भारतीय टीम के अॉस्ट्रेलिया दौरे की शुरूआत काफी खराब रहीं, और पहले वनडे में भारत को हार का सामना करना पडा. भारतीय टीम के इस हार के पिछे कई वजह रहीं, लेकिन सबसे बडी वजह भारतीय स्पिनरों का नाकाम रहना रहा है.

रवीचन्द्र अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोडी पहले वनडे में बुरी तरह असफल रहीं, और यहीं कारण था, कि भारतीय टीम को हार का सामना करना पडा.

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 309 रन बनाए थे, और अॉस्ट्रेलिया के सामने 310 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था. भारतीय तेज गेंदबाज बरिंदर सरन ने शुरूआती 2 विकेट लेकर भारत को मैच में आगें कर दिया था. लेकिन उसके बाद भारतीय स्पिनरों का नाकाम रहना भारत की हार की वजह बनी.

शुरूआती विकेट मिलने के बाद सभी को भारतीय स्पिनरों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन रवीचन्द्र अश्विन और रविंद्र जडेजा हमेशा की तरह, विदेशों में अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे.

 

पिछले कुछ सालों में विदेशों में भारत के अच्छा ना करने के पिछे सबसे बडी वजह भारतीय स्पिनरों का अच्छा ना करना है, जिसमे रवीचन्द्र अश्विन और रविंद्र जडेजा की जोडी सबसे आगें है.

कई दिग्गज खिलाडी भी कहते है,कि रवीचन्द्र अश्विन भारत में कितना भी अच्छा करे, लेकिन जब तक वे विदेशी जमींन पर अच्छा प्रदर्शन नहीं करेंगे, उनको सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हम नहीं कह सकते.

अश्विन और जडेजा का प्रदर्शन भारत में हमेशा ही अच्छा रहा है, और हाल ही में हुई दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हमने ये देखा था, कि कैसे इस जोडी ने दक्षिण अफ्रिकाई बल्लेबाजों को अपनी फिरकी पर नचाया था.

लेकिन ये जोडी भारत के बाहर भारतीय टीम के लिए परेशानी का सबब बनती जा रहीं है. और अगर ऐसा ही रहा, तो धोनी को अश्विन और जडेजा को सिर्फ भारत में ही खिलाना होगा.

  • SHARE
    I am sagar an ardent fan of cricket. I want to become a cricket writer, i always suport virat kohli and ms dhoni in every international match, but not in ipl in ipl i always chear for mumbai indian and rohit sharma.

    Related Articles

    SMACKDOWN REVIEW: यहां पढ़िए स्मैकडाउन के बड़े मैचों का एकदम सटीक विश्लेषण, इस रेस्लर...

    इस आर्टिकल में हम आपको स्मैकडाउन के लेटेस्ट एपिसोड के कुछ बड़े मैचो के बारे में कुछ सटीक विश्लेषण की जानकरी देंगे. 1.शुरुआत करते हैं...

    सांतोस में वापसी के लिए तैयार कोलंबिया फारवर्ड कोपेटे

    रियो डी जनेरियो, 20 सितंबर;कोलंबिया के अंतर्राष्ट्रीय फारवर्ड जोनाथन कोपेटे चोट से उबरने के बाद ब्राजील फुटबाल क्लब सांतोस में वापसी के लिए तैयार...

    केन्या में अफ्रीका नेशन्स चैम्पियनशिप के आयोजन पर फैसला शनिवार को

    नैरोबी, 20 सितंबर; केन्या फुटबाल जगत के पूर्व प्रमुख ने दावा किया है कि केन्या को अफ्रीका होम नेशन्स चैम्पियनशिप (चान) की मेजबानी मिलना किसी...

    आईजेपीएल-1: पहले मैच में देहरादून ने पुणे को दी पटखनी

    दुबई, 20 सितम्बर; इंडियन जूनियर प्लेयर्स लीग (आईजेपीएल) टैलेंट हंट के मंगलवार को हुए पहले मैच में देहरादून रॉकर्स ने रोहित राणा (3/16) के दमदार...

    प्रो कबड्डी लीग : रोहित का प्रयास नकाफी, पटना ने बेंगलुरू को हराया

    रांची, 19 सितंबर; आखिरी पलों में कप्तान रोहित कुमार का जुझारू प्रदर्शन भी बेंगलुरू बुल्स को जीत नहीं दिला सका। उसे मंगलवार को प्रो कबड्डी...