भारत

वनडे सीरीज में हार के बाद टी-20 सीरीज अपने नाम कर चुकी टीम इंडिया अब ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ करने की तैयारी में है. सिडनी में होने वाले आखिरी मैच को जीतकर टीम इंडिया वर्ल्डकप की अपनी दावेदारी और मजबूत करना चाहेगी. पहले दो मैचों में टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है. टॉप ऑर्डर अच्छे फॉर्म में हैं. रोहित, शिखर और विराट तीनों ने तेजी से रन बनाए हैं. वहीं सुरेश रैना भी एक अच्छी पारी खेलकर फॉर्म वापसी के संकेत दे चुके हैं. हालांकि अभी युवराज सिंह को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला है.

धोनी एमसीजी में मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कह चुके हैं कि भारतीय ड्रेसिंग रूम को देखते हुए प्रयोग शब्द सटीक नहीं होगा. उन्होंने कहा कि वह विभिन्न हालात में अलग खिलाड़ियों को खिलाते लेकिन मौजूदा स्थिति ऐसे किसी फेरबदल की स्वीकृति नहीं देती. इसे देखते हुए उम्मीद की जा सकती है कि भारत पहले दो टी20 मैच के गेंदबाजी आक्रमण के साथ ही उतरेगा लेकिन देखना यह होगा कि युवराज और पांड्या को बल्लेबाजी का मौका मिलता है या नहीं.

युवराज गेंद से अपनी प्रतिभा पहले ही दिखा चुके हैं लेकिन टीम प्रबंधन बल्ले से उनकी फॉर्म को लेकर चिंतित है. शीर्ष क्रम के शानदार फॉर्म में होने के कारण धोनी ने बड़े शॉट खेलने की जिम्मेदारी खुद उठाई है और ऐसे में युवराज की रन बनाने की क्षमता के दोबारा आकलन के लिए अधिक समय नहीं बचा है.

ऑस्ट्रेलिया

इस बीच आस्ट्रेलिया के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता क्योंकि टीम फिलहाल विश्व टी20 की जगह न्यूजीलैंड दौरे को लेकर अधिक उत्सुक नजर आ रही है.

यह हैरानी भरा है कि टीम ने दूसरे टी20 से पूर्व ही अपने अहम खिलाडिय़ों डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ को न्यूजीलैंड भेज दिया. खिलाडिय़ों को आराम देने का फैसला दूसरे वनडे के बाद ज्यादा तार्किक नजर आता क्योंकि श्रृंखला गंवाने के बाद टीम ने मैथ्यू वेड, जान हास्टिंग्स और केन रिचर्डसन को भी न्यूजीलैंड भेज दिया है.

खिलाडिय़ों के रवाना होने से अंतिम टी20 में आस्ट्रेलिया की टीम में और बदलाव देखे जा सकते हैं. आरोन फिंच मांसपेशियों में खिंचाव के कारण बाहर हो गए हैं और उस्मान ख्वाजा को टीम में शामिल किया गया है. मैथ्यू वेड की जगह कैमरन बेनक्राफ्ट विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे लेकिन टीम के बाकी सदस्यों के बारे में भविष्यवाणी करना मुश्किल है.

मौसम और पिच रिपोर्ट

मेलबर्न की तरह ही सिडनी का मैदान भी रनों से भरा होगा. लेकिन इस मैदान पर तेज गेंदबाजों को थोड़ी बहुत मदद मिलने के आसार हैं. लेकिन वनडे मैच में इसी मैदान पर स्पिनर रवींद्र जडेजा ने अच्छा प्रदर्शन किया था. ऐसे में स्पिनर भी नये नियमों का फायदा यहां उठा सकते हैं.

जहां तक मौसम का सवाल है ऑस्ट्रेलिया में मेलबर्न के मुकाबले सिडनी में ठंड थोड़ी ज्यादा होती है. लेकिन मेलबर्न की तरह यहां बादलों के छाने की उम्मीदें कम ही हैं.ऐसे में बारिश की सम्भावना भी कम ही है. लेकिन हवा यहां शाम में थोड़ी रफ्तार पकड़ सकती है. शाम में हल्की बूंदाबांदी के अनुमान भी लगाये जा रहे हैं.

टॉस

साथ ही इस मैच में भी टॉस की भूमिका अहम होगी और पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम को कम से कम 200 रन के आसपास का लक्ष्य बनाना होगा.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    अगरकर, मो. कैफ सहित इन 10 खिलाड़ियों ने धर्म की सीमाएं तोड़कर की दुसरे...

    कई ऐसे क्रिकेटर्स हैं, जो हिंदू हैं लेकिन उन्होंने शादी मुस्लिम लड़की से की हैं. तो कई ऐसे भी क्रिकेटर्स हैं जो मुसलमान हैं,...

    वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक चौके लगाने वाले टॉप 8 बल्लेबाजो में 3 भारतीय...

    वनडे क्रिकेट की बात करे, तो वनडे क्रिकेट में चौके और छक्के हमेशा सबसे ज्यादा लगते हैं. क्रिकेट का कोई भी फ़ॉर्मेट हो उसमे...

    टी10 टूर्नामेंट : सहवाग की टीम मराठा अरेबियंस ने पंजाबी लैजेंड्स को हरा सेमीफाइनल...

    टी10 टूर्नामेंट में आज शुक्रवार को दिन का तीसरा मैच व टूर्नामेंट का 9वां मैच वीरेंद्र सहवाग की कप्तानी वाली मराठा अरेबियंस और मिस्बाह...

    ये है वो 10 टीम जिनके नाम है अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन...

    क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जो लोकप्रिय होने के साथ साथ काफी खेला भी जाता है. लगभग हर टीम के सालभर में कई दूसरे...

    सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने रेत से ये कलाकृति बना दिया विराट-अनुष्का को शादी...

    विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने अपने शादी की घोषणा ट्वीटर के माध्यम से की। इटली के टस्कनी शहर में हुई इस शादी की...