Indian cricketer Ravichandran Ashwin delivers a ball during the final day of the three-day tour match between India and WICB President's XI squad at the Warner Park stadium in Basseterre, Saint Kitts, on July 16, 2016. / AFP / Jewel SAMAD (Photo credit should read JEWEL SAMAD/AFP/Getty Images)

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट की शुरूआत भारतीय टीम ने बड़ी धुम मचाकर किया. विराट कोहली के दोहरा शतक और रवीचन्द्र अश्विन के शतक के बदौलत भारत ने जोरदार शुरूआत की हैं.

कप्तान कोहली ने 200 रन, तो रवीचन्द्र अश्विन ने शानदार 113 रनों की पारी खेली. और भारत ने पहली पारी में 8 विकेट पर 566 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी है.

कप्तान विराट कोहली ने अपने करियर का पहला दोहरा शतक लगाया. कोहली ने किसी भी भारतीय कप्तान की विदेशों में सबसे बड़ी पारी खेली. और कई सारे रिकॉर्ड बनाए.

विराट कोहली का दोहरा शतक शानदार रहा ही, लेकिन रवीचन्द्र अश्विन का शतक काफी कमाल का रहा. अश्विन के इस शतक में उन्होंने सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया हैं. रवीचन्द्र अश्विन के टेस्ट करियर का ये तिसरा शतक था, और तीनों शतक अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाए हैं. सचिन तेंदुलकर ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 शतक लगाए थे, और अब अश्विन ने सचिन को इस मामलें में पीछे छोड़ दिया हैं.

सचिन तेंदुलकर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 21 टेस्ट मैचों में 3 शतक लगाए थे. तो रवीचन्द्र अश्विन ने सिर्फ 6 मैचों में 3 शतक लगाए हैं. अश्विन ने इस मामलें सचिन के साथ-साथ, नवजोत सिंह सिद्धू, चंदू बोर्डे, दिलीप सरदेसाई, मोहिंदर अमरनाथ जैसे खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया हैं, जिनके नाम भी वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 शतक थे.

अश्विन का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के खिलाफ काफी बेहतरीन रहा हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक सुनिल गावस्कर ने लगाए हैं, गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 शतक लगाए थे.

वेस्टइंडीज के खिलाफ अश्विन ने 65 की औसत से 388 रन बनाए हैं, जिसमे उनके 3 शतक शामिल हैं. अश्विन ने औसत के मामलें में राहुल द्रविड को पीछे छोड़ दिया हैं, जिनका औसत वेस्टइंडीज के खिलाफ 63 का था. वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा औसत गावस्कर का हैं. गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 27 टेस्ट मैचों में 65.45 की औसत से 2749 रन बनाए हैं, जिसमे उनके नाम 13 शतक शामिल हैं.

  • SHARE

    I am sagar an ardent fan of cricket. I want to become a cricket writer, i always suport virat kohli and ms dhoni in every international match, but not in ipl in ipl i always chear for mumbai indian and rohit sharma.

    Related Articles

    कुछ भी कर ले लेकिन सचिन के इन 6 रिकॉर्ड को कभी नहीं तोड़...

    क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के मैदान में अनगिनत रिकॉर्ड अपने नाम किये हुए है और आज उन्ही अनगिनत...

    विराट कोहली ने कही श्रीलंका के खिलाफ आराम लेने की बात तो भड़के कपिलदेव...

    मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट टीम का बेहद व्यस्त क्रिकेट दौरा चल रहा है,जिसकी वजह से ज्यादातर खिलाड़ियों को आराम करने की जरूरत महसूस...

    IPL स्पेशल : IPL के इन 5 रिकार्ड् को तोड़ना तो दूर कोई आस-पास...

    आईपीएल भारतीयों के लिए एक त्यौहार की तरह होता है. जिस समय देश में आईपीएल चल रहा होता है उस समय सभी वर्ग के...

    RECORD: इंग्लैंड के खिलाफ इस महिला क्रिकेटर ने 1 पारी में 19 चौके लगा...

    क्रिकेट की दुनिया में आये दिन बड़े-बड़े रिकॉर्ड टूटते व बनते रहते है. क्रिकेट के दुनिया में खिलाड़ी अपने बल्ले व गेंद से शानदार...

    PHOTOS: श्रीलंका और भारतीय टीम के खिलाड़ी पहुंचे नागपुर, लेकिन फ्लाइट में ये क्या...

    भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच कोलकत्ता में खेला गया था. जहाँ दोनों के बीच टेस्ट मैच में ड्रा रहा था. ऐसे...