अपनी गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया की बढ़त को रोकने वाली न्यूजीलैंड टीम की बल्लेबाजी जेम्स पैटिनसन (29 रन पर तीन विकेट) के प्रहारों के सामने लडख़ड़ा गई और मेजबान टीम दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में चार विकेट पर 121 रन बनाकर फिलहाल कमजोर स्थिति में हैं.

वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया अगर इस मैच को जीत जाता है तो वह भारत से नंबर एक का पायदान छीनकर शीर्ष पर अ जायेगा. 

न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में 44 ओवर में चार विकेट खोकर 121 रन बनाए हैं जबकि वह ऑस्ट्रेलिया के स्कोर से अभी भी 14 रन पीछे है. टीम के छह विकेट शेष हैं और बल्लेबाज केन विलियम्सन (45) तथा कोरी एंडरसन (नौ) रन बनाकर क्रीज पर हैं. लेकिन अपने करियर के आखिरी मुकाबले की आखिरी पारी में न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मैकुलम केवल 25 रन बना सके. 

हालांकि पहली पारी में उन्होंने टेस्ट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड बनाया था. मैकुलम ने 27 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का लगाकर 25 रन बनाए. उनका विकेट ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने डेविड वार्नर के हाथों कैच कराकर लिया. यह मैकुलम के करियर की आखिरी पारी थी. मैकुलम ने काफी भावुक चेहरे के साथ मैदान से विदा लिया और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने उनसे हाथ मिलाकर उन्हें शुभकामनाएं दी. सीरिज की शुरुआत में कीवी कप्तान जीत के साथ अपने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहना चाहते थे.

न्यूजीलैंड के ओपनर टॉम लाथम ने 39 रन बनाए लेकिन मार्टिन गुप्तिल शून्य पर आउट हो गए. हैनरी निकोल्स भी टिक नहीं सके और दो रन पर पैटिनसन का शिकार बने. 

विलियम्सन ने 114 गेंदों में चार चौके लगाकर नाबाद 45 रन की पारी खेली और लाथम के साथ दूसरे विकेट के लिये 58 रन जोड़े. मैकुलम ने विलियम्सन के साथ चौथे विकेट के लिए 33 रन की साझेदारी की. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पैटिनसन ने 29 रन देकर जबरदस्त गेंदबाजी की और तीन विकेट लिए जबकि हेजलवुड को एक विकेट मिला.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी को चार विकेट पर 363 रन से आगे बढ़ाया. नाबाद बल्लेबाजों एडम वोग्स तथा नाथन लियोन ने पारियों को आगे बढ़ाते हुए 5वें विकेट के लिए 81 रन जोड़ डाले. 

वोग्स ने 127 गेंदों की पारी में सात चौके लगाकर 60 रन और लियोन ने 75 गेंदों में दो चौके लगाकर 33 रन बनाए.मिशेल मार्श ने 18 रन और पीटर नेविल तथा हेजलवुड ने 13-13 रन बनाए.

तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपने शेष छह विकेट केवल 67 रन जोड़कर गंवा दिए.

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वेगनर की शार्ट पिच गेंदों के सामने ऑस्ट्रेलिया का निचला क्रम धराशायी हो गया और न्यूजीलैंड ने मेहमान टीम की पहली पारी की बढ़त को 135 पर रोक दिया. 

न्यूजीलैंड के लिए वेगनर पारी की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 32.1 ओवर में 106 रन पर छह विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे. उनके अलावा ट्रेंट बोल्ट ने दो तथा एंडरसन और विलियम्सन ने आस्ट्रेलिया का एक एक विकेट लिया.

 

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    SAvIND: भारत-अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले दुसरे टी-20 में दाँव पर लगे है...

    भारतीय क्रिकेट टीम मौजूदा समय में बेहद ही शानदार फार्म में चल रही है।हो चुके पहले टी20 मैच में जिस तरीके से टीम इण्डिया...

    टेनिस : कतर ओपन जीतीं क्वितोवा, शीर्ष-10 में होगी वापसी

    दोहा, 19 फरवरी; चेक गणराज्य की दिग्गज टेनिस खिलाड़ी पेट्रा क्वितोवा ने कतर ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया है। बीबीसी की रिपोर्ट के...

    गरीब खिलाड़ियों के क्रिकेट खेलने से बीसीसीआई क्यों हैं नाराज, गरीबों की क्रिकेट लीग...

    आईपीएल की शुरुआत क्यों हुई थी इसके बारे में तो शायद आपको पता ही होगा। दरअसल, आईपीएल की शुरुआत भारत में बढ़ती क्रिकेट की...

    18 वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने रचा इतिहास बना डाला ऐसा रिकॉर्ड जिसे...

    भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 6 वनडे मैचों की सीरीज के बाद अब 3 टी20 मैचों की सीरीज भी शुरू हो चुकी है...

    इस भारतीय खिलाड़ी ने उड़ाया नियमो की धज्जियां, पुलिस ने दिए जांच के आदेश

    नियम.... इस नाम का मतलब ही यहीं होता है कि एक जगह पर पहने वाले प्रत्येक लोग इसके दायरे में आते हैं। नियमों में...