भारत-पाक खिलाड़ियों का तुलनात्मक अध्यन - Sportzwiki
क्रिकेट

भारत-पाक खिलाड़ियों का तुलनात्मक अध्यन

  • क्रिकेट में प्रतिद्वंद्विता की बात हो रही हो तो कोई अन्य प्रतिद्वंद्विता एशेज की लड़ाई की तीव्रता से मेल नहीं खा सकती. लेकिन एक प्रतिद्वंद्विता है जो एशेज की तरह ही आक्रामक व् उत्तेजक है, वह है भारत-पाक प्रतिद्वंद्विता. दोनों पक्षों ने अतीत में कुछ मैचों में जीत हासिल कर खुद को साबित किया है. और दोनों देशों को अगर स्वतंत्रता के बाद विभाजित नहीं किया जाता तो भारत क्रिकेट की दुनिया पर राज कर रहा होता. भारत और पाकिस्तान दोनों देशो से कई दिग्गज क्रिकेटरों का जन्म हुआ है. देखिये हमेशा से भारत-पाक वनडे एकादश कौन हैं-

    सलामी बल्लेबाज:

    वनडे की एक पारी में भारत के सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की तुलना में एक बेहतर जोड़ी नहीं मिल सकती. दोनों ने 49.3 की औसत से सलामी बल्लेबाज़ों के रूप में एक साथ 6609 रनों की साझेदारी निभाई है जिसमे 100 से अधिक भागीदारी के 26 उदाहरण हैं.

    मध्य क्रम के बल्लेबाज:

    राहुल द्रविड़ नंबर तीन पर एक सही विकल्प है. भारत-पाक वनडे एकादश के मध्यक्रम के लिए प्रतियोगिता इतनी अधिक है कि युवी जैसे बल्लेबाज़ को टीम से बाहर छोड़ दिया. पाकिस्तान के जावेद मियांदाद दूसरे विकेट के पतन के बाद क्रीज़ पर आते हैं और अगले बल्लेबाज इंजमाम-उल-हक होंगे. जावेद मियांदाद पाकिस्तान में सीमित ओवरों के खेल में बल्लेबाजी में क्रांति लाने वाले बल्लेबाज के रूप में जाने जाते हैं.

    विकेटकीपर:

    विकेटकीपर के स्लॉट के लिए, यह पाकिस्तान के मोइन खान और भारत के महेंद्र सिंह धोनी के बीच एक टॉस होना चाहिए. लेकिन धोनी की बल्लेबाज़ी क्षमता और कीपिंग की काबिलियत के मद्देनज़र भारत-पाक वनडे एकादश में वही कीपिंग के पद पर विराजमान होंगे.

    आल राउंडर:

    भारत-पाक वनडे एकादश में आल राउंडर के तौर पर पाकिस्तान के इमरान खान सही विकल्प होंगे.

    तेज गेंदबाज:

    दिग्गज वसीम अकरम और वकार यूनिस किसी भी पिच पर किसी भी विपक्षी टीम के लिए खतरा है.

    स्पिनर:

    स्पिनर के तौर पर भारत के अनिल कुंबले और पाकिस्तान के सईद अजमल को चुना जा सकता है.

    भारत-पाक वनडे एकादश –

    सचिन तेंडुलकर
    सौरव गांगुली
    राहुल द्रविड़
    जावेद
    इंजमाम-उल-हक
    महेंद्र सिंह धोनी
    इमरान खान
    वसीम अकरम
    अनिल कुंबले
    वकार यूनिस
    सईद अजमल

     

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top