भारत के पूर्व विकेट-कीपर बल्लेबाज हेमंत कानेतकर का लम्बी समय की बीमारी के बाद 72 साल की उम्र में उनके स्थानीय आवास पर पुणे में मंगलवार देर रात निधन हो गया है, बीसीसीआई ने उनके परिवार वालो के प्रति सम्बेदना व्यक्त करते हुए उनके आत्मा की शांति के लिए भगवान से प्रार्थना की है.

हेमंत ने महाराष्ट्र क्रिकेट को 1963-64 से 1977-78 तक एक खिलाड़ी के रूप में अपना योगदान दिया था, साथ ही इसी बिच वो भारतीय टीम के लिए 1974-75 के बिच भारतीय क्रिकेट टीम के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 टेस्ट मैच भी खेले, जिसमे उन्होंने अपनी पहली पारी में 56 रन बनाये थे. हालाँकि उसके बाद उन्हें कभी मौका नहीं मिला.

हेमंत बीसीसीआई के भी सदस्य रहे है, उन्होंने 1992-93 से 1993-94 तक भारतीय जूनियर टीम के चयन समिति के सदस्य थे, उसके बाद वो इसके उपाध्यक्ष भी बने थे.

हेमंत ने टेस्ट मैचो में महाराष्ट्र के लिए 43.75 की औसत से 3632 रन बनाये, उनका सर्वश्रेस्ठ स्कोर राजस्थान के खिलाफ 250 रनों का रहा है.

इसके साथ ही उन्होंने अपने प्रथम श्रेणी करियर में 42.79 की औसत से 5007 रन बनाये है. साथ ही एक विकेट कीपर के रूप में उनके नाम 87 विकेट है, जिसमे उन्होंने 68 बल्लेबाजो को कैच आउट किया था.

बीसीसीआई के अध्यक्ष जगमोहन डालमिया ने हेमंत की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हुए कहा:

“मै बीसीसीआई की तरफ से उनके परिवार के लिए अपनी सम्बेदना प्रकट करता हूँ, और उनकी आत्मा की शांति के लिए भगवान से प्रार्थना करता हूँ.”

साथ ही बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर ने कहा, कि-

“कानेतकर काफी अच्छे इन्सान थे, उन्होंने लगभग 15 सालो तक महाराष्ट्र की रणजी टीम के लिए शानदार बल्लेबाजी की और अच्छे विकेट कीपर भी रहे.”

उन्होंने आगे कहा, कि-

“हेमंत ने अपने दुसरे कार्यकाल में जूनियर खिलाड़ियों का काफी मार्गदर्शन किया, हम उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते है.”

SPORTZWIK HINDI कानेतकर की आत्मा की शांति के लिए भगवान से प्रार्थना करती है.

यहाँ हेमंत कानेतकर की कुछ तस्वीरे प्रदर्शित की गयी है:

 

 

 

 

  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    WWE NEWS: स्टोन कोल्ड को भी नहीं पसंद आया नो मर्सी में हुआ ‘बीस्ट’...

    स्टोन कोल्ड रेस्लिंग के दुनिया के दिग्गज माने जाते हैं और वे हर मुद्दे पर अपनी खुल कर राय रखते हैं. जब उनसे नो...

    बड़ी खबर: अब इन बदले नियमो के साथ खेला जायेगा भारत और न्यूजीलैंड के...

    दुबई, 26 सितम्बर; विश्व क्रिकेट की नियंत्रक संस्था-अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को साफ कर दिया कि जो खिलाड़ी मैदान के भीतर अपने व्यवहार...

    स्विंग के सुल्तान… भुवनेश्वर कुमार…,ने बनाए दो अनमोल रिकॉर्ड, बने दुनिया और भारत के...

    भारतीय क्रिकेट टीम के स्विंग मास्टर भुवनेश्वर कुमार टीम की जीत में अहम् किरदार साबित हो रहे हैं. ख़ास तौर पर साल 2017 उनका...

    वीडियो- अगर आप भी चाहते हैं धोनी जैसी बिजली से भी तेज स्टंपिंग करना...

    क्रिकेट के मैदान में हमेशा ही या तो अच्छी गेंदबाजी की चर्चा की जाती है या शानदार बल्लेबाजी की। ये दो विभाग ऐसे हैं...

    स्पोर्ट्स राउंड अप: बस एक नजर में पढ़े 26 सितम्बर की खेल से जुड़ी...

    इस लेख के माध्यम से हम आपक पास तक लेकर आये हैं, दिनभर का स्पोर्ट्स अपडेट. आइये डालते हैं, एक नजर दिनभर की तमाम...