आखिरी टी-20: टीम इंडिया के खिलाड़ियों का प्रदर्शन के आधार पर रेटिंग - Sportzwiki
क्रिकेट

आखिरी टी-20: टीम इंडिया के खिलाड़ियों का प्रदर्शन के आधार पर रेटिंग

  • टीम इंडिया ने सिडनी में हुए तीसरे और आखिरी टी20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने आईसीसी टी20 रैंकिंग में पहला स्थान भी हासिल कर लिया. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए शेन वॉटसन के शतक की मदद से भारत को 198 रनों का लक्ष्य दिया था. जवाब में खेलने उतरे भारत के शीर्ष क्रम ने जबरदस्त खेल दिखाते हुए टीम इंडिया को सात विकेट से जीत दिला दी. भारत के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अर्धशतक जमाए जबकि रैना और शिखर ने भी तेजतर्रार पारियां खेलकर जीत में अपना योगदान दिया. विराट कोहली को इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया. जबकि मैच में शतक जमाने वाले वॉटसन को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया.

    आइये हम आपको इस मैच में भारत के 5 खिलाड़ियों की रेटिंग उनके प्रदर्शन के आधार पर बता रहे हैं:

    शिखर धवन- 5/3

    शिखर धवन ने भारत को जरूरी तेज शुरुआत दिलाई. उन्होंने 9 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से 26 रन की तेज तर्रार पारी खेली. जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 288 का था. इस वजह से भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दिए बड़े स्कोर को हासिल करने के लिए मजबूती से आगे बढ़ी.

    रोहित शर्मा- 5/4

    रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के इस दौरे का शानदार अंत किया और न सिर्फ भारतीय टीम के इस मैच में सूत्रधार बने बल्कि उन्होंने व्यक्तिगत तौर पर कंगारूओं के खिलाफ खुद के जोरदार प्रदर्शन को जारी रखा. इस मैच में रोहित ने 38 गेंदों पर 52 रन की तेज तर्रार पारी खेली. रोहित अपनी इस पारी के दौरान 5 चौके और 1 गगनचुंबी छक्का जड़ा. इस तरह से भारतीय टीम को तेज और ठोस शुरुआत भी दिलाई.

    विराट कोहली-5/4

    इस सीरीज के हीरो रहे विराट ने एक बार फिर भारत के रन मशीन की भूमिका निभाते हुए दिखे. उन्होंने इस मैच में 36 गेंदों में 50 रन बनाये और अपनी इस सीरीज की तीसरी हाफसेंचुरी बनाई. उन्होंने भारतीय पारी को गतिमान बनाये रखा और तेजी से रन बनाकर बड़े लक्ष्य को कभी टीम पर हावी नहीं होने दिया.

    सुरेश रैना-5/4

    इस पूरी सीरीज में सुरेश रैना को सिर्फ दो बार ही बल्लेबाज़ी करने का मौका मिला है. लेकिन इस मौके पर  उन्होंने भारत के लिए शानदार खेल दिखाया. और अंतिम गेंद पर चौका जड़कर टीम जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.  

    युवराज सिंह-5/4

    युवराज सिंह को इस सीरीज में पहली बार बल्लेबाज़ी का मौका मिला था. ऐसे में वह शुरुआत में थोड़ा नर्वस नजर आ रहे थे. लेकिन आखिरी ओवर की पहली और दूसरी गेंद पर चौका और छक्का जड़कर उन्होंने टीम को जीत के करीब पहुँचाया.

    एमएस धोनी -5/3

    धोनी ने आज युवराज सिंह को ऊपर भेजा और विकेट के पीछे एक कैच भी पकड़ा. जिससे उनकी कप्तानी और खेल में बेहद संतुलन दिखा.

    आशीष नेहरा-5/3

    नेहरा ने आज के मैच में भारत की तरफ से सबसे कम रन लुटाये और शुरुआत में खतरनाक दिख रहे उस्मान ख्वाजा को आउट भी किया.

    जसप्रीत बुमराह-5/2

    बुमारह आज खासा मंहगे साबित हुए, खासकर अपने शुरुआती ओवरों में, उसके बाद उन्होंने अंतिम दो ओवरों में अच्छे योर्कर डाले और क्रिस लिन को आउट किया.

    आर आश्विन- 5/2.5

    आश्विन ने शान मार्श को आउट किया लेकिन उन्होंने चार ओवरों में 36 रन भी लुटाये.

    वीन्द्र जडेजा-5/2

    जडेजा ने टीम के हित में फील्डिंग अच्छी की. लेकिन उन्होंने आज बहुत ज्यादा रन खर्च किए.

    हार्दिक पांड्या-5/2

    हार्दिक पांड्या ने आज दो ओवर गेंदबाज़ी लेकिन वह आज खासा मंहगा साबित हुए.  

    sw
    Click to comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Top