आल टाइम फेवरेट भारतीय टेस्ट एकादश टीम - Sportzwiki
क्रिकेट

आल टाइम फेवरेट भारतीय टेस्ट एकादश टीम

  • अब हम बता रहे है भारतीय टेस्ट इतिहास की सर्वश्रेष्ठ टीम:

    1. सुनील गावस्कर

    गावस्कर ना ही सिर्फ भारत के, बल्कि विश्व क्रिकेट के सबसे बेस्ट सलामी बल्लेबाज रहे है. वे टेस्ट क्रिकेट के पहले बल्लेबाज थे जिन्होंने 10 हजार रन बनाए थे. उन्होंने अपने समय में बिना हेल्मेट के वेस्टइंडीज के खतरनाक गेंदबाजों का सामना किया था. और काफी रन भी बनाए थे.

    2. वीरेंद्र सहवाग

    सहवाग ऐसे बल्लेबाज बनकर उभरे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट के खेल को ही बदल दिया. उन्होंने टेस्ट में आक्रमक खेलना शुरू किया और क्रिकेट की तस्वीर ही बदल डाली. उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में दों तिहरे शतक भी है.

    3. राहुल द्रविड (विकेटकीपर)

    द्रविड को विश्व क्रिकेट में दिवार के नाम से जाना जाता है. तिसरे नंबर पर खेलने वाला उनके जैसा बल्लेबाज काफी कम हुए है. वे भारतीय टीम की दिवार थे जिनको आऊट करना काफी मुश्किल रहता था.

    4. सचिन तेंदुलकर

    अगर विश्व क्रिकेट में कोई भी टीम आपको बनानी है, तो उसमे सबसे पहला नाम क्रिकेट के भगवान सचिन का आएगा. भारत की सर्वश्रेष्ठ टीम हो या विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीम सचिन के बिना  अधुरी है. उनके नाम टेस्ट में सबसे ज्यादा रन और शतक है.

    5. वीवीएस लक्ष्मण

    लक्ष्मण को भारत का टेस्ट में सबसे बडा मैच विनर माना गया है. उन्होंने चौथी पारीयों में भारत को काफी बार जीत दिलाई है. वे हमेशा मुश्किल हालात में अच्छा खेलते थे.

    6. सौरव गांगुली (कप्तान)

    गांगुली भारत के सबसे बडे कप्तान रहे है. उन्होंने भारत को भारत से बाहर जीतना सिखाया. उन्होंने ही ये विश्वास दिया था की हम किसी भी हालात में जीत सकते है.

    7. कपिल देव

    कपिल देव भारतीय इतिहास के सबसे सर्वश्रेष्ठ अॉल राउंडर रहे है. उनके जैसा अॉल राउंडर भारत में अभी तक पैदा नहीं हुआ है. गेंदबाजी में उनका कोई जवाब नहीं था.

    8. हरभजन सिंह

    हरभजन भारत के दुसरे सबसे सफल स्पिन गेंदबाज रहे है. उनके नाम टेस्ट में 400 से ज्यादा विकेट है. उनकी और कुंबले की जोडी ने विश्व क्रिकेट में धमाल मचाया था.

    9. अनिल कुंबले

    अनिल कुंबले के बिना  हम भारतीय क्रिकेट की कल्पना भी नहीं कर सकते. शेन वॉर्न और मुरलीधरन के साथ साथ उनका नाम लिया जाता है विश्व क्रिकेट में. उनके नाम 600 से ज्यादा विकेट है.

    10. जहीर खान

    कपिल देव के बाद जहीर  खान भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज रहे है. जहीर के पास दोनों स्विंग गेंदे है और उन्होंने भारत को विदेश में काफी बार जीत भी दिलाई है.

    11. भगवत चंद्रशेखर

    भगवत चंद्रशेखर एक स्पिन गेंदबाज थे. जब भारत सिर्फ स्पिनरों के साथ खेलता था तब चंद्रशेखर भारत के सबसे बडे गेंदबाज थे. उन्होंने ना ही सिर्फ भारतीय पिचों पर बल्कि इंग्लैंड में भी अपनी फिरकी का जलवा दिखाया था.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Most Popular

    Top