भारत और साउथ अफ्रीका के बिच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दुसरे दिन अश्विन ने पहले गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए आज 4 विकेट लिए, जिसके बदौलत भारत ने साउथ अफ्रीका को 79 पर आलआउट कर दिया है. जिसके साथ ही भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस मैच में शानदार वापसी करते हुए साउथ अफ्रीका पर अपना दबदबा बना लिया है.

बतौर ओपनर स्पिनर गेंदबाज अब तक अश्विन  ने कुल 59 विकेट अपने नाम किये है, ऐसा करने वाले वो एक मात्र भारतीय खिलाड़ी के साथ साथ विश्व के दुसरे खिलाड़ी है, लेकिन 1910 के बाद अश्विन ऐसा करने वाले एक मात्र स्पिनर गेंदबाज है. इस सूचि में पहले स्थान पर कोलिन बलाईथ है, जबकि अश्विन दुसरे स्थान पर है, लेकिन पिछले 105 सालो में ऐसा करने वाले वो एक मात्र खिलाड़ी है. कोलिन के नाम 74 विकेट दर्ज है, और ऐसा ही चलता रहा, तो अश्विन जल्द ही ये रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

 

अश्विन के बाद श्रीलंका के रंगना हेराथ इस सूचि में दुसरे लेकिन 105 साल पहले की बात करे तो तीसरे स्थान पर है, अगर भारतीय गेंदबाजो की बात करे तो ओझा के नाम 32, हरभजन के नाम 25 तो अनिल कुंबले के नाम पहले गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए 24 विकेट दर्ज है.

इन रिकार्ड्स के साथ अश्विन ने एक और रिकॉर्ड आज अपने नाम दर्ज किया है,और वो है 15 बार किसी टेस्ट मैच की एक पारी में 5 विकेट लेने का, अश्विन ने अब तक खेले गये 30 टेस्ट मैचो में 162 विकेट अपने नाम किये है.

  • SHARE

    Related Articles

    वीडियो- श्रीलंका के चमारा कपुगेदेरा के साथ हुआ पाकिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान...

    पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच यूएई में इन दिनों जबरदस्त टक्कर देखी जा रही है। इन दोनों देशों के बीच पहले दो मैचों की...

    धोनी की वजह से आज तक भारतीय टीम में अपनी जगह बनाने के लिए...

    भारतीय क्रिकेट इतिहास में एक ऐसा खिलाड़ी रहा है जिसका पूरा करियर ही कवर के तौर पर ही गुजर गया। इस खिलाड़ी और भारत...

    धोनी के उत्तराधिकारी ने बांधे राहुल द्रविड़ की तारीफों के पूल, कहा आज जो...

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी अब अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर हैं। ऐसे में अब तो ये कहा जा...

    घर छोड़ पत्नी और बेटी के साथ यहाँ दिवाली मनाने ड्राइव कर पहुँचे महेंद्र...

    पूरे भारत में इस समय दिवाली की धूम है। पूरा भारतवर्ष इन समय प्रकाश का पर्व दिवाली मनाने में व्यस्त है। भारत में दिवाली...

    एबी डीविलियर्स ने बांग्लादेश के खिलाफ खेली तूफानी पारी, तो सहवाग ने क्यों कहा...

    विश्व क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक दक्षिण अफ्रीका के अब्राहम बेंजिमिन डीविलियर्स लौट आया है। एबी डीविलियर्स ने चार महीनों के...