भारत के पूर्व विकेट-कीपर बल्लेबाज हेमंत कानेतकर का लम्बी समय की बीमारी के बाद 72 साल की उम्र में उनके स्थानीय आवास पर पुणे में मंगलवार देर रात निधन हो गया है, बीसीसीआई ने उनके परिवार वालो के प्रति सम्बेदना व्यक्त करते हुए उनके आत्मा की शांति के लिए भगवान से प्रार्थना की है.

हेमंत ने महाराष्ट्र क्रिकेट को 1963-64 से 1977-78 तक एक खिलाड़ी के रूप में अपना योगदान दिया था, साथ ही इसी बिच वो भारतीय टीम के लिए 1974-75 के बिच भारतीय क्रिकेट टीम के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 टेस्ट मैच भी खेले, जिसमे उन्होंने अपनी पहली पारी में 56 रन बनाये थे. हालाँकि उसके बाद उन्हें कभी मौका नहीं मिला.

हेमंत बीसीसीआई के भी सदस्य रहे है, उन्होंने 1992-93 से 1993-94 तक भारतीय जूनियर टीम के चयन समिति के सदस्य थे, उसके बाद वो इसके उपाध्यक्ष भी बने थे.

हेमंत ने टेस्ट मैचो में महाराष्ट्र के लिए 43.75 की औसत से 3632 रन बनाये, उनका सर्वश्रेस्ठ स्कोर राजस्थान के खिलाफ 250 रनों का रहा है.

इसके साथ ही उन्होंने अपने प्रथम श्रेणी करियर में 42.79 की औसत से 5007 रन बनाये है. साथ ही एक विकेट कीपर के रूप में उनके नाम 87 विकेट है, जिसमे उन्होंने 68 बल्लेबाजो को कैच आउट किया था.

बीसीसीआई के अध्यक्ष जगमोहन डालमिया ने हेमंत की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हुए कहा:

“मै बीसीसीआई की तरफ से उनके परिवार के लिए अपनी सम्बेदना प्रकट करता हूँ, और उनकी आत्मा की शांति के लिए भगवान से प्रार्थना करता हूँ.”

साथ ही बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर ने कहा, कि-

“कानेतकर काफी अच्छे इन्सान थे, उन्होंने लगभग 15 सालो तक महाराष्ट्र की रणजी टीम के लिए शानदार बल्लेबाजी की और अच्छे विकेट कीपर भी रहे.”

उन्होंने आगे कहा, कि-

“हेमंत ने अपने दुसरे कार्यकाल में जूनियर खिलाड़ियों का काफी मार्गदर्शन किया, हम उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते है.”

SPORTZWIK HINDI कानेतकर की आत्मा की शांति के लिए भगवान से प्रार्थना करती है.

यहाँ हेमंत कानेतकर की कुछ तस्वीरे प्रदर्शित की गयी है:

 

 

 

 

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    भारत का ये क्रिकेट स्टेडियम बनेगा अफगानिस्तान टीम का होम ग्राउंड, कही आपके शहर...

    भारत और अफगानिस्तान क्रिकेट के बीच रिस्ते की मिठास एक बार फिर देखने को मिली है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि भारत...

    टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद अब विराट कोहली ने बताया वनडे और टी-20 सीरीज...

    दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के पहले टेस्ट में भारत को एक बुरी तरह से हार मिली थी जिसमें भारत को 208 रनों का...

    शिखर धवन ने पूछा शोएब मलिक का हाल, तो मिला ऐसा जवाब नहीं थी...

    भारतीय टीम और पाकिस्तान टीम के खिलाड़ियों के बीच दोस्ती के नजारे कम ही देखने को मिलते है, लेकिन क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे...

    स्टोक्स, गंभीर, युवराज या स्टार्क नहीं बल्कि सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला यह दिग्गज...

    अब कुछ ही दिनों बाद आईपीएल 2018 की नीलामी का आयोजन होना है. इस आईपीएल नीलामी में दुनिया भर के 1122 खिलाड़ियों ने हिस्सा...

    RUMOUR: इस वजह से उड़ाई गयी थी डेनियल ब्रायन के इस बार की रॉयल...

    डेनियल ब्रायन आये दिन अपनी रिंग वापसी की ओर इशारा देते रहते हैं, हाल ही उनका नाम तब अचानक से सुर्ख़ियों में आ गया...