आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बिच द्वीपक्षीय सीरीज का पहला मैच आज ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में खेला जा रहा है, भारत की शुरुआत तो इस मैच में खराब रही, लेकिन उसके बाद से भारतीय बल्लेबाजो ने पारी को सम्भाला. धवन आज मात्र 9 रन बनाकर हेजलवुड का शिकार बने, हालाँकि उसके बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी किया. धोनी नाबाद 171 रन बनाकर पवेलियन लौटे. हालाँकि विराट थोड़े दुर्भाग्यशाली रहे.

कोहली अपने भावनाओ पर काबू नही पा सके, और 91 के निजी स्कोर पर तेजी से रन बनाने के चक्कर में अपना विकेट गवां दियें. कोहली आज फिर एक और शतक जमाने से चुक गये. लेकिन भारत को वो उस स्थान पर पहुँचा चुके थे, जहाँ से 300 रनों का आँकड़ा पार करनी कोई बड़ी बात नहीं रह गयी थी.

आज इस सीरीज के पहले ही मैच के पहले ही पारी में कई  रिकार्ड्स बन गये, आइये एक नजर डालते है, इन रिकार्ड्स पर-

1.आज भारतीय स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में 3 शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज़ बने, रोहित के अलावा सिर्फ वीवीएस लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया में 3 शतक जमाए हैं. बाकी के अन्य कोई भी बल्लेबाज़ ऑस्ट्रेलिया में 3 शतक नहीं लगा पाया है.

2.आज रोहित ने जैसे ही अपनी इस शानदार पारी का 88 वा रन बनाया, उन्होंने एबी डिविलियर्स के उस रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जो काफी दिनों से डिविलियर्स के नाम था, डिविलियर्स के नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 62.57 की औसत से सबसे तेजी से रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज था, लेकिन रोहित ने 88 वा रन बनाते ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना बल्लेबाजी औसत 63 का कर लिया.

3.आज कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने व्यक्तिगत 31 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है, अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका व्यक्तिगत स्कोर 91 हो गया है, आज कोहली ने इसमें 60 रनों का इजाफा किया है.

4.बरिंदर सरन आज डेब्यू करने के साथ ही भारत के लिए डेब्यू करने वाले 207वें और ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने वाले 16वें खिलाड़ी बने. साल 2008 में आखिरी बार मनोज तिवारी ने भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू किया था.

5.रोहित शर्मा द्वारा बनाया गया 171 रनों का व्यक्तिगत स्कोर अब तक किसी भी भारतीय द्वारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया गया सबसे अधिक व्यक्तिगत स्कोर है.

6.रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भारतीय द्वारा सबसे अधिक छक्के मारने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है, इसके पहले उनके नाम मेलबर्न में एक पारी में 4 छक्के दर्ज थे, अब पर्थ में ये 7 है.

7.किसी दुसरे देश के खिलाड़ी द्वारा बनाया गया ऑस्ट्रेलिया में ये सबसे अधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड दर्ज हुआ, इससे पहले ये वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स के नाम था.

 

  • SHARE

    Related Articles

    भुवनेश्वर कुमार के नाम दर्ज है अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट का सबसे शर्मनाक रिकाॅर्ड

    भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार कल यानि 23 नवंबर को शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। श्रीलंका के खिलाफ...

    बड़ी खबर: अनुष्का शर्मा से अफेयर के बीच दिसम्बर में इस माँ की पसंद...

    इन दिनों भारतीय टीम के खिलाड़ियों का शादी का सीजन चल रहा है. 23 नवंबर को ही भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार...

    यह भारतीय खिलाड़ी नहीं चाहता अब धोनी आगे किसी सीरीज में हो भारतीय टीम...

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और बल्लेबाज-विकेटकीपर महेन्द्र सिंह धोनी ने अपने खेल के दमदार प्रदर्शन के दम पर अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में...

    भारतीय क्रिकेटर्स करोड़पति परिवार के है दामाद, जाने क्या करते है इनके ससुराल वाले

    क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की पत्नी अंजली तेंदुलकर आज अपना 49वाँ जन्मदिन माना रही हैं. वर्ष 1995 में सचिन-अंजली ने...

    ये हैं क्रिकेट की दुनिया के 10 सबसे बदनाम और चरित्रहीन खिलाड़ी, इनके कारनामे...

    क्रिकेट को जेंटलमैन गेम के नाम से जाना जाता है, जबकि भारत जैसे बड़े क्रिकेटिंग देश में क्रिकेट को भारत में धर्म की तरह...