.  टीम इस टेस्ट में 5 बल्लेबाजो के साथ जा रही हैं, लेकिन मेरा ऐसा मानना था कि टीम में इस टेस्ट में 6 बल्लेबाजो के साथ जाना चाहिए था.

अजिंक्य रहाणे इस टेस्ट में हार्दिक पंड्या के जगह पर खेल सकते थे. विकेट पर ज्यादा घास भी नहीं हैं, ऐसे में अश्विन को भी रिटेन करने की कोई खास जरूरत नही थी. ख़ैर पता चल ही जायेंगा अगले पांच दिनों में की यह फैसला सही रहा या गलत… 

पार्थिव के चयन पर भी राय 

अजित अगरकर ने रिद्धिमान साहा की जगह पार्थिव पटेल को टीम में शामिल करने के बारे में अपनी राय देते हुए कहा, कि

पार्थिव का चेंज वाकई में बड़ा अजीब रहा… यह बात विराट ने भी स्वीकारी, मैं यह आशा करता हूँ, कि साहा की इंजरी इंडिया के लिए सही साबित होगी. इन हालातो में साहा एक बढ़िया बल्लेबाज रहते, सिर्फ एक टेस्ट में फ्लॉप होने के चलते उन्हें टीम से ड्राप नहीं किया जा सकता. अन्य बल्लेबाज भी फ्लॉप रहे थे. 

रहाणे के लिए हुआ दुःख 

अंत में अजिंक्य रहाणे के बारे में बात करते हुए अजीत अगरकर ने कहा, कि ”रहाणे के ना खेलने से मुझे थोड़ा दुःख हैं. आप उनको दक्षिण अफ्रीका एक उपकप्तान के तौर पर लेकर गये हैं और पहले दोनों ही टेस्ट मैचों में उनको मौका नहीं दिया गया. मेरे हिसाब से बल्लेबाजी टीम इंडिया के लिए इस समय एक बड़ा चिंता का विषय हैं.”

  • SHARE
    क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. ब्रेट ली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    अश्विन और जडेजा के बाद अब साउथ अफ्रीका में चलेगा इस स्पिनर का जादू,...

    पिछले दो सालोंं में भारतीय क्रिकेट टीम को आर अश्वीन और रविंद्र जडेजा के बाद दो और ऐसे स्पिन गेंदबाज मिले हैं जिन्हें देखकर...

    क्रिकेट मैदान पर रन बरसाने वाले विराट कोहली अब बेचेंगे पानी

    भारतीय क्रिकेट टीम कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने अपने असाधारण खेल के प्रदर्शन के दम पर अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में जो ख्याति...

    बार्सिलोना के साथ नए करार को तैयार सर्गी रोबटरे

    बार्सिलोना, 20 जनवरी; बार्सिलोना ने इस बात की पुष्टि की है कि टीम के डिफेंडर सर्गी रोबटरे ने क्लब के साथ नए करार के लिए...

    IPL 11: CSK ने किया अपने बॉलिंग कोच के नाम का ऐलान, भारतीय टीम...

    बहुत भी जल्द इंडियन प्रीमियर लीग {आईपीएल} का मेला भारत देश में लगने जा रहा हैं. 2008 में शुरू हुआ आईपीएल का खेल, अब...

    सचिन-कांबली ही नहीं बल्कि बचपन में अफ्रीका के ये दो दिग्गज भी थे बहुत...

    अगर आप भी क्रिकेट के फैन है तो यह तो आपको भी पता होगा कि भारतीय क्रिकेट टीम के दो पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सचिन...