एशिया कप टी-ट्वेंटी 2016 : 5 मुख्य खिलाड़ी जिन पर होगी सबकी नज़रे - Sportzwiki
क्रिकेट

एशिया कप टी-ट्वेंटी 2016 : 5 मुख्य खिलाड़ी जिन पर होगी सबकी नज़रे

  • एशिया कप टी-ट्वेंटी 2016 : 5 मुख्य खिलाड़ी जिन पर होगी सबकी नज़रे

    एशिया कप शुरू होने मे अब कुछ ही दिन बाकि है, बांग्लादेश में होने वाले एशिया कप के 5 मुख्य खिलाडियों पर एक नज़र.

    1) विराट कोहली
    भारत के टेस्ट टीम के कप्तान और टी-ट्वेंटी के नंबर 1 वरियता प्राप्त विराट कोहली पर बांग्लादेश में होने वाले एशिया कप में सबकी नज़रे होगी. 27 वर्ष के विराट कोहली ने हाल में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 3 मैच की टी-ट्वेंटी श्रृंखला के तीनो मैच में अर्धशतक लगाये है. वर्ष 2014 में हुए एशिया कप में कोहली सर्वाधिक रन बनाने वाले क्रिकेटर रहे थे. कुछ क्रिकेट ज्ञानी सुरेश रैना को कोहली से ज्यादा टी-ट्वेंटी में  बेहतर आंकते है मगर कोहली ने आईपीएल 8 और ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला में अपने प्रदर्शन के दम पर सबको गलत साबित किया है.

    2) शाहिद अफरीदी
    35 वर्षीय शाहिद अफरीदी का यह अंतिम एशिया कप होगा, अफरीदी एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह चुके है,  अफरीदी  अच्छा प्रदर्शन करके अपने अंतिम एशिया कप को यादगार बनाना चाहेगे. दुनिया के सबसे बेहतरीन आल-राउंडर मे शुमार अफरीदी के नाम टी-ट्वेंटी में सर्वाधिक 91 विकेट और 1313 रन है. टी-ट्वेंटी विश्वकप 2009 के फाइनल में श्रीलंका के विरुद्ध शानदार अर्धशतक जमाकर पाकिस्तान की जीत में अफरीदी ने अहम भूमिका निभाई थी. अफरीदी में काबिलियत है, कि वो बल्ले और गेंद दोनों से अपनी टीम को हरा हुआ मैच जीता सके.

    3) मुस्ताफिजुर रहमान
    पिछले वर्ष दमदार प्रदर्शन की बदौलत पुणे सनराइजर्स में जगह बनाने वाले मुस्ताफिजुर रहमान वर्तमान के सबसे सफल युवा तेज गेंदबाज़ है.
    पिछले वर्ष अप्रैल में पाकिस्तान के विरुद्ध अपने करियर की शुरुवात करने वाले मुस्ताफिजुर ने 9 एकदिवसीय मैचों में 26 विकेट अपने नाम किये है, बांग्लादेश में होने वाला एशिया कप मुस्ताफिजुर के लिए सबसे बड़ी परीक्षा होगी कि विश्व के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों के सामने मुस्ताफिजुर किस तरह का प्रदर्शन करते ह
     

     

    4) मोहम्मद शमी
    पूरी तरह से फिट होकर भारतीय टी-ट्वेंटी में वापसी करने वाले मोहम्मद शमी भारत के प्रमुख तेज गेंदबाज़ है, शमी की वापसी से कप्तान धोनी बेहद खुश होगे. विश्वकप 2015 के बाद शमी ने भारत के लिए कोई भी अंतरराष्टीय मैच नहीं खेला है, 25 वर्ष के शमी के लिए विश्वकप से पहले अपनी फिटनेस साबित करने का अच्छा मौका होगा.  अनुभवी आशीष नेहरा ने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के विरुद्ध शानदार प्रदर्शन किया है,  शमी को अंतिम एकादश में जगह बनाने के लिए बुमराह के साथ मुकाबला करना होगा. शमी और बुमराह दोनों अंतिम ओवेरो में बेहतरीन गेंदबाज़ी करते है,  धोनी के लिए अब सरदर्दी वाली बात ये होगी की वो किसे एकादश में जगह देते है.

    5) कसून रजिथा
    श्रीलंका के तेज गति के गेंदबाज़ रजिथा ने अपने करियर की शुरुवात रोहित शर्मा, अंजिक्य रहाने जैसे बल्लेबाज़ की विकेट लेकर की, रजिथा ने अपने पहले ही ओवर में रोहित और रहाने को पवेलियन का रास्ता दिखाया. 22 वर्ष रजिथा ने भारत के विरुद्ध 2 मैच में 24.66 की औसत से 3 विकेट लिए थे. रजिथा ने 17 घरेलू टी-ट्वेंटी मैचों 13.55 की औसत से 34 विकेट लिए है. तेज और उछाल लेती गेंद डालने में माहिर रजिथा एशिया कप में श्रीलंका के महत्पूर्ण हथियार होगे.  

     

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top