पाल्लेकेले: श्रीलंका बनाम ऑस्ट्रेलिया 2 टी-ट्वेंटी मैचो की सीरीज के पहले टी-ट्वेंटी मैच में ग्लेंन मैक्सवेल (145) के शानदार शतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान श्रीलंका को 85 रनों से हरा दिया हैं.

श्रीलंका ने टॉस जीतकर मेहमान ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाज़ी का न्योता दिया. ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज़ डेविड वार्नर और ग्लेंन मैक्सवेल ने एक मजबूत और तेज शुरुआत किया. कप्तान डेविड वार्नर और मैक्सवेल ने 4.5 ओवरों में 57 रनों की साझेदारी बनाई. वार्नर ने 16 गेंदों पर 5 चोक्को की मदद से 28 रन बनाये और सेनानायके की गेंद पर बोल्ड हुए. उसके बाद आये उस्मान ख़वाजा और मैक्सवेल ने तेज तर्रार 97 रन जोड़े, जिस दौरान मैक्सवेल ने अपने अर्धशतक पूरा किया. उस्मान ख़वाजा ने 22 गेंदों पर 2 चोक्को और 2 छक्को की मदद से 36 रन बनाएं.

यह भी पढ़े : एकदिवसीय सीरीज में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद श्रीलंका ने टी-ट्वेंटी के लिए 7 बदलाव

उसके बाद आये ट्रेविस हेड और ग्लेंन मैक्सवेल ने मिलकर टी-ट्वेंटी इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाया. हेड और मैक्सवेल ने अंतिम 6.4 ओवरों में 17 की रन-रेट से 109 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी बनायीं. इस दौरान ग्लेंन मैक्सवेल ने अपने टी-ट्वेंटी करियर का पहला शतक भी लगाया. ग्लेंन मैक्सवेल ने 65 गेंदों पर 14 चोक्को और 9 छक्को की मदद से अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट की दूसरी सबसे बड़ी पारी खेली. मैक्सवेल ने नाबाद 145 रन बनाएं, जबकि ट्रेविस हेड आतिशी पारी खेलती हुए 18 गेंदों पर 4 चोक्को को 3 छक्को की मदद से 45 रन बनाएं, जिसकी मदद से ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवरों में टी-ट्वेंटी का स्कोर सबसे बड़ा स्कोर बनाया. ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट खोकर 263 रन बनाएं. श्रीलंका की ओर से सेनानायके, थिसारा परेरा और पथिराना ने 1-1 विकेट लिये.

264 रनों के रिकॉर्ड लक्ष्य को हासिल करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत बेहद ख़राब रही और सलामी बल्लेबाज़ तिलकरत्ने दिलशान पहले ही ओवर में 4 रन बनाकर स्टार्क की गेंद पर बोल्ड हुए. उसके बाद दुसरे सलामी बल्लेबाज़ भी ज्यादा देर क्रीज़ में नहीं रुक सके और दुसरे ही ओवर में बोलैंड की गेंद पर कुसल परेरा भी 4 रन बनाकर आउट हुए. 2 विकेट जल्दी गिरने के बाद धनंजय डी सिल्वा और कप्तान चंदिमल ने पारी को संभालना चाहा लेकिन फौल्क्नर की गेंद पर ऑर्थोडॉक्स शॉट के प्रयास में डी सिल्वा भी 12 रन बनाकर बोल्ड हुए. टेस्ट सीरीज के हीरो रहे कुसल मेंडिस और चंदिमल ने पारी को संभाला और श्रीलंका की स्कोर को 75 के पार पहुचाया, और तभी हेनरीकस की गेंद पर मेंडिस भी पवेलियन लौट गए. उसके बाद आये थिसारा परेरा भी ज्यादा देर मैदान पर नहीं खड़े रह सके और केवल 7 रन बनाकर ज़म्पा की गेंद पर आउट हुए.

यह भी पढ़े : मैक्सवेल ने ट्विटर पर उड़ाया साथी क्रिकेटर का मज़ाक

94 रनों पर 5 विकेट खो देने के बाद श्रीलंका को सिर्फ हार का अंतराल कम करना था, तभी कप्तान चंदिमल और कपूगेदरा के बीच 44 रनों की साझेदारी हुई, इस दौरान चंदिमल ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया. चंदिमल ने 43 गेंदों पर 6 चोक्को और 1 छक्के की मदद से सर्वाधिक 58 रन बनाएं. चंदिमल के आउट होने के बाद किसी भी श्रीलंकन बल्लेबाज़ ने कपूगेदरा के साथ नहीं दिया, लेकिन फिर भी कपूगेदरा एक छोर से तेजी से रन बनाते रहे, कपूगेदरा ने 25 गेंदों पर 3 चोक्को और 3 छक्को की मदद से 43 रन बनाएं. इस तरह श्रीलंका निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर केवल 178 रन ही बना पाई और मैच 85 रनों से हार गई. मिचेल स्टार्क और स्कॉट बोलैंड ने सर्वाधिक 3-3 विकेट लिये.

संक्षिप्त स्कोर :

यह भी पढ़े : रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ए ने भारत ए को 1 रन से हराया

ऑस्ट्रेलिया 263/3, 20 ओवरों में (ग्लेंन मैक्सवेल नाबाद 145, सचित पथिराना 1/45)

श्रीलंका : 178/9, 20 ओवरों में (दिनेश चंदिमल 58, मिचेल स्टार्क और स्कॉट बोलैंड 3/26)

परिणाम : ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 85 रनों से हराया

मैन ऑफ़ द मैच : ग्लेंन मैक्सवेल

  • SHARE
    I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.

    Related Articles

    शीतकालीन ओलम्पिक में उत्तरी कोरिया की भागीदारी पर द. कोरिया में आक्रोश

    सियोल, 22 जनवरी; इस साल आयोजित होने वाले शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में उत्तरी कोरिया की भागीदारी पर निराशा जताते हुए दक्षिण कोरिया में आक्रोश नजर...

    आस्ट्रेलियन ओपन : जोकोविक को चौंकाकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचे चुंग

    मेलबर्न, 22 जनवरी; दक्षिण कोरिया के 21 वर्षीय खिलाड़ी हेयोन चुंग ने सोमवार को बड़ा उलटफेर करते हुए छह बार के आस्ट्रेलियन ओपन विजेता नोवाक...

    तीसरे मैच से पहले भी दिखी शास्त्री की दादागिरी, अफ्रीका में भी लगा दी...

    भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका टीम के बीच अब तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा व अंतिम टेस्ट मैच 24 जनवरी बुधवार से...

    OMG: WWE के इस मामले में भारत बना नंबर वन देश, अमेरिका, रूस और...

    WWE के लिए भारत हमेशा से ही एक बड़ा मार्केट रहा है और यही कारण है कि आये दिन उनके रेस्लर भारत का दौरा...

    इन दो दिग्गजों ने की विकेटकीपर कोच की मांग, अब जल्द मिल सकता है...

    भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद से भारतीय टीम को टेस्ट क्रिकेट में एक...