भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज टेस्ट सीरीज का चौथा और अंतिम मैच फिरोजशाह कोटला में खेला जा रहा है. इस मैच में जहाँ भारत की नजरें सीरीज को 3-0 से जीतने की है, वहीँ दूसरी तरफ क्रिकेट फैन्स के लिए भारत की जीत से ज्यादा बेहतरीन फॉर्म में चल रहे अश्विन पर टिकी हुई है.

अश्विन तीसरे टेस्ट मैच में 12 विकेट लेकर 2015 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने हैं. और इस टेस्ट के साथ ही अश्विन विकेट के मामले में 3 बड़े धमाके कर सकते हैं. इस बार अश्विन के पास भारत में सबसे बड़े ऑफ़ स्पिनर बनने का मौका है.

अश्विन अगर इस टेस्ट में 8 विकेट लेते हैं तो वो एक साल में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने ऑफ़ स्पिनर बन जायेंगे. अश्विन की नजर हरभजन सिंह के 63 विकेट पर होगी. भज्जी ने 2002  और 2008 में 63 विकेट लिए थे.

 

भारत के लिए एक साल में  सबसे अधिक विकेट लेने कारिकॉर्ड तेज गेंदबाज कपिल देव के नाम है. कपिलदेव ने 1983 में 18 मैच में 75 विकेट लिए थे. अश्विन की एक नजर एक तरफ जहाँ भज्जी की रिकॉर्ड पर होगी वहीँ दूसरी तरफ उनकी नजर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेकर नंबर वन गेंदबाज बनने पर होगी.

अश्विन ने अभी तक इस सीरीज में 24 विकेट लिए हैं. अगर वो 9 विकेट और लेते हैं तो वो भज्जी के रिकॉर्ड तोड़ देंगे और साथ ही चार चार मैचों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी बन जायेंगे. चार मैचों की सीरीज में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज केवेलेनटाइन के नाम दर्ज है उन्होंने 1950 में इंग्लैंड के खिलाफ 33 विकेटलिए थे. अश्विन 2012-13 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 विकेट लिए थे. अश्विन की नजर अपने इस व्यक्तिगत रिकॉर्ड को तोड़ने पर भी टिकी हुई है.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    स्पोर्ट्स राउंड अप: एक नजर में पढ़े 20 नवम्बर की खेल से जुड़ी हर...

    इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. यहाँ आप सिर्फ एक ही नजर में खेलजगत...

    विडियो : साक्षी से दूर धोनी ने कुछ इस तरह से मनाया उनका जन्मदिन,...

    भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों श्रीलंका के खिलाफ तीम मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने में व्यस्त हो गई है। भारतीय टीम टेस्ट सीरीज खेल...

    कोलकत्ता की पिच को लेकर इस श्रीलंकाई गेंदबाज़ ने दी चेतावनी, कहा पाचवें दिन...

    श्रीलंका टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी रंगना हेराथ ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में बल्ले से गजब का प्रदर्शन किया. हालंकि, उन्होंने इसका...

    दिग्गज तेज़ गेंदबाज़ साइमन डुल ने साउथ अफ्रीका दौरे को लेकर दिया बड़ा बयान...

    भारतीय टीम के स्विंग के सुल्तान भुवनेश्वर कुमार के लिए पिछले दो साल क्रिकेट में काफी अच्छे रहे है. वनडे हो या टेस्ट क्रिकेट...

    अजिंक्य रहाणे के गोल्डन डक पर आउट होने के बाद श्रीलंकाई ड्रेसिंग रूम में...

    भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच ड्रा की ओर बढ़ रहा है. मैच के...