रोहित शर्मा , रोहित शर्मा , चार्ल्स कोवेंट्री, विवियन रिचर्ड्स , एबी डेविलियर्स, कपिल देव , ल्यूक रोंची , थॉमस ओडोयो , आंद्रे रसेल, रवि रामपाल , शोएब अख्तर…..सभी बड़े खिलाडी और रोहित शर्मा का नाम सूची में दो बार .यह सभी वह खिलाडी हैं जिन्होंने बल्लेबाज़ी क्रम एक से दस तक बल्लेबाज़ी करते हुए ओ डी आई में अधिकतम रन बनाये.

रोहित शर्मा
पहले नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए रोहित शर्मा ने सबसे अधिक रन स्कोर किये हैं. 2013 में ऑस्ट्रेलिया टीम भारत दौरे पर थी उस दौरान 7 वे ओ डी आई में रोहित ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 158 गेंदों पर 209 रन बनाये थे. जिसमे 12 चौके और 16 छक्के शामिल थे.

रोहित शर्मा
अगली बार फिर रोहित ने 2014 में जब श्रीलंका, भारत दौरे पर थी तब 173 गेंदों पर 264 रन बनाये थे. इस दौरान दूसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए इस बल्लेबाज़ ने यह स्कोर बनाया. उन्होंने यह पारी कोलकता के ईडन गार्डन में चौथे ओडीआई में खेली. इस दौरान उन्होंने 33 चौके जड़े थे और यह रिकॉर्ड अभी तक कायम है.

चार्ल्स कोवेंट्री
नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करते हुए ज़िम्बाब्वे के कवेंट्री ने 158 गेंदों पर 194 रनों का रिकॉर्ड बनाया. ज़िम्बाब्वे 2009 में बांग्लादेश के खिलाफ खेल रहा था. इस दौरान चार्ल्स ने 16 चौके व् 7 छक्के जड़े.

विव रिचर्ड्स
चौथे नंबर पर हैं वेस्ट इंडीज के सर विव रिचर्ड्स .1984 में इंग्लैंड के दौरे के वक़्त सीरीज के पहले ओ डी आई में रिचर्ड्स ने 170 गेंदों पर 189 रन बनाये जिसमे 21 चौके व् 5 छक्के शामिल रहे. मैच मेनचेस्टर के ओल्ड ट्राफ्फोर्ड स्टेडियम में खेला गया था.

ए बी डिविलियर्स 
2015 क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान दक्षिण अफ्रीका के ए बी डेविलियर्स ने 5 वे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए वेस्ट इंडीज के खिलाफ 66 गेंदों में 162 रन बनाये.

कपिल देव
भारत के दिग्गज खिलाडी कपिल देव ने 1983 वर्ल्ड कप के दौरान वेस्ट इंडीज के खिलाफ ग्रुप लीग मैच में 6 नंबर पर बल्लेबाज़ी कर 134 गेंदों में 175 रन बटोरे थे जिसमे 16 चौके व् 6 छक्के लगाये गए थे.

ल्यूक रोंची
2015 विश्व कप से पहले एक वार्म उप टूर्नामेंट में श्रीलंका व् न्यूज़ीलैंड के बीच हुए मैच में ल्यूक रोंची ने 99 गेंदों पर 170 रन बना डाले . डुनेडिन में हुए इस 5 वे ओ डी आई में बल्लेबाज़ के 14 चौके व् 9 छक्के शामिल थे.

थॉमस ओडोयो
2006 में बांग्लादेश के नैरोबी दौरे के दौरान थॉमस ने जीमखाना ग्राउंड में अपनी टीम नैरोबी के लिए 84 गेंदों पर 97 रन बनाये थे.

एंड्रे रुस्सेल
2011 में भारत वेस्ट इंडीज दौरे पर था .श्रृंखला के तीसरे मैच में वेस्ट इंडीज के रुस्सेल ने 9 वे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए 84 गेंदों पर 92 रन बनाये. बेशक उनकी टीम हार गयी हो लेकिन इस पोजीशन में वह अधिकतम रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बने.

रवि रामपॉल
2011 में वेस्ट इंडीज भारत दौरे पर आया और दूसरे ओ डी आई के दौरान रवि ने दसवे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए 66 गेंदों पर 86
रन बनाये जिसमे 6 छक्के लगाये गए थे . यह मैच भारत जीता था.

शोएब अख्तर
2003 में आई सी सी वर्ल्ड कप के दौरान पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच हुए मैच में ,पाकिस्तान के इस खिलाडी ने 11 वे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए 16 गेंदों में 43 रन बटोरे .268 से भी ज्यादा उनका स्ट्राइक रेट इस पोजीशन में सबसे अधिक था. हालाँकि पाकिस्तान यह मैच हार गया था.

  • SHARE

    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    टी10 टूर्नामेंट : शोयब मलिक की तूफानी पारी से जीता पंजाबी लीजेंड्स इयान मॉर्गन...

    शारजहां में चल रहे टी10 टूर्नामेंट का आज शुक्रवार को पांचवा मैच मिस्बाह उल हक़ की कप्तानी वाली पंजाबी लीजेंड्स और इयान मॉर्गन की कप्तानी...

    टी10 टूर्नामेंट : रोमांचक मुकाबले में जीती सहवाग की टीम अम्पायर ने सहवाग को...

    टी10 टूर्नामेंट में आज शुक्रवार को दिन का दूसरा मैच व टूर्नामेंट का चौथा मैच वीरेंद्र सहवाग की कप्तानी वाली मराठा अरेबियंस और दिनेश...

    टी10 टूर्नामेंट : जहीर खान की टीम बंगाल टाइगर्स ने मिस्बाह उल हक़ की...

    टी10 टूर्नामेंट का आज तीसरा मैच मिस्बाह उल हक़ की कप्तानी वाली पंजाबी लैजेंड्स और सरफराज अहमद की कप्तानी वाली बंगाल टाइगर्स की टीम के...

    INDvSL: तीसरे वनडे के लिए भारतीय टीम घोषित, 1 बदलाव के बाद इन 11...

    भारत और श्रीलंका के बीच खेले जाने वाले तीन वनडे मैचों की सीरीज का निर्णायक मुकाबला रविवार,यानि 17 दिसंबर को विशाखापट्टनम के क्रिकेट स्टेडियम खेला...

    FACT: WWE दिग्गज रेस्लरो का कर रही है अपमान, जानबूझकर हरा रही है हर...

    WWE हमेशा ही अपने दिग्गज रेस्लरो को सम्मान देने के लिए जानी जाती है लेकिन मौजूदा समय में WWE कई ऐसे गलत काम कर...