भारत और साउथ अफ्रीका के बिच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दुसरे दिन अश्विन ने पहले गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए आज 4 विकेट लिए, जिसके बदौलत भारत ने साउथ अफ्रीका को 79 पर आलआउट कर दिया है. जिसके साथ ही भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस मैच में शानदार वापसी करते हुए साउथ अफ्रीका पर अपना दबदबा बना लिया है.

बतौर ओपनर स्पिनर गेंदबाज अब तक अश्विन  ने कुल 59 विकेट अपने नाम किये है, ऐसा करने वाले वो एक मात्र भारतीय खिलाड़ी के साथ साथ विश्व के दुसरे खिलाड़ी है, लेकिन 1910 के बाद अश्विन ऐसा करने वाले एक मात्र स्पिनर गेंदबाज है. इस सूचि में पहले स्थान पर कोलिन बलाईथ है, जबकि अश्विन दुसरे स्थान पर है, लेकिन पिछले 105 सालो में ऐसा करने वाले वो एक मात्र खिलाड़ी है. कोलिन के नाम 74 विकेट दर्ज है, और ऐसा ही चलता रहा, तो अश्विन जल्द ही ये रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

 

अश्विन के बाद श्रीलंका के रंगना हेराथ इस सूचि में दुसरे लेकिन 105 साल पहले की बात करे तो तीसरे स्थान पर है, अगर भारतीय गेंदबाजो की बात करे तो ओझा के नाम 32, हरभजन के नाम 25 तो अनिल कुंबले के नाम पहले गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए 24 विकेट दर्ज है.

इन रिकार्ड्स के साथ अश्विन ने एक और रिकॉर्ड आज अपने नाम दर्ज किया है,और वो है 15 बार किसी टेस्ट मैच की एक पारी में 5 विकेट लेने का, अश्विन ने अब तक खेले गये 30 टेस्ट मैचो में 162 विकेट अपने नाम किये है.

  • SHARE

    Related Articles

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए साउथ अफ्रीकन टीम हुई घोषित, भारत के...

    बहुत ही जल्द दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला का आयोजन होना वाला हैं. दोनों देशों के बीच सबसे...

    जब महेन्द्र सिंह धोनी ने इस एक टेस्ट पारी से कंगारूओं का किया था...

    महेन्द्र सिंह धोनी का नाम भारतीय क्रिकेट में एक खास जगह बनाता है। महेन्द्र सिंह धोनी ने भारतीय क्रिकेट को एक बल्लेबाज और एक...

    पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वहाब रियाज को मिचेल जॉनसन का लुक अपनाना पड़ा महंगा,...

    मौजूदा दौर 21वीं जनरेशन का दौर हैं जहां पर लोगों में अलग-अलग फैशन को अपनाने का चलन कुछ ज्यादा ही चल पड़ा है। इस...

    #OnThisDay: आज ही के दिन यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल ने रचा था इतिहास, ऐसा...

    24 फरवरी... जब जब 24 फरवरी आती हैं, तब तब इतिहास के पन्ने खुद को दोहराने लगते हैं. 24 फरवरी का क्रिकेट की दुनिया...
    vince-mcmahon-

    किसने कहा: “अगर आप अच्छे इंसान हैं तो विन्स मैकमोहन आपको सुपरस्टार बनाकर ही...

    विन्स मैकमोहन WWE के ना केवल मालिक हैं बल्कि वे इस कंपनी की रग रग से वाखिफ हैं, विन्स मैकमोहन हमेशा ही अपनी कंपनी...