AUSvsIND तीसरा टी-20 मैच प्रीव्यू: दौरे को जीत से खत्म करना चाहेगा भारत - Sportzwiki
क्रिकेट

AUSvsIND तीसरा टी-20 मैच प्रीव्यू: दौरे को जीत से खत्म करना चाहेगा भारत

  • भारत

    वनडे सीरीज में हार के बाद टी-20 सीरीज अपने नाम कर चुकी टीम इंडिया अब ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ करने की तैयारी में है. सिडनी में होने वाले आखिरी मैच को जीतकर टीम इंडिया वर्ल्डकप की अपनी दावेदारी और मजबूत करना चाहेगी. पहले दो मैचों में टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है. टॉप ऑर्डर अच्छे फॉर्म में हैं. रोहित, शिखर और विराट तीनों ने तेजी से रन बनाए हैं. वहीं सुरेश रैना भी एक अच्छी पारी खेलकर फॉर्म वापसी के संकेत दे चुके हैं. हालांकि अभी युवराज सिंह को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला है.

    धोनी एमसीजी में मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कह चुके हैं कि भारतीय ड्रेसिंग रूम को देखते हुए प्रयोग शब्द सटीक नहीं होगा. उन्होंने कहा कि वह विभिन्न हालात में अलग खिलाड़ियों को खिलाते लेकिन मौजूदा स्थिति ऐसे किसी फेरबदल की स्वीकृति नहीं देती. इसे देखते हुए उम्मीद की जा सकती है कि भारत पहले दो टी20 मैच के गेंदबाजी आक्रमण के साथ ही उतरेगा लेकिन देखना यह होगा कि युवराज और पांड्या को बल्लेबाजी का मौका मिलता है या नहीं.

    युवराज गेंद से अपनी प्रतिभा पहले ही दिखा चुके हैं लेकिन टीम प्रबंधन बल्ले से उनकी फॉर्म को लेकर चिंतित है. शीर्ष क्रम के शानदार फॉर्म में होने के कारण धोनी ने बड़े शॉट खेलने की जिम्मेदारी खुद उठाई है और ऐसे में युवराज की रन बनाने की क्षमता के दोबारा आकलन के लिए अधिक समय नहीं बचा है.

    ऑस्ट्रेलिया

    इस बीच आस्ट्रेलिया के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता क्योंकि टीम फिलहाल विश्व टी20 की जगह न्यूजीलैंड दौरे को लेकर अधिक उत्सुक नजर आ रही है.

    यह हैरानी भरा है कि टीम ने दूसरे टी20 से पूर्व ही अपने अहम खिलाडिय़ों डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ को न्यूजीलैंड भेज दिया. खिलाडिय़ों को आराम देने का फैसला दूसरे वनडे के बाद ज्यादा तार्किक नजर आता क्योंकि श्रृंखला गंवाने के बाद टीम ने मैथ्यू वेड, जान हास्टिंग्स और केन रिचर्डसन को भी न्यूजीलैंड भेज दिया है.

    खिलाडिय़ों के रवाना होने से अंतिम टी20 में आस्ट्रेलिया की टीम में और बदलाव देखे जा सकते हैं. आरोन फिंच मांसपेशियों में खिंचाव के कारण बाहर हो गए हैं और उस्मान ख्वाजा को टीम में शामिल किया गया है. मैथ्यू वेड की जगह कैमरन बेनक्राफ्ट विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे लेकिन टीम के बाकी सदस्यों के बारे में भविष्यवाणी करना मुश्किल है.

    मौसम और पिच रिपोर्ट

    मेलबर्न की तरह ही सिडनी का मैदान भी रनों से भरा होगा. लेकिन इस मैदान पर तेज गेंदबाजों को थोड़ी बहुत मदद मिलने के आसार हैं. लेकिन वनडे मैच में इसी मैदान पर स्पिनर रवींद्र जडेजा ने अच्छा प्रदर्शन किया था. ऐसे में स्पिनर भी नये नियमों का फायदा यहां उठा सकते हैं.

    जहां तक मौसम का सवाल है ऑस्ट्रेलिया में मेलबर्न के मुकाबले सिडनी में ठंड थोड़ी ज्यादा होती है. लेकिन मेलबर्न की तरह यहां बादलों के छाने की उम्मीदें कम ही हैं.ऐसे में बारिश की सम्भावना भी कम ही है. लेकिन हवा यहां शाम में थोड़ी रफ्तार पकड़ सकती है. शाम में हल्की बूंदाबांदी के अनुमान भी लगाये जा रहे हैं.

    टॉस

    साथ ही इस मैच में भी टॉस की भूमिका अहम होगी और पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम को कम से कम 200 रन के आसपास का लक्ष्य बनाना होगा.

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Most Popular

    Top