नॉर्थ साउंड (एंटिगा), 22 जुलाई (आईएएनएस)| कप्तान विराट कोहली (नााद 143) के करियर के 12वें शतक और शिखर धवन (84) की संयम भरी अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत ने सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में गुरुवार को शुरू हुए चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के पहले दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में चार विकेट के नुकसान पर 302 रन बना लिए हैं। कोहली ने अहम क्षणों पर पारी को मजबूत करने की बागडोर अपने हाथो में लेते हुए 197 गेंदों का सामना कर 16 चौके लगाए। अपनी इस पारी के दौरान कोहली ने टेस्ट करियर में 3000 रन पूरे किए। कोहली ने पारी को संवाने की दिशा में धवन के साथ तीसरे विकेट के लिए 105, अजिंक्य रहाणे (22) के साथ चौथे विकेट के लिए 57 और पांचवें विकेट के लिए रविचंद्रन अश्विन (नाबाद 22) के साथ 66 रन जोड़े।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। बल्लेबाजों के लिए मुफीद विकेट पर भारत का यह फैसला उस समय गलत साबित होता दिखा, जब 14 के कुल योग पर शेनॉन गेब्रियल ने मुरली विजय (7) को आउट कर भारत को पहला झटका दिया। विजय ने 26 गेंदों का सामना किया और गेब्रियल की एक पटकी गई गेंद पर क्रेग ब्राथवेट को कैच दे बैठे।

इसके बाद हालांकि धवन और चेतेश्वर पुजारा (16) ने समय के साथ खेलते हुए पहले सत्र की बाधा पार की। दोनों संयमित खेल रहे लेकिन दूसरे सत्र की शुरुआत के साथ ही अपने संयम के लिए मशहूर पुजारा को आउट कर देवेंद्र बीशू ने भारत को दूसरा झटका दिया। यह विकेट 74 के कुल योग पर गिरा। पुजारा ने 67 गेंदों का सामना किया।

पुजारा की विदाई के बाद कप्तान विकेट पर आए और धवन के साथ शतकीय साझेदारी की। दोनों का मेल काफी अच्छा संयोग दिखा रहा था लेकिन 179 के कुल योग पर धवन को आउट कर बीशू ने अपनी टीम का संयोग अच्छा कर दिया। धवन 147 गेदों का सामना कर नौ चौके और एक छक्का लगाया। उनके आउट होने के साथ ही चायकाल की घोषणा हुई।

तीसरे सत्र की शुरुआत में कप्तान का साथ देने उनके नायब रहाणे आए। रहाणे ने आते ही खुलकर हाथ दिखाए और कई खूबसूरत स्टोक्स के साथ पारी का आगाज किया । इसी बीच भारत ने 200 रन पूरे किए। रहाणे और कोहली की जोड़ी बेहतरीन खेल रही थी लेकिन 236 के कुल योग पर बीशू ने रहाणे के आउट कर एक बार फिर जोड़ी तोड़ने का काम किया। रहाणे ने 36 गेंदों पर चार चौके लगाए।

रहाणे के आउट होने के बाद कप्तान का साथ देने आए दुनिया के बेहतरीन हरफनमौल खिलाड़ियों में से एक अश्विन। कप्तान ने उनके साथ भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और दिन का खेल खत्म होने तक दोनों नाबाद रहे। अश्विन ने अपनी 69 गेंदों की पारी में दो चौके लगाए। इस दौरान हालांकि कप्तान ने अपनी पारी में 44 रन जोड़े।

दर्शकों की कम संख्या को देखते हुए इस सीरीज की खराब शुरुआत मानी जा सकती है। सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम पहले दिन लगभग खाली रहा। दूसरे दिन जब कैरेबियाई टीम बल्लेबाजी के लिए उतरेगी (अगर भारत आउट हुए तो) तब जाकर दर्शक मैदान का रुख कर सकते हैं। अन्यथा इस सीरीज के औचित्य और टेस्ट क्रिकेट पर खतरे की चर्चा एक बार फिर आम हो जाएगी।

  • SHARE
    आईएएनएस एक न्यूज़ मिडिया कम्पनी है, जों दुसरे न्यूज़ मिडिया कों सभी प्रकार की खबरे प्रदान करती है. आईएएनएस खेल, राजनीती और बालीवुड के अलावा अन्य सभी प्रकार की खबरे अपने मिडिया पार्टनर कों प्रदान करता है.

    Related Articles

    ग्रीम स्मिथ ने कहा मार्करम के जगह अगर इन्हें मिली होती कप्तानी तो शायद...

    भारत और साउत अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा अर्न्तराष्ट्रीय मुकाबला कल,यानि 21 फरवरी को सेचुंरियन के क्रिकेट स्टेडियम में...

    आईपीएल के बाद स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने बीसीसीआई के साथ इसको लेकर किया...

    इंडियन प्रीमियर लीग की शुरूआत होने को है। इस हाई वॉल्टेज टी-20 क्रिकेट लीग के शुरू होने को लेकर क्रिकेट फैंस अब तो बेसब्री...

    पाॅल एडम्स ने बताया वो कारण जिसकी वजह से हर एक वनडे और टी-20...

    भारतीय टीम के स्पिनरों की पूरे क्रिकेट जगत में तूती बोलती है। मौजूदा समय में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव और...

    आर्थिक संकट झेल रही इस टीम को किसी देश की मेजबानी करने के लिए...

    जिम्बाब्वे और अफगानिस्तान के बीच 5 वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला जो कि अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 146 रनों के बड़े अंतर...
    International cricketers who make poor record of most runout

    ये है क्रिकेट इतिहास के सबसे सुस्त खिलाड़ी, जो क्रिकेट मैदान पर हुए सबसे...

    क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसको हर कोई देखना पसंद करता है और इस खेल में शानदार बल्लेब्जी के साथ ही विकेट के बीच...