पूर्व भारतीय बल्लेबाज मो. कैफ की कप्तानी में भारत को सन् 2000 का अंडर-19 विश्वकप दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज अजय रात्रा ने क्रिकेट के सभी फार्मेट से संन्यास ले लिया है. रात्रा टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में शतक मारने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज होने के साथ ही वो विदेशी धरती पर शतक मारने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय विकेटकीपर हैं.

यूथ लेवल पर रात्रा का प्रदर्शन काफी अच्छा था और रात्रा ने सन् 2000 के अंडर-19 विश्वकप के बाद अंडर-19 टीम की कप्तानी करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज भी जिताई थी. इस प्रदर्शन के चलते रात्रा को नेशनल क्रिकेट एकेडमी की पहली बैच के लिए सिलेक्ट कर लिया गया और वहां से फिर जल्द ही उन्हें नेशनल टीम में जगह मिल गई हालांकि करियर की शुरुआत में ही रात्रा को चोट के चलते टीम में अपनी जगह गंवानी पड़ी थी लेकिन रात्रा ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में आठ शतकों और 17 अर्धशतकों के साथ 4 हजार से भी ज्यादा रन बनाए हैं.

नेशनल क्रिकेट एकेडमी के पहले बैच में सिलेक्ट होने वाले क्रिकेटरों में से एक अजय रात्रा विकेट के पीछे अपनी चपलता के लिए जाने जाते थे. घरेलू क्रिकेट में रात्रा हरियाणा की तरफ से खेलते थे और कई मौकों पर उन्होंने अपने प्रदर्शन के दम पर अपनी टीम को मैच जिताए हैं. भारत के लिए कुल 6 टेस्ट और 12 वन-डे खेलने वाले रात्रा द्वारा क्रिकेट के हर फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा के बाद बीसीसीआई ने उन्हें उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं.

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    FACTS: रोमन रेन्स की शादी छुपाना चाहती है कम्पनी WWE, जाने रोमन से...

    रोमन रेन्स इस समय बीमारी से जूझ रहे हैं और इसी वजह से वे TLC से भी बाहर हो गये हैं. इस आर्टिकल में...

    वीडियो : 10.6 ओवर में मैदान पर केदार जाधव के साथ हुआ कुछ ऐसा,...

    भारतीय टीम और न्यूजीलैंड टीम के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला वनडे मैच आज 22 अक्टूबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम...

    किसने क्या कहा: कोहली के तूफानी शतक और भुवी के विस्फोटक पारी के बाद...

    भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच आज मुंबई के वानखड़े स्टेडियम में खेला गया. भारत की तरफ से...

    भाईदूज के मौके पर मिताली राज ने अपने भाई को लेकर किया ये चौकाने...

    कल 21 अक्टूबर शनिवार को देश में धूमधाम से भाईदूज का त्यौहार मनाया गया. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने भी...

    भारतीय टीम से बाहर चल रहें गौतम गंभीर ने विराट कोहली को दे दी...

    भारत और न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ तीन मैचों की वन डे सीरीज शुरू ही चुकी हैं. इस सीरीज में भारत के जीत का प्रबल दावेदार...