एशिया कप में अभी तक अजेय रहने वाली टीम इंडिया कल फाइनल में बांग्लादेश से भिड़ेगी. भारत की टीम आत्मविश्वास से लबरेज और वह बांग्लादेश की हर चुनौती से निपटने के लिए तैयार है. वहीं बांग्लादेश भी किसी तरह चैंपियनशिप का खिताब जीतने के लिए बेचैन है.

हालांकि अगर आंकड़ों पर गौर करें, तो भारत का पलड़ा भारी लगता है.लेकिन बांग्लादेश की युवा टीम अपनी जमीन पर ज्यादा मजबूत नजर आती है. एशिया कप में उसने पाकिस्तान को हराकर सबको चौंका दिया है.

भारत आईसीसी की रैंकिंग में नंबर वन टीम है.जबकि बांग्लादेश 10वें नंबर पर है. भारत के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की कोशिश यह होगी की वह अपने जीत के क्रम को जारी रखें.आईसीसी टी-20वर्ल्डकप के लिए यह एक तरह से भारत का होमवर्क है. खिताबी मुकाबले में रोचक द्वंद्व देखने को मिलेगी. चाहे तमीम इकबाल की आक्रामक बल्लेबाजी का सामना जसप्रीत बुमरा की तेज गेंदबाजी से हो या युवा सौम्या सरकार की टक्कर आशीष नेहरा के अनुभव से हो.दर्शकों को रोमांच की पूरी सौगात मिलेगी.

रविचंद्रन अश्विन और शब्बीर रहमान तथा रोहित शर्मा और तसकीन अहमद की टक्कर भी देखने लायक होगी. तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान बाजू में खिंचाव के कारण यह मैच नहीं खेल रहे हैं. भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी चाहेंगे कि टीम एशिया कप जीतकर टी20 विश्व कप की तैयारी पुख्ता करे. बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा की नजरें अभी टी20 विश्व कप पर नहीं है. क्योंकि उन्हें धर्मशाला में होने वाले क्वालीफाइंग दौर में नीदरलैंड और आयरलैंड से खेलना है. 
करीब 25000 दर्शकों के सामने होने वाले मुकाबले में धौनी एंड कंपनी की राह आसान नहीं होगी. क्योंकि मेजबान को जबर्दस्त समर्थन हासिल होगा. धौनी, युवराज और विराट कोहली को बड़े फाइनल खेलने की आदत है लेकिन मशरफे, शाकिब अल हसन, शब्बीर रहमान को खिताबी जीत का अनुभव नहीं मिला है. वे 2012 में खिताब जीतने के करीब पहुंचे थे. लेकिन फाइनल में पाकिस्तान से हार गये.

उस मैच में आखिरी ओवर में चुके महमूदुल्लाह ने इस बार बेहतरीन प्रदर्शन किया है, और पाकिस्तान के खिलाफ अनवर अली की गेंद पर चौका लगाकर टीम को फाइनल में पहुंचाया.

दोनों टीमों ने टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन भारतीय टीम काफी संतुलित नजर आ रही है. पिछले 10 में से नौ मैच जीत चुकी भारतीय टीम एडीलेड में आस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 श्रृंखला के बाद से शानदार फार्म में है. यह 11वां मैच हालांकि कठिन होगा क्योंकि बांग्लादेशी सरजमीं पर खेला जा रहा है. बांग्लादेशी समर्थकों की मौजूदगी से हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमरा जैसे युवाओं पर दबाव बन सकता है, जो भारत के लिए पहला फाइनल खेल रहे हैं. दोनों के पास इंडियन प्रीमियर लीग में दबाव के हालात में खेलने का अनुभव है जो काम आयेगा.

इस मैच में भारतीय टीम में आश्विन, जडेजा और आशीष नेहरा की वापसी होगी.

संभावित भारतीय एकादश:

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, आशीष नेहरा और  जसप्रीत बुमरा.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    खुशखबरी: 2019 से 2023 तक भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली सीरीज पर...

    भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों तो विश्व क्रिकेट में सबसे शानदार लय में नजर आ रही है। भारतीय टीम ने विराट कोहली की कप्तानी...

    एंजलो मैथ्यूज ने मौजूदा समय के इस भारतीय गेंदबाज को बताया दुनिया का सर्वश्रेष्ठ...

    भारट और श्री लंका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट में श्रीलंका टीम भारत पर हावी है. पहली पारी में विराट कोहली ब्रिगेड...

    बेहतरीन पारी के बावजूद पुजारा के नाम जुड़ गया शर्मनाक रिकॉर्ड..बने सबसे फिसड्डी खिलाड़ी

    श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में सर्वाधिक रनों की पारी खेलने वाले चेतेश्वर पुजारा के नाम आउट होते ही एक अनचाहा रिकॉर्ड भी...

    लहिरू थिरिमाने ने खोला राज, मैदान पर इस खिलाड़ी की मदद से भारत के...

    भारत और श्रीलंका के बीच आज पहले तीसरा दिन का खेल खेला गया. आज का दिन श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज़ लाहिरू थिरिमने और एंजेलों मैथ्यूज...

    मुम्बई सिटी एफसी ने इनफिनिक्स मोबाइल से किया करार

    मुम्बई, 18 नवंबर; प्रशंसकों के लिए रोमांचक क्षणों का वादा करते हुए ट्रांसिजन होल्डिंग्स के प्रीमियर स्मार्टफोन ब्रांड-इनफिनिक्स मोबाइल ने हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल)...